समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

12 अगस्त 2020

कासगंज :अपर जिलाधिकारी ने किया एकीकृत कोविड कन्ट्रोल सेण्टर का औचक निरीक्षण

कासगंज अपर जिलाधिकारी ए0के0 श्रीवास्तव ने कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिला स्तर पर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय कासगंज पर बने एकीकृत कोविड कन्ट्रोल सेण्टर का औचक निरीक्षण किया।

      अपर जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि होम आइसोलेट लोगों को फोन करके उनकी स्वास्थ्य समस्याओं को समझें और उनका निराकरण करें। अस्पताल में आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य के बारे में उनके परिजनों को समय समय पर जानकारी उपलब्ध करायें। इसका रजिस्टर में भी अंकन करना सुनिश्चित करें। जिन लोगों ने अपना कोरोना टेस्ट कराया है उन्हें निर्धारित समय पर रिपोर्ट उपलब्ध करायें। टेस्ट कराने वालों के फार्म फीडिंग का कार्य तेजी से किया जाये ।

  निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव एवं ड्यूटी पर तैनात ज्ञान देवी ने बताया कि एकीकृत कोविड कन्ट्रोल सेण्टर हर समय संचालित हो रहा है। जिसके नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा0 अविनाश कुमार मो0नं0 9412282051 हैं। एकीकृत कोविड कन्ट्रोल सेण्टर के नं0 8445154808 तथा 8791292672 एवं 8791392672 से संपर्क कर कोविड-19 से सम्बन्धित सूचनाओं, सलाह, संक्रमित व्यक्तियों की समस्याओं का निराकरण आदि से सम्बन्धित जानकारी ली जा सकती है |


➡दिल्ली- दिल्ली में संसद भवन की नई इमारत बनेगी, करीब 889 करोड़ की लागत से बनेगी इमारत, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए 3 कंपनियों के नाम, अब तीन कंपनियों का नाम फाइनल राउंड में, इनमें लार्सन एंड टूब्रो,टाटा प्रोजेक्ट्स कंपनी शामिल, शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी भी नाम शामिल, लार्सन एंड टूब्रो कंपनी को अयोध्या का काम मिला है  अयोध्या में राम मंदिर बनाने का काम मिला है, CPWD के रिकॉर्ड के मुताबिक कंपनियां मानी गई पात्र, फाइनेंशियल बिड जमा करने के लिए मानी गई पात्र, संसद भवन की नई इमारत बनाने के लिए मानी गई पात्र


➡दिल्ली- दिल्ली में 24 घंटे में 1113 नए केस मिले, दिल्ली में 24 घंटे में 14 मरीजों की मौत, दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 148504, दिल्ली में कोरोना से अबतक 4153 मौत, दिल्ली में 24 घंटे में 18894 टेस्ट हुए  


➡कानपुर देहात- प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रसूता की हुई मौत,प्रसव के बा प्रसूता की हुई दर्दनाक मौत ,हॉस्पिटल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप,मौत के बाद अस्पताल स्टॉफ मौके से फरार,पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा,एसडीएम के आदेश पर हॉस्पिटल हुआ सीज,अकबरपुर क्षेत्र के मडवाई पास संचालित है।


➡अलीगढ़- अलीगढ़ में बीजेपी विधायक की पिटाई,  MLA राजकुमार सहयोगी की जमकर पिटाई, पुलिसवालों ने थाने में जमकर पिटाई की, एक मामले में समर्थकों के साथ पहुंचे थे, विधायक के साथ मारपीट कर कपड़े फाड़े, पुलिसवालों ने मारपीट कर कपड़े फाड़ दिए, इगलास से विधायक हैं राजकुमार सहयोगी, अलीगढ़ के गोंडा थाने में विधायक पीटे गए

 

➡बाराबंकी- खाद की ओवर रेटिंग पर किसानों का हंगामा, सोसाइटी पर बेची जा रही ओवर रेट खाद, खाद के साथ दी जा रही थी एक्सपायर जिंक, हंगामे के बाद पहुंचे जिला कृषि अधिकारी, सोसाइटी का लाइसेंस किया निरस्त,  सोसायटी सचिव पर कार्रवाई का आश्वासन, सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के सैदनपुर का मामला।


➡ग्रेटर नोएडा- बुलंदशहर में सुदीक्षा भाटी की मौत मामला, सपा नेता अतुल प्रधान ने की घोषणा, परिवार को आर्थिक मदद देने की घोषणा, पार्टी की तरफ से 2 लाख रुपए देने की घोषणा, सरकार बनने पर 1 करोड़ मदद की घोषणा, सुदीक्षा भाटी अमेरिका में कर रही थीं पढ़ाई, डेरी स्कनर गांव की रहने वाली थीं सुदीक्षा


➡हाथरस- बीजेपी सांसद को रिश्वत देने का मामला, CCTV में रिश्वत देते कैद लेखपाल वीरेंद्र, ट्रांसफर रुकवाने के लिए रिश्वत दे रहा था, मिठाई के डिब्बे में रिश्वत लेकर पहुंचा था, 2 दिन पहले लेखपाल पर मुकदमा दर्ज हुआ, सांसद की शिकायत पर लेखपाल पर केस दर्ज


➡हरदोई- मल्लावां नगर पालिका में सरकारी धन की बंदरबांट,  वरिष्ठ लिपिक राजेश सिंह पर एक और FIR दर्ज,  राजेश सिंह पर सरकारी धन के हेरफेर में मुकदमा, फर्जी तरीके से खाता खोलकर लाखों रुपए हड़पे,  सर्वेक्षण स्वच्छता,कोविड 19 अभियान में फर्जीवाड़ा, स्ट्रीट लाइटें लगाने में हुई जमकर धांधली की।  


➡कानपुर देहात- खुशी दुबे मामले में आया नया मोड़, वकील शिवकांत ने खुशी को नाबालिग बताया, डकैती कोर्ट में वकील ने कागजात पेश किए, एक महीने से जेल में बंद है खुशी दुबे, बिकरु कांड मामले में जेल में बंद है खुशी, कोर्ट ने वकील के प्रार्थना पत्र का लिया संज्ञान, मामले में पत्रावली किशोर न्याय बोर्ड को भेजी।    


➡प्रयागराज- अतीक अहमद पर पुलिस कसेगी शिकंजा, अचल संपत्तियों को जब्त करने की तैयारी, गैंगस्टर एक्ट में जब्त करने की तैयारी, अतीक के 6 ठिकानों को पुलिस जब्त करेगी, SSP ने डीएम से मांगी जब्त करने की अनुमति।         


➡रामपुर- जिला कृषि अधिकारी का आंगा गांव में छापा, अधिक दामों में बेची जा रही थी यूरिया खाद, बिना लाइसेंस के विक्रेता बेच रहा था यूरिया, यूरिया खाद के 71 कट्टे मौके से बरामद।

 

➡फतेहपुर- बारिश में कच्चा मकान गिरने से हादसा, मलबे में दबकर बुजुर्ग महिला की मौत, ग्रामीणों ने महिला का शव बाहर निकाला, कल्याणपुर थाना क्षेत्र के रेवाड़ी का मामला।


➡बाराबंकी- बीजेपी MLA साकेंद्र प्रताप वर्मा को कोरोना, शुरुआती लक्षणों पर कराई थी कोरोना जांच, विधायक ने सोशल मीडिया से दी जानकारी, सम्पर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील।


कासगंज : अवंती बाई पार्क में सफाई कर्मियों का किया गया सम्मान ।

आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर 2 में स्थित अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई पार्क में विजय राजपूत के नेतृत्व में रानी अवंती बाई पार्क संरक्षण समिति एवं नगर पालिका परिषद सफाई कर्मचारियों के संयुक्त तत्वधान में सफाई अभियान चलाया गया एवं सफाई कर्मचारियों को मास्क वितरित किए गए ।

संभागीय विधिक सलाहकार और सोशल एक्टिविस्ट  एडवोकेट पी आर सालवी की अध्यक्षता में भीम सेना के पदाधिकारियों की मीटिंग आज टाऊन हॉल नगर निगम के गार्डन में हुई । 

मीटिंग में अनुसूचित जाति आरक्षण संघर्ष समिति मिशन 16 के संभागीय संयोजक कोदर लाल बुनकर और पी आर सालवी द्वारा चलाए जा रहे पूरे संभाग में उपखंड ,जिला स्तर पर  माननीय जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौपा जा रहा है ।जिसका भीम सेना के पदाधिकारियों ने समर्थन करते हुए कहा  की आगामी 14.08.2020 को अपरान्ह 2.00pm से 4.00 pm  बजे के बीच भीम सेना भी  टीएसपी क्षेत्र में  अनुसूचित जाति का  न्यूनतम उत्तिर्णाक  36 प्रतिशत और 16 प्रतिशत आरक्षण पुनः बहाल करवाने के लिए अपनी मांग का ज्ञापन संभागीय आयुक्त के मार्फत  मुख्यमंत्री को देगी। इस दौरान यह भी तय किया गया कि *भीम सेना का पांचवा स्थापना दिवस भी कोर्ट चौराहा पर 5.00 pm* बजे मनाया जाएगा।मीटिंग के दौरान भीमसेना जिला अध्यक्ष दिनेश रायकवाल एमनिया पाडला, महिला  विगं से जिलाअध्यक्ष डाॅ कोमल मीणा , जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवी लाल मालवीय , जिला सचिव गणेश लाल मीणा , खेरवाङा ब्लाॅक अध्यक्ष भोजराज मेघवाल और सामाजिक कार्यकर्ता सुशीला देवी  मीणा आदि उपस्थित थे ।


रूस के बाद चीन में बनी कॉरोना वैक्सीन , चीनी सैनिकों को टीका लगाने का अभियान शुरू ।

रूस ( Russia) ने दुनिया की पहला कोरोना वैक्सीन बन जाने की घोषणा कर दी है ।
चीन ( China ) भी अपने सैनिकों ( पीपल्स लिब्रेशन आर्मी, PLA ) को टीका लगाना शुरू कर दिया है।
बीजिंग। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है, लेकिन कोरोना को हराने के लिए दुनियाभर के शोधकर्ता वैक्सीन बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को रूस ( Russia ) ने दुनिया की पहला कोरोना वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) बनाने का दावा किया है। वहीं चीन ( China ) से भी एक बड़ी खबर सामने आई है।

दरअसल, चीन ने भी कोरोना वैक्सीन बना ली है और इतना ही नहीं, अपने सैनिकों ( पीपल्स लिब्रेशन आर्मी, PLA ) को टीका लगाना भी शुरू कर दिया है। हालांकि चीन की ओर से सार्वजनिक तौर पर इसका दावा नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि चीन ने कोरोना वैक्सीन बनाकर उसे पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी के सैनिकों के लिए मास वैक्सीनेशन का काम शुरू भी कर दिया है।

दुनिया में Russian Corona Vaccine की मांग तेज, 20 देशों से 1 अरब डोज का मिला ऑर्डर
रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने वैक्सीन के तीसरे ट्रायल के नतीजे आने से पहले ही सैनिकों का मास वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू कर दिया है। चाइना पॉलिसी सेंटर ( China Policy Center ) के डायरेक्‍टर एडम नी का कहना है कि चीनी सेना के अंदर जैविक और संक्रामक बीमारियों से लड़ने की काबिल‍ियत है और चीनी नेता इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं।
चीन में CanSino की वैक्सीन सबसे आगे

चीनी मीडिया के मुताबिक, CanSino की कोरोना वायरस वैक्‍सीन चीन में सबसे आगे है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी वैक्‍सीन के लिए डॉक्‍टर चेन वेई की तारीफ हो रही है। हालांकि डॉक्‍र चेन की इस वैक्‍सीन को बनाने में कोई आधिकारिक भूमिका नहीं है। इससे पहले उ‍न्‍होंने कंपनी के लिए इबोला की वैक्‍सीन बनाई थी।

दुनिया के 21 में से 8 वैक्सीन चीन की
विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में 100 से अधिक वैक्सीन पर रिसर्च चल रही है। इसमें से क्लिनिकल ट्रायल में सबसे आगे 21 वैक्सीन चल रही हैं। इस 21 में से 8 चीन के वैक्‍सीन हैं। चीनी सेना एक और वैक्‍सीन को बनाने में मदद कर रही है।

रूस ने बनाया दुनिया का पहला कॉरॉना वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को लगाया गया पहला टीका ।
फिलहाल, पूरी दुनिया में चीन के अलावा अब तक किसी भी देश ने कोरोना की प्रायोगिक वैक्‍सीन अपने सैनिकों या आम नागरिकों में से किसी पर इस्तेमाल नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में 741 गैर सैन्‍य शोधकर्ता पीएलए में काम कर रहे हैं। अभी तक चीनी सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की सफलता को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।


चारबाग रेलवे स्टेशन पर लगी भीषण आग, अफरातफरी का माहौल ।

लखनऊ : चारबाग स्टेशन पर मंगलवार सुबह करीब 11.30 बजे शार्ट सर्किट से परिसर में लगे दो एटीएम धूं-धूं कर जल उठे। भीषण आग से परिसर में एक एटीएम जलकर राख हो गए। हादसे से स्टेशन अफरातफरी मच गई। रक्षा कर्मियों ने तुरंत इसकी जानकारी फायर ब्रिगेड को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचकर फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर एक एटीएम को पूरा जलने से बचा लिया। 

आपको बता दें शार्ट सर्किट से लगी आग इतनी भयावह थी कि इंडियन बैंक का एटीएम पूरा जलकर खाक हो गया। साथ ही उसमे रखे लाखों रुपये भी जलकर खाक हो गए। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। पीएनबी का एटीएम भी बुरी तरह जल गया। उम्मीद लगाई जा रही है कि पीएनबी में रखे पैसे को जलने से बचा लिया गया है।



लोको पायलट केके वर्मा और श्रीनिवास जीना दौड़ाएंगे इलेक्ट्रिक इंजन बरेली । 

बरेली सिटी-कासगंज इलेक्ट्रिक ट्रैक का निरीक्षण करने के लिए सीआरएस मंगलवार को बरेली आ रहे हैं। सोमवार को आरवीएनएल और रेलवे के कर्मचारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इस रूट पर सौ किमी प्रति घंटा से अधिक की स्पीड पर ट्रेन दौड़ाने की तैयारी है।

इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह के मुताबिक, मंगलवार को बरेली सिटी स्टेशन पर पूजा-अर्चना के बाद करीब 9.45 बजे सीआरएस लतीफ खान निरीक्षण शुरू करेंगे। सीआरएस स्पेशल 105 किमी लंबे ट्रैक का निरीक्षण करते हुए करीब 5.10 बजे कासगंज स्टेशन पहुंचेगी। वहां से इलेक्ट्रिक इंजन के साथ स्पीड ट्रायल करीब 5.40 बजे शुरू होगा, इसका समापन 7.10 बजे बरेली सिटी पहुंचने पर होगा। कासगंज से इलेक्ट्रिक इंजन केके वर्मा और श्रीनिवास जीना लेकर आएंगे। निरीक्षण की सीआरएस रिपोर्ट आने के बाद बरेली सिटी-कासगंज रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

आरवीएनएल, इज्जतनगर मंडल के प्रबंधक कृष्ण मोहन विश्वकर्मा ने बताया कि सीपीएम और जीएम सहित सभी अफसर यहां पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि सीआरएस स्पेशल ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से दौड़ाने की तैयारी है। निरीक्षण में सभी विभागों के सिर्फ चुनिंदा अफसर ही शामिल रहेंगे। डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने निरीक्षण के दौरान लोगों से रेलवे ट्रैक से दूर रहने की ।

-----------------------------------------------
एटा-कोतवाली नगर क्षेत्र के जीटी रोड स्तिथ कचहरी चौराहे पर*

तेज रफ्तार अनियंत्रित बियर से भरा ट्रक 33 हजार बिजली के पोल से टकराया

शहर के बीचोंबीच जीटी रोड पर बिजली पोल से टकराया ट्रक*

बिजली के पोल टूटने से शहर की बिजली व्यबस्था हुई ध्वस्त

दो क्रेन मशीन मशीनों से ट्रक को हटाकर यातायात व्यवस्था को किया गया सुचारू*

अलीगढ़ के अतरौली से कन्नौज जा रहा था ट्रक के अंदर बियर की रखी थी 1180 पेटी ।


कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और मुहर्रम को लेकर यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जुलूस पर रोक

लखनऊ -  यूपी सरकार ने अगस्त में पड़ने वाले त्योहारों श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। सरकार ने त्योहारों में जुलूस निकालने पर पाबंदी लगाई है तो कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए धर्मगुरुओं से भी अपील की है कि वह लोगों को समझाएं।

     गाइडलाइंस के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर पूजा पंडाल में मूर्ति की स्थापना नहीं की जाएगी और न ही शोभा यात्रा निकाली जाएगी। मुहर्रम के दौरान जुलूस निकालने पर भी रोक लगा दी गई है।


कासगंज - गरिमामई ढंग मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस-डीएम प्रातः 8 बजे होगा ध्वजारोहण, सार्वजनिक/सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा। स्कूली छात्र-छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जायेगा*

*कासगंज चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2020 को गरिमामय ढंग से आयोजित होगा। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये इस वर्ष विषेष सावधानी बरतते हुये गृह मंत्रालय भारत सरकार तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिषा निर्देषों का पालन करना होगा।_
        _निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 अगस्त को प्रातः 8 बजे, सरकारी तथा गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। झण्डा अभिवादन व राष्ट्रीय गान का भावपूर्ण गायन होगा। जिला स्तर पर मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण होगा तदुपरांत पुलिस व नगर सैनिक की टुकड़ियों के द्वारा सलामी दी जायेगी। एसडीएम, ईओ एवं बीडीओ द्वारा अपने कार्यालय पर तथा ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। सभी के द्वारा मास्क पहनना और सोषल डिस्टेंस बनाये रखना अनिवार्य होगा। गणमान्य नागरिकों को सीमित संख्या में ही आमंत्रित किया जाये।_
        _जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि तहसील, नगर पालिका व ब्लाक स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं होंगे और न ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। किसी भी ब्लाक/पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र-छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जायेगा।_
      _स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 व 15 अगस्त 2020 की रात्रि में सरकारी कार्यालय /भवनों व अन्य इमारतों तथा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्मारकों को रोषन किया जायेगा। सरकार द्वारा सबका साथ सबका विकास एवं सबका विष्वास की अवधारणा के आधार पर उ0प्र0 को स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ तथा सर्वोत्तम प्रदेष बनाने के लिये कृत संकल्प है। राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों किसानों, गरीबों, वंचितों, शोषितों एवं उपेक्षित वर्ग के साथ ही जनता की खुषहाली के लिये साफ नीयत सही विकास के संकल्प को साकार कर रही है।_
रिपोर्टर - *सूचना विभाग कासगंज*
*************************

रूस ने बना ली कोरोना की वैक्सीन ! राष्ट्रपति की बेटी को लगाया गया पहला टीका…

20 देशों से मिला 1 अरब डोज का आर्डर: वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी…

लखनऊ/मास्को। रूस ने आखिरकार कोरोनावायरस की दुनिया की पहली वैक्सीन लॉन्च कर दी है, यह बड़ा ऐलान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद किया है। पुतिन ने बताया कि कोरोना वायरस के दुनिया के पहले टीके (russia covid vaccine) को रूस में मंजूरी मिल गई है। पुतिन के मुताबिक ऐसा हेल्थ मिनिस्ट्री के अप्रूवल के बाद ही किया गया है, पुतिन ने यह भी बताया कि यह कोरोना टीका सबसे पहले उनकी बेटी को ही लगाया गया है।
रूस पहले ही बता चुका था कि उसका वैक्सीन बनाने का काम पूरा हो चुका है और वह इसे लॉन्च करने वाला है। बता दें कि रूस के मॉस्को में एक मॉस्को गामलेया इंस्टिट्यूट है, उसने इस कोरोना वैक्सीन को बनाया है। खबरों के मुताबिक रूस अब सितंबर में इस वैक्‍सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर सकता है, अक्टूबर से रूस में सबको टीका लगाना शुरू कर दिया गया जाएगा। रूस में सभी को दी जाएगी वैक्सीन यह दुनिया की पहली ऐसी कोरोना वैक्‍सीन बन गई है, जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल मिला है। बताया गया है कि इस वैक्‍सीन से किसी तरह के नुकसान या रिऐक्शन के संकेत नहीं मिले हैं।
मेरी बेटी को हल्का बुखार आया, अब ठीक है…
राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने ऐलान किया है कि देश में तैयार की गई कोरोना वायरस की वैक्सीन को हेल्थ मिनिस्ट्री की मंजूरी मिल गयी है। पुतिन ने बताया कि इस वैक्सीन का टीका उनकी बेटी को पहले ही लगाया जा चुका है, हालांकि उन्होने ये स्पष्ट नहीं किया कि उन्होने खुद वैक्सीन ली है या नहीं। इसके साथ ही रूस ने दावा किया है कि उसे दुनिया भर के 20 देशों ने इस वैक्सीन के 1 अरब डोज बनाने का ऑर्डर दिया है। पुतिन ने कहा, ‘मेरी बेटी ने भी इस वैक्सीन का टीका लिया है, शुरू में उसे हल्का बुखार था लेकिन अब वह बिल्कुल ठीक है.’ उन्होने बता कि मेरी बेटी ठीक है और बढ़िया महसूस कर रही है, उसने भी इस पूरे परीक्षण में हिसा लिया था। इस ऐलान के बाद रूस पहला देश बन गया है जिसने वैक्सीन बना लेने का काम पूरा करने का दावा किया है। रूस ने प्‍लान किया है कि यह वैक्‍सीन सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स को दी जाएगी, उसके बाद बुजुर्गों को। मॉस्‍को ने कई देशों को भी वैक्‍सीन सप्‍लाई करने की बात कही है। रूस का कहना है कि वह अपने कोरोना टीके का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन सितंबर से शुरू कर सकता है।
वैज्ञानिकों ने खुद भी लिया पहले टीका. . . . .!
मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एडेनोवायरस को बेस बनाकर यह वैक्‍सीन तैयार की है। रिसर्चर्स का दावा है कि वैक्‍सीन में जो पार्टिकल्‍स यूज हुए हैं, वे खुद को रेप्लिकेट (कॉपी) नहीं कर सकते। मिली जानकारी के मुताबिक रिसर्च और मैनुफैक्‍चरिंग में शामिल कई लोगों ने खुद को इस वैक्‍सीन की डोज दी है। कुछ लोगों को वैक्‍सीन की डोज दिए जााने पर बुखार आ सकता है जिसके लिए पैरासिटामॉल के इस्‍तेमाल की सलाह दी गई है। हालांकि रूस की इस जल्दबाजी के विरोध में भी कई बड़ी फार्मा कंपनियां सामने आई हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मिखाइल मुराशको को भेजी चिट्ठी में एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल ट्रायल्‍स ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि अभी तक 100 से भी कम लोगों को डोज दी गई है, ऐसे में बड़े पैमाने पर इसका इस्‍तेमाल खतरनाक हो सकता है ?
वायरस कैसे फैलता है ? 20 साल से चल रही थी इस पर रिचर्स. . . . .
सेशेनॉव यूनिवर्सिटी में टॉप साइंटिस्ट वादिम तारासॉव ने दावा किया है कि देश 20 साल से इस क्षेत्र में अपनी क्षमता और काबिलियत को तेज करने के काम में लगा हुआ है। इस बात पर लंबे वक्त से रिसर्च की जा रही है कि वायरस कैसे फैलते हैं। इन्हीं दो दशकों की मेहनत का नतीजा है कि देश को शुरुआत शून्य से नहीं करनी पड़ी और उन्हें वैक्सीन बनाने में एक कदम आगे आकर काम शुरू करने का मौका मिला। इस वैक्‍सीन को रूस रक्षा मंत्रालय और गमलेया नैशनल सेंटर फॉर र‍िसर्च ने तैयार किया है। (11 अगस्त 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन