समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

09 अगस्त 2020


एटा - जनपद के तीन केन्द्रों पर सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड
डीएम, एसएसपी सहित अन्य अधिकारियों ने केंद्रों पर जाकर परीक्षा अवस्थाओं का लिया जायजा
एटा। जिला मजिस्ट्रेट सुखलाल भारती एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह के कुशल निर्देशन में जनपद के तीन केन्द्रों पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020 का आयोजन किया गया। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को मुख्य प्रवेश द्वार पर कड़ी तलाशी के साथ-साथ सैनिटाइज कराने के उपरांत ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बैठाया गया।

डीएम, एसएसपी ने  इस दौरान गांधी स्मारक इण्टर काॅलेज, अविनाशी सहाय आर्य इण्टर कालेज पहुंचकर परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।  प्रत्येक केंद्र पर निरीक्षण के दौरान पीने के पानी एवं शौचालय, साफ सफाई, सैनिटाइजेशन आदि की सुविधा  उपलब्ध पाई गई। जनपद के 3 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा के दौरान कुल 966 परीक्षार्थियों में से 122 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए।

इस दौरान एडीएम प्रशासन विवेक कुमार मिश्र, एसडीएम अबुल कलाम, एसडीएम एसपी वर्मा, क्षेत्राधिकारी राज कुमार सिंह, डीआईओएस मिथलेश कुमार, बीएसए संजय सिंह आदि ने भी परीक्षा व्यवस्थाओ का जायजा लिया।

➡दिल्ली - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, देश की रक्षा पर बहुत बड़ा ऐलान, डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, रक्षा क्षेत्र के 101 उपकरण भारत में ही बनेंगे, 101 उपकरणों के आयात पर पूरी तरह बैन, आत्मनिर्भर भारत की ओर एक बड़ा कदम, रक्षा क्षेत्र के 101 उत्पादों के आयात पर रोक, डिफेंस के लिए 52 हजार करोड़ का फंड जारी, 52 हजार करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया, एडवांड रडार,ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत में बनेंगे, आर्टिलरी गन,असॉल्ट राइफल भारत में ही बनेंगी, भारतीय कंपनियों को 4 लाख करोड़ का ऑर्डर मिलेगा, अगले 6-7 साल में 4 लाख करोड़ का ऑर्डर मिलेगा, सोनार सिस्टम, युद्धक वाहन भारत में ही बनेंगे, रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा देंगे- राजनाथ.

➡दिल्ली - ‘पीएम किसान योजना’  की छठी किस्त जारी, पीएम ने किसानों को 17,000 करोड़ जारी किए, पीएम न योजना की छठी किस्त जारी की.

➡दिल्ली - गृह मंत्री अमित शाह की पहली मेडिकल रिपोर्ट कोरोना निगेटिव, गृह मंत्री 12 अगस्त तक हो सकते डिस्चार्ज, गृह मंत्री अमित शाह मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं.

➡दिल्ली - किसान को वित्तपोषण सुविधा की शुरूआत, PM ने वित्तपोषण सुविधा की शुरूआत की, कृषि अवसंरचना कोष के तहत वित्तपोषण सुविधा, किसानों को 1 लाख करोड़ की वित्तपोषण सुविधा.

➡दिल्ली - दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स दिल्ली लाया गया, एयर इंडिया एक्सप्रेस के ब्लैक बॉक्स को लाया गया, ब्लैक बॉक्स जांच के लिए DGCA की लैब में रखा गया.

➡दिल्ली - आज यूथ कांग्रेस का स्थापना दिवस, यूथ कांग्रेस आज ‘रोज़गार दो’ अभियान शुरू करेंगी, अभियान से कांग्रेस के बड़े नेता भी शामिल होंगे, सोशल मीडिया के ज़रिये अभियान की शुरुआत होगी.

➡दिल्ली - विजयवाड़ा में कोविड सेंटर में आग का मामला, हादसे पर गृह मंत्री ने जताया दु:ख, मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ-गृहमंत्री, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना -गृहमंत्री.

➡लखनऊ - कानून मंत्री ब्रजेश पाठक पीजीआई में भर्ती, सांस लेने में तकलीफ होने के चलते भर्ती, 5 दिन होम आइसोलेशन में रहे कानून मंत्री, हालत स्थिर है,  आईसीयू में रखा गया है, कानून मंत्री ब्रजेश पाठक कोरोना से संक्रमित हैं, ब्रजेश पाठक के लिए प्रार्थना, दुआएं हो रही हैं.

➡लखनऊ - शिया समुदाय की सबसे बड़ी ईद आज, ईद-ए-गदीर की लोगों ने घर-घर अदा की नमाज, पुराने लखनऊ में जश्न का माहौल, मोहम्मद साहब ने हजरत अली को बनाया था अपना वारिस, आज ही के दिन ही अपना वारिस बनाया था.

➡लखनऊ - कांग्रेस कार्यालय के पास आत्मदाह का प्रयास, एक युवक ने आत्मदाह का प्रयास किया, केरोसिन डालकर आग लगाने की कोशिश, मौजूद पुलिस कर्मियों ने दिखाई तत्परता, आत्मदाह के प्रयास को पुलिस ने रोका, हुसैनगंज थाना क्षेत्र की घटना.

➡लखनऊ - मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में सुधार, मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं मुलायम सिंह, पेट मे दर्द के चलते एडमिट किया गया था, गुरुवार को भर्ती किए गए थे मुलायम सिंह.

➡लखनऊ - बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन, कोरोना प्रोटोकॉल का केंद्रों पर अनुपालन हो रहा, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाए गए हैं परीक्षार्थी, सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही, केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में हो रही परीक्षा, 73 जनपदों के 1089 परीक्षा केंद्रो पर परीक्षा जारी, 4 लाख 31 हजार से अधिक परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा, 14 नोडल के साथ 4 उप नोडल केन्द्र गए बनाए.

➡लखनऊ - तेज रफ्तार कार ने बाइक में मारी टक्कर, बाइक सवार युवक हादसे में घायल, कार नम्बर यूपी-32,DZ3300 ने मारी टक्कर, हादसे के बाद कार सवार मौके से फरार, लोहिया पार्क के गेट नम्बर एक की घटना.

➡लखनऊ - बीएसपी सुप्रीमो मायावती की प्रेस कॉन्फ्रेंस, मायावती ने भव्य प्रतिमा लगाने का ऐलान किया, भगवान परशुराम की भव्य प्रतिमा लगाएंगे, सपा की मूर्ति से BSP की मूर्ति भव्य होगी, अखिलेश को अपनी सरकार में लगानी थी प्रतिमा, सपा की हालत प्रदेश में बहुत खराब, परशुराम के नाम पर अस्पताल बनवाएंगे, BSP सरकार आने पर हम अस्पताल बनवाएंगे, बीएसपी जो कहती है वो करती है, BJP सरकार में ब्राह्मण समाज का उत्पीड़न, ब्राह्मण समाज को बसपा पर भरोसा, ब्राह्मणों को हमने उचित प्रतिनिधित्व दिया, राम मंदिर पर राजनीति हो रही है, भूमि पूजन में राष्ट्रपति को बुलाना चाहिए था, पीएम राष्ट्रपति को साथ लाते तो अच्छा होता, राष्ट्रपति को न बुलाना अच्छा मैसेज नहीं गया.

➡लखनऊ - AAP सांसद संजय सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस, सीएम से मैंने सवाल किया था, लेकिन सरकार ने मेरे ऊपर मुकदमा करा दिया, सरकार चाहे एक हजार मुकदमे करवा दें, मैं दबे-कुचले लोगों के लिए सवाल पूछता रहूंगा, भूमि पूजन में राष्ट्रपति को क्यो नहीं बुलाया, राष्ट्रपति का न बुलाना दलित विरोधी मानसिकता, दलित के घर प्रसाद भेज कर नौटंकी की गई-संजय.

➡लखनऊ - मंत्री मोहसिन रजा ने सुन्नी बोर्ड को सुझाव दिए, अयोध्या में बन रही मस्जिद को लेकर सुझाव, मोहम्मद साहब के नाम हो मस्जिद, इसे "मस्जिद-ए-मोहम्मदी" का नाम दिया जाए, देश में बाबर के नाम पर कोई चीज स्वीकार नहीं, क्योंकि बाबर ने कोई भी अच्छे काम नहीं किए, मोहम्मद साहब मुसलमानों में महापुरुष हैं, उन्हें हिंदुओं में भी उतना ही सम्मान प्राप्त है.

➡बुलंदशहर - कोरोना पॉजिटिव सिपाही की मौत, हार्ट अटैक बताया जा रहा मौत का कारण, बीमारी से पीड़ित था सिपाही राजकुमार, मौत के समय होम क्वारंटीन था सिपाही, मुजफ्फरनगर के भौराकलां निवासी था 
,बीबीनगर में डायल 112 पर तैनात था.

➡आगरा - रोडवेज बस सवार यात्री आदेश नहीं मानते, रोडवेज सवारियों ने उड़ाई आदेशों की धज्जियां, बिना मास्क सोशल डिस्टेंस के कर रहे सफर, तय मानकों से ज्यादा संख्या में बैठे हैं यात्री, जगनेर से आगरा रूट की है रोडवेज बस, पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल.

➡हापुड़ - मासूम की अपहरण के बाद रेप का मामला, पुलिस ने 3 आरोपियों के स्केच जारी किए, आरोपियों की पहचान के लिए स्केच जारी, घटना के 3 दिन बाद भी आरोपी पकड़ से दूर.

➡झांसी - सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग हुई फेल, मंडी में लोगों की भीड़,सोशल डिस्टेंसिंग नहीं, बिना मास्क के मंडी में घूम रहे हैं लोग, जिला प्रशासन के दावों की खुली पोल.

➡आगरा - पोइया घाट पर मिला युवती का शव, गला दबाकर हत्या की जताई आशंका, न्यू आगरा थाना पुलिस जांच में जुटी.

➡आगरा - पोइया घाट पर मिले युवती के शव की हुई शिनाख्त, 16 वर्षीय मीतू के रूप में हुई पहचान-ASP, परिजनों से पूछताछ कर रही है पुलिस-ASP, पीएम के बाद होगा मौत के कारणों का खुलासा-ASP.

➡बलिया - जिला प्रशासन का गरीब व्यपारियों पर तांडव, सिटी मजिस्ट्रेट,नगर पालिका कर्मियों पर आरोप, भूसा बेचने वाली महिला तक का काटा चालान, चलान नहीं भर पाने पर उठा ले गए सामान, बलिया कोतवाली के जोपलिंगगंज का मामला.

➡बलिया - 20 घंटे के बाद भी नहीं मिला मजदूर, गोताखोरों मजदूर की तलाश में जुटे, SDM सदर,CO बांसडीह मौके पर मौजूद, बांसडीह रोड के हरिपुर गांव का मामला.

➡चंदौली - बोलेरो ने खड़ी ट्रक में पीछे से मारी टक्कर, हादसे में बोलेरो बुरी तरह से हुई क्षतिग्रस्त, बोलेरो सवार 2 लोगों की मौत,3 लोग घायल, गंभीर हालत में वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर, अलीनगर क्षेत्र के रेमा गांव के पास की घटना. 

➡बाराबंकी - तराई क्षेत्र में आबादी के पास दिखा मगरमच्छ, मगरमच्छ दिखने से ग्रामीणों में दहशत, बाढ़ के कारण आबादी तक पहुंचा मगरमच्छ, रामनगर के अइमा के पास का मामला.

➡कानपुर - विद्युत विभाग के टॉवर पर चढ़ा युवक, विद्युत विभाग के कर्मचारी उतरवाने में जुटे, पुलिस ने युवक को पकड़ कर पहुंचाया थाने, कानपुर के बिल्हौर थाना क्षेत्र का मामला.

➡चंदौली - 38 मरीजों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, इलाज के दौरान 1 मरीज की हुई मौत, कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 1115.

➡बिजनौर - 9 सेंटर पर हो रही बीएड प्रवेश परीक्षा, 3850 छात्र छात्राएं परीक्षा में हुए शामिल, परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम.

➡लखीमपुर - कोरोना मरीजों को लेकर भारी लापरवाही, जांच कराने के बाद घूम रहे संदिग्ध मरीज, कोरोना संक्रमण का लोगों में भय नहीं, जिले में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना मरीज.

➡कौशाम्बी - अनियंत्रित रोडवेज बस गड्ढे में घुसी, हादसे में बस सवार बाल-बाल बचे, कानपुर से प्रयागराज जा रह थी बस, बस सवार यात्रियों को दूसरी बस से भेजा, कोखराज के टेढ़ी मोड़ के पास की घटना.

➡अम्बेडकरनगर - एल 1 हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों का वीडियो वायरल, मरीजों का मस्ती करते वीडियो हुआ वायरल, एक माह पुराना बताया जा रहा वायरल वीडियो, रमाबाई राजकीय महिला महाविद्यालय का मामला.

➡बांदा - आज जिले में 4 नये कोरोना मरीज मिले, जनपद के विभिन्न इलाकों से मिले मरीज, मंडलायुक्त गौरव दयाल ने की पुष्टि.

➡हापुड़ - बदमाशों ने युवक से कैश,बाइक लूटी, 4 बदमाशों ने घटना को दिया अंजाम, तमंचे के बल पर लूटपाट कर हुए फरार, धौलाना थाना इलाके की घटना.

➡वाराणसी - वाराणसी में कोरोना के 195 मरीज मिले,  कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 4456, जिले में अबतक 79 लोगों की हो चुकी मौत, जिला स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी.

➡अलीगढ़ - जिले में 59 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले, 5 पुलिसकर्मी, कारोबारी समेत 59 पॉजिटिव, कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 1988, अब तक 28 लोगों की हो चुकी है मौत, जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने की पुष्टि.

➡महोबा - डंफर ने बाइक सवार दंपति को रौंदा, पत्नी की मौत,पति की हालत नाजुक, जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती, शहर के चरखारी बाईपास रोड की घटना.

➡आगरा - युवक पर दबंगों के हमले का मामला, SN मेडिकल कॉलेज में युवक की मौत, दबंगों ने लाठी डंडों से जमकर पीटा था, बाजार से सब्जी लेकर जा रहा था युवक, एत्माद्दौला क्षेत्र के टेढ़ी बगिया का मामला.

➡कन्नौज - पत्रकारों ने चौकी इंचार्ज पर लगाया आरोप, कला चौकी इंचार्ज ने पत्रकारों से की अभद्रता, बीएड परीक्षा की खबर कवरेज करने गए थे, पत्रकारों पर लाठी चलाने की दी धमकी, सदर के के इंटर परीक्षा केंद्र का मामला.

➡मेरठ - लॉकडाउन में ज्वेलर्स की दुकान में चोरी, दुकान का ताला तोड़कर दुकान में चोरी, 15 किलो चांदी,ज्वैलरी चुरा ले गए चोर, देहली गेट के शहर सर्राफा बाज़ार की घटना.

➡झांसी - एमपी के दतिया में यूपी पुलिस की पिटाई, दतिया जिले के घिसनी गांव पहुंची थी पुलिस, जुआ खेलने वालों को पकड़ने गई थी पुलिस, ग्रामीणों ने घंटों बंधक बनाकर गांव में रखा, यूपी के बड़े अधिकारियों के पहुंचने पर छोड़ा, 2 दिन पूर्व का बताया जा रहा मामला, सीपरी बाजार थाना पुलिस गई थी एमपी.

➡फिरोजाबाद - लेखपाल से की गई मारपीट का मामला, SSP ने दोनों सिपाहियों को किया सस्पेंड, एसपी ग्रामीण को सौंपी मामले की जांच, शिकोहाबाद में 2 सिपाहियों ने की थी मारपीट.

➡मेरठ - हापुड़ की गुड़िया से हैवानियत का मामला, सपा नेता अतुल प्रधान अस्पताल पहुंचे, सपा ने पीड़ित परिवार को 21 हजार की आर्थिक मदद की, अतुल प्रधान ने लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की, 
गुड़िया के इंसाफ के लिए सपा नेता कल करेंगे विरोध प्रदर्शन, हापुड़ में डीएम-एसपी का घेराव करेगी सपा, मेडिकल कॉलेज में बच्ची का चल रहा इलाज.

➡मेरठ - हापुड़ में मासूम के किडनैप,रेप का मामला, भारत समाचार की खबर का असर, पीड़ित पिता के स्ट्रेचर खिचवाने का मामला, मेडिकल प्रिंसिपल ने मामले में जांच बैठाई, दोषी कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई, पीड़िता के पिता से खिचवाई गई थी स्ट्रेचर.

➡मेरठ - हापुड़ में गुड़िया के किडनैप,रेप का मामला, गुड़िया की तबियत पर बोले मेडिकल प्रिंसिपल, ऑपरेशन के बाद गुड़िया की हालत स्थिर है-डॉक्टर, 2 दिन बाद गुड़िया के सही हालात बता सकेंगे-डॉक्टर, 
तबियत सुधरने के बाद चलेगा लंबा इलाज-डॉक्टर गुड़िया के करने होंगे मल्टीप्ल ऑपरेशन-डॉ. गर्ग, मेडिकल में भर्ती है किडनैप,रेप पीड़िता गुड़िया.

➡मिर्जापुर - हलिया SO अमित पर लगा गंभीर आरोप, महिला ने एसओ पर लगाया गंभीर आरोप, SO ने महिला को एक रात गुजारने को कहा, महिला के भाई को छोड़ने के लिए की मांग, एसओ अपने साथ रूम पर चलने को कहा.

➡हरदोई - कोरोना के 25 नए संक्रमित मरीज मिले, अब तक 13 लोगों की कोरोना से हुई मौत, सीएमओ डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी ने की पुष्टि.

➡हापुड़ - 5 अंतर्राज्यीय वाहन चोर गिरफ्तार, 6 कार, 6 बाइक, 3 तमंचे, 3 कारतूस बरामद, चोरों के पास से 50 हजार कैश बरामद, चोरों पर दर्जनों आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, बाबूगढ़ थाना पुलिस ने किया गिरफ्तार.

9 अगस्त आदिवासी दिवस पर  खेरवाड़ा व नयागांव ब्लॉक के विभिन्न पंचायतों में आदिवासी संस्कृति आधारित  कार्यक्रम हुए जिसमें आदिवासी समुदाय के सभी महापुरुषों के योगदान ओर बलिदान को स्मरण किया तथा साथ ही आने वाले समय में इतिहास से सबक लेकर भविष्य के निर्माण के लिए संविधान प्रदत्त अधिकारों के साथ पाचवी अनुसूची को धरातल पर लागू करवाने के लिए अपनी जमीनी ताकत बढ़ाने का संकल्प लिया उसके लिए संपूर्ण रूप से शिक्षा के मार्ग को अपनाने पर बल दिया साथ ही कुरीतियों को त्याग कर वास्तविक सांस्कृतिक विरासत को समाज आदर्श रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया कार्यक्रम में पारंपरिक वेशभूषा के साथ सांस्कृति आधारित ढोल की थाप पर नृत्य अदभुत रहा।
खेरवाडा,9 अगस्त । संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घाेषित विश्व आदिवासी दिवस विधायक एवं पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डाँ दयाराम परमार के निर्देशानुसार ब्लाक काँग्रेस कमेटी खेरवाडा द्वारा ब्लाक काँग्रेस कार्यालय खेरवाडा में मनाया गया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष सुन्दरलाल अहारी ने की,मुख्य अतिथि अब्दुल रज्जाक मकरानी,विशिष्ट अतिथि प्रेम कुमार मीणा,पूर्व प्रधान निरुपा मीणा,रविभावा थे ।
समाराेह में अतिथियाें ने कहा कि आदिवासी समाज आदिकाल से संस्कृति का रक्षक रहा है तथा जल,जंगल,जमीन का सच्चा सेवक है ।इसके साथ ही देश के स्वतन्त्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका रही है । आदिवासी समाज देश भक्त एवं प्रकृति प्रेमी हाेता है। 
इस अवसर पर पूर्व महासचिव ‌ रतन लिम्बात,प्रवक्ता गणेश मीणा,माेहनलाल औदिच्य,माेहनलाल मेघवाल ,शंभुलाल, खराडील भाई डामाेर,पूर्व सरपंच मनसुखलाल डामाेर,हीरालाल अहारी,देवीलाल परमार,राकेश सहीत काँग्रेस के कार्यकर्ता उपसि्थत थे ।

विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को उदयपुर कलक्टर द्वारा लॉकडाउन लगाना हास्यस्पद - सालवी
--------------------------------------------
9 अगस्त विश्व के आदिवासी/मूलनिवासी संस्कृति का प्रतीक हैं - सालवी
-----------------------------------------------
उदयपुर 08 अगस्त । रविवार 09 अगस्त को पूरे विश्व  में अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी/मूलनिवासी दिवस पर आदिवासी संस्कृति ,पर्यावरण, प्रकृति को बचाने के साथ ही यूएनओ में भी कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं लेकिन उदयपुर सम्भाग आदिवासी बहुल होने के बावजूद आदिवासी समुदाय उदयपुर शहर में सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन करते हुए भी अपनी संस्कृति का प्रदर्शन नही कर सकेगा क्योंकि इसी दिन रविवार को उदयपुर जिला कलक्टर चेतनराम देवड़ा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बहाने जानबूझकर कर लॉकडाउन(कर्फ्यू) लगा दिया गया जबकि हाल ही 5 अगस्त राम मंदिर शिलान्यास पर शहर के विभिन्न चौराहों पर कई संगठनों ने आतिशबाजी कर कार्यक्रम किये गये और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गई । हम किसी संगठन या कार्यक्रम का विरोध नही कर रहे है और न ही हमारा मकसद विरोध करना है  बल्कि हमारे हक अधिकारों एवं संस्कृति धरोहरों को संरक्षित करने हेतु आवाज बुलंद कर रहे है।
डॉ.अम्बेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी राजस्थान जिला शाखा उदयपुर के महासचिव एवं सोशल एक्टिविस्ट एडवोकेट पी.आर.सालवी , पूर्व पार्षद सामाजिक कार्यकर्ता बाबूलाल घावरी, अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम सिंह तावड़,जिलाध्यक्ष पेमाराम भील,आदिवासी क्रान्ति मंच राजस्थान के प्रदेश महासचिव एडवोकेट बाबूलाल कलासुआ, प्रकाश चांवरिया,दिनेश रायकवाल सहित दर्जनों कार्यकर्ताओ ने संयुक्त बयान जारी कर उदयपुर शहर में जिला कलक्टर द्वारा लॉकडाउन(कर्फ्यू) लगाए जाने की निंदा की।
सालवी ने बताया कि समस्त आदिवासी समुदाय को इस अवसर पर बधाई एवं मंगलकामनाएं देते हुए कहा कि आदिवासी समुदाय और उनकी संस्कृति में आस्था रखने वालो को इस आदेश से ठेस पहुंची हैं।
सालवी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते सरकार की गाईड लाईन और शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए रविवार को आदिवासी दिवस  मनाने का निर्णय हुआ था लेकिन जिला कलेक्टर द्वारा रविवार को जानबूझकर लॉकडाउन(कर्फ्यू)लगाने से आदिवासी दिवस पर कोई कार्यक्रम करना अब सम्भव नही होगा।
सोशल एक्टिविस्ट एडवोकेट पी.आर.सालवी ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व के आदिवासी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह घटना उन उपलब्धियों और योगदानों को भी स्वीकार करती है जो मूलनिवासी लोग पर्यावरण संरक्षण जैसे विश्व के मुद्दों को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। यह पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा दिसंबर 1994 में घोषित किया गया था, 1982 में मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की मूलनिवासी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक का दिन।
सोशल एक्टिविस्ट एडवोकेट पी.आर.सालवी ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस तिथि 9 अगस्त (सालाना)विश्व के आदिवासी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
इतिहास में संपादित किया।
सोशल एक्टिविस्ट एडवोकेट पी.आर.सालवी ने बताया कि
 विश्व आदिवासी दिवस पर मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की आदिवासी आबादी पर अंकन का दिन है। 

विजयवाड़ा के Covid Centre में भयानक आग, अबतक 7 की मौत*

कोरोनावायरस महामारी के बीच आंध्र प्रदेश से एक बड़ी खबर आई है. वहां विजयवाड़ा के एक कोविड सेंटर में आग लग गई, इस हादसे में अबतक 7 की मौत हो गई है, वहीं कई घायल हैं. यह कोविड सेंटर विजयवाड़ा में स्वर्णा पैलेस होटल में बनाया गया था. इसी में रविवार सुबह भयंकर आग लग गई.

विजयवाड़ा के स्वर्णा पैलेस होटल में कोरोना से संक्रमित मरीजों को रखा गया था. यहां करीब 30 कोरोना मरीज थे. इनमें से कई आग में झुलस गए, पुलिस के मुताबिक, 7 लोगों की मौत हुई, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. विजयवाड़ा के पुलिस कमिश्नर के अनुसार 7 लोगों की मौत हुई है, सभी शवों को बाहर निकाला गया है।

बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है. दमकल विभाग आग बुझाने में लगी है, बचाव कार्य जारी है. बताया गया कि आग सुबह 5 बजे लगी थी.

डर में ऊपर से कूदे लोग
अचानक आग लगने की वजह से डर कर कई लोग ऊपर से कूद गए, वे भी बुरी तरह घायल हुए हैं. कोविड सेंटर के बाहर के कुछ वीडियोज भी आए हैं, जिसमे लोग होटल के पीछे खिड़कियों में लटके हुए हैं और खुद को आग और धुंए से बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

पहले गुजरात के कोविड हॉस्पिटल में लगी थी आग
इससे पहले गुरुवार को गुजरात के कोविड हॉस्पिटल में आग लग गई थी. इसमें 8 कोरोना मरीजों की मौत हो गई थी. यह आग अहमदाबाद के कोविड हॉस्पिटल में लगी थी। पीएम मोदी ने दुख जताते हुए मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपये मदद की घोषणा की थी. इस सीएम विजय रुपाणी ने जांच के आदेश दे दिए थे.


एटा - कोतवाली नगर के नगला पोता में प्रदीप पुत्र सतेंद्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, फिलहाल आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं , सीओ सिटी राजकुमार सिंह व कोतवाली नगर कोतवाली इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह मौके पर, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर भेजा पोस्टमार्टम के लिये ।

बड़ी खबर लखनऊ से - योगी सरकार का बड़ा फैसला अब ग्राम प्रधानों के खाते में नहीं आएगा पैसा जो भी विकास की निधि आएगी उसका संचालन करेंगे पंचायत /सेक्रेट्री और ग्राम सभा के लेखपाल प्रधानों कि आए दिन लूट को देखते हुए और चुनाव के दरमियान बढ़ते अपराध प्रधान प्रत्याशियों की हत्या को देखते हुए सरकार फैसला लेने जा रही है अब प्रधानों के चुनाव में नहीं होगी मारामारी सूत्र

अयोध्या - राम मंदिर ट्रस्ट को नृत्य गोपाल दास ने सौंपी 1 कुंतल चांदी-सोना, खाते में हैं 42 करोड़
रामनगरी अयोध्या राम मंदिर  निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को एक कुंतल सोना व चांदी सौंप दिया गया है।
   राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय को ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने सोना-चांदी सौंप दिया है। नकदी की बात करें तो अब तक ट्रस्ट के खाते में कुल 42 करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं, जिसमें से 12 करोड़ रुपए पहले से रामलला के खाते में थे। ट्रस्ट बनने के बाद करीब 30 करोड़ का दान आ चुका है। मोरारी बापू ने 11 करोड़ की धनराशि, महावीर पटना ट्रस्ट ने दो करोड़ दिये हैं। मुंबई से एक करोड़ का दान मिला है। पर्ची पर शिवसेना लिखा था, जिससे लगता है कि यह दान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्दव ठाकरे की तरफ से आया होगा।

➡दिल्ली- पूर्व IAS पीसी चतुर्वेदी पर FIR दर्ज,सीबीआई ने पूर्व IAS पर FIR दर्ज किया,पूर्व IAS के साथ 8 फर्मों पर एफआईआर,आर्किटेक्ट कंपनियों पर सीबीआई की FIR,ESIC में DG रहते भ्रष्टाचार का आरोप,पीसी चतुर्वेदी 2007-09 तक डीजी ESIC रहे,6255 करोड़ के ठेके में घपले का आरोप,सीवीसी गाइडलाइन का उल्लंघन हुआ था,इनमे से कई फर्मे अभी यूपी में सक्रिय हैं,डिजाइन एसोसिएट्स आर्किटेक्ट पर आरोप,मुकेश एसोसिएट्स,स्काईलाइन पर भी आरोप। 

➡दिल्ली- देश में आज 6 राज्यों में सबसे ज्यादा केस, एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना के नए केस, UP, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार कर्नाटक, AP में केस,  24 घंटे में कुल 44755 नए कोरोना केस आए।    

➡मुंबई- राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख पार,एक दिन में सबसे ज्यादा 12 हजार नए केस,महाराष्ट्र में आज कोरोना के 12822 नए केस,राज्य में आज 275 मौत, 11081 लोग ठीक हुए,कुल कोरोना मरीजों की संख्या 503084 हुई,कोरोना से अबतक 17,367 मौत हुई।

➡लखनऊ- बार काउंसिल यूपी की अच्छी पहल,जरूरतमंद वकीलों की मदद करेगा काउंसिल,कोरोना महामारी में वकीलों की मदद करेगा,10 दिन में 10.50 करोड़ से ज्यादा बांटेगा,यूपी के सभी जिलों के वकीलों को लाभ, अधिवक्ता प्रशांत सिंह अटल ने जानकारी दी।

➡लखनऊ- धार्मिक उन्माद फैलाने वाला गिरफ्तार,सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाया,इमरान उर्फ करीमुल्लाह गोंडा से गिरफ्तार,हजरतगंज पुलिस,साइबर सेल ने अरेस्ट किया,आरोपी को गिरफ्तार कर लाया गया लखनऊ।

➡गाजीपुर- अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी का दौरा कल,दोपहर 2.15 बजे एसीएस गृह आएंगे गाजीपुर,पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की समीक्षा करेंगे,निर्माण कार्य की प्रगति की करेंगे समीक्षा, दोपहर 3.15 बजे लखनऊ के लिए होंगे रवाना।

➡मुजफ्फरनगर- भाकियू का थाने में पुलिस के खिलाफ हंगामा,कार्यकर्ता से मारपीट,अभद्र व्यवहार पर धरना,मारपीट मामले में कार्यकर्ता अरेस्ट हुआ था,ठेकेदार,पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग,मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना का मामला।

➡कानपुर- रीजेंसी अस्पताल के बाहर लोगों का हंगामा,कोविड मरीजों के तीमारदारों का हंगामा,मनमाने ढंग से वसूली कर रहा अस्पताल,नियमों को दरकिनार कर अवैध वसूली जारी,तय रकम से 1.70 लाख बिल ज्यादा बनाया,कोरोना संक्रमित दंपति से ज्यादा पैसे लिए,पेशेंट से अस्पताल प्रबंधन ने की बदसलूकी, गोविंद नगर में स्थित है रीजेंसी हॉस्पिटल।

➡प्रतापगढ़ में फायरिंग से फैली दहशत,जेठवारा क्षेत्र में दबंगों के हौसले बुलंद,फायरिंग कर क्षेत्र में फैलाई गई दहशत,शराब के बाद चखने को लेकर विवाद,ताबड़तोड़ फायरिंग,बाल-बाल बचा दुकानदार, जेठवारा इलाके के भुवालपुर का मामला।

➡देवरिया- विकास दुबे के नाम पर व्यापारी से रंगदारी,विकास का भांजा बनकर मांगी गई रंगदारी,25 हजार इनामी बदमाश अनूप तिवारी अरेस्ट,तमंचा,कारतूस और मोबाइल हुआ बरामद,सदर कोतवाली के रामनाथ देवरिया से अरेस्ट,वाहन एजेंसी के मैनेजर से मांगी थी रंगदारी।

➡गाजीपुर- फौजी परिवार पर पुलिस की बर्बरता का मामला,तत्कालीन SO नगसर रमेश कुमार निलंबित हुए,एसआई कृष्णा यादव समेत 3 सिपाही निलंबित,मुख्यमंत्री योगी ने लिया था मामले का संज्ञान, फौजी केके पांडेय के परिवार की पिटाई की थी।

मुज़फ्फरनगर कली नदी में नहाने गया युवक,नदी में समाया घंटो चला सर्च अभियान
लॉकडाउन के बीच समय बिताने के लिए दोस्तो के साथ काली नदी में नहाने गया किदवईनगर निवासी युवक गहरे पानी मे डूब गया। इसी के साथ यहां हडकम्प मच गया। आसपास के लोग भी यहां पहुंच गये और पानी में डूबे युवक की तलाश शुरू हो गई। गोताखोर भी बुलाये गये, लेकिन पांच घंटे की मशक्कत के बाद भी देर शाम तक कोई सुराग नहीं लग पाया था।
बताया जाता है कि किदवईनगर निवासी 19 वर्षीय शाहदीन पुत्र मैराज अपने दोस्तो के साथ तेज गर्मी के चलते काली नदी पर नहाने पहुंचा। अपने दोस्तो के साथ वह चरथावल रोड पर स्थित चिरागिया मदरसे के पीछे बह रही काली नदी पर पहुंचे, यहां युवको ने पहुंचकर नहाना शुरू किया। जैसे ही 19 वर्षीय शाहदीन पुत्र मैराज ने नये बने पुल से छलांग लगाई। इसके बाद वह बाहर नहीं निकल पाया। जबकि उसके दोस्त उसका पांच मिनट तक पानी से निकलने का इंतजार करते रहे। जब वह बाहर नही निकला तो युवको ने शोर मचा दिया ।मौके पर कई अन्य युवक आ गए और उसे नदी में ढूढने लगे। काफी मशक्कत के बाद भी जब डूबे युवक का पता नही चला तो पुलिस के साथ ही युवक के परिजनों को सूचना दी गई। सूचना पर परिजनों में कोहराम मच गया । पुलिस ने काफी प्रयास किया। लेकिन जब सफलता नही मिली तो गोताखोरो को बुलाया गया। लेकिन पांच घंटे बीत जाने के बाद भी युवक का कोई पता नही चल पाया। सूचना मिलने पर कोतवाली प्रभारी अनिल कप्परवान मौके पर पहुंच गये थे। युवक के दोस्तो से भी जानकारी ली गई। युवक के दोस्त बदहवास स्थिति में नजर आये। जिसके चलते ये लोग पुलिस को अध्कि जानकारी नहीं दे पाये। पुलिस इस मामले को हादसा ही मानकर चल रही है। इस बीच परिवार के लोगों ने भी यहां पहुंचकर तलाश को आगे बढ़ाया। देर शाम तक तलाश चलती रही।

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन