समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

30 अक्टूबर 2020

👉 राजस्थान - डीडवाना : विभाग की लापरवाही ग्रामीणों पर भारी, पेयजल के लिए ग्रामीण कर रहे है लम्बा इंतजार ।

डीडवाना। डीडवाना के निकटवर्ती ग्राम मंडाबासनी में पेयजल का लम्बे समय से इंतजार अब ग्रामीणों पर भारी पड़ रहा है। खास पड़ताल में जमीनी हकीकत सामने आई है जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। केन्द्र व राज्य सरकार भले ही पेयजल परियोजनाओ पर हर साल करोडो रुपयों का बजट बनाती है। विगत वर्ष में जल जीवन मिशन के लिए केन्द्र ने 3.60 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी और मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में इस योजना के लिए 11,500 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है वही प्रदेश के हर घर में नल से पेयजल पहुंचाने के लिए एक अनुमान के अनुसार एक लाख पचास हजार करोड़ का खर्च जाएगा। इसमें राज्य के 50 फीसदी हिस्से के अनुसार सरकार को 75 हजार करोड़ का अनुमानित खर्च है। ऐसे में एक ओर जहा सरकार गांव-गांव तक पेयजल पहुंचाने का दावा कर रही है तो दूसरी ओर यह दावे मात्र खोखले साबित हो रहे है। ग्रामीण क्षेत्रो तक अब भी पेयजल नही पहुँच रहा है। डीडवाना के गांव मंडाबासनी में नजारा भयावह है जहां सूखे हुए जीएलआर, टूटे हुए नल, रिक्त पड़ी पशुओं के पानी की खेलिया और टूटे हुए पाइप हालात को बयां कर रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि 2 साल बाद भी पेयजल की समस्या जस की तस है। नियमित सप्लाई न होने की शिकायत बार-बार दी जाती है लेकिन उसके बाद भी कोई स्थायी समाधान न मिल पाया, ग्रामीणों का कहना है कि उपखंड अधिकारी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर व जिला कलेक्टर तक वे अपनी गुहार लगा चुके हैं और कई बार ज्ञापन भी दे चुके हैं लेकिन उसके बाद भी आज तक स्थायी समाधान नही हो सका हालांकि मीडिया में खबर आने के बाद एक बारगी विभाग की ओर से टैंकर से पानी की खेळी में भरवाया। साथ ही जीएलआर में भी पानी भरवाया गया लेकिन इसके बाद जमीनी पड़ताल में सामने आया कि क्षेत्र के राजकीय विद्यालय के पास, कापडोद रोड बॉस, आथूणा कुआ के पास, मेघवालों के बॉस, सहीराम की ढाणी समेत 5 जीएलआर अभी भी पूरी तरह से सूखे है। क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से अधिकतर ग्रामीण महंगे दामों में टैंकर से पानी मंगवा कर अपनी प्यास बुझाने पर मजबूर हैं ग्रामीणों का कहना है कि प्रत्येक टैंकर के लिए 500 से 700 रुपये तक का खर्च वहन करना पड़ता है जिससे टैंकर वालों की चांदी हो रही है तो वही दूसरी और लोगो को पानी अनाज से भी ज्यादा महंगा पड़ रहा है। जब विभागीय अधिकारियों को मामले से अवगत करवाया तो डीडवाना के जलदाय विभाग अधिकारियों ने क्या कुछ कहा आइए जानते है।

जलदाय विभाग सहायक अभियंता गोविंद प्रसाद बेरा से सीधे सवाल ।

प्रश्न 1: काफी समय से पेयजल सप्लाई नही हुई है,ग्रामीणों में रोष व्याप्त है क्या कहेंगे आप?

उत्तर: 1 दिन पहले पानी की सप्लाई दी गयी है जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर आया है, मैन लाइन में अवैध कनेक्शन के चलते जीएलआर में पानी नही पहुंच पाता है।

प्रश्न 2: अवैध कनेक्शन हटवाने की कार्यवाही कौन करेगा?

उत्तर:अवैध कनेक्शन हटाने की कार्यवाही भी विभाग ही करेगा,हटाने के बाद पानी जीएलआर में पहुंचने लगेगा।

प्रश्न 3: ग्रामीणों का कथित तौर पर आरोप है कि नियमित सप्लाई नही होती, इसमे क्या सच्चाई है?

उत्तर: चार से पांच गांवों में स्किम के तहत पानी दिया जा रहा है,हर पांचवे दिन से मंडाबासनी में सप्लाई हो रही है।

प्रश्न 4: कुछ जीएलआर ऐसे भी है जिसमे 3 साल से एक बार भी पानी नही आया,क्या वजह है?

उत्तर: ऐसा अगर कोई है तो मैं पता करता हु और शीघ्र ही उनका समाधान करवाया जाएगा।

3 साल से नही आया जीएलआर में पानी

मंडाबासनी गांव से कुछ ही दूरी पर स्थित सहीराम की ढाणी में नया जीएलआर बना तो स्थानीय निवासियों में खुशी की लहर दौड़ आयी लेकिन बनने के बाद एक बार भी अब तक पानी नही आया। ढाणी के लोगो ने बताया बीजेपी सरकार के समय जीएलआर का निर्माण हुआ और पालोट से कनेक्शन भी हुआ मगर अब तक यह जीएलआर सूखा है इसमें अभी तक एक बार भी पानी नही आया है इससे ढाणी के लोग पेयजल के लिए लाचार और बेबस है।

गांव में आरओ वाटर प्लांट तो लगा,मगर नही हुआ चालू ।

प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पीने के पानी में मौजूद फ्लोराइड व अन्य खतरनाक तत्वों से ग्रामीणों को जल्द निजात दिलाने के लिए जलदाय विभाग शहरी क्षेत्र में सप्लाई हो रहे शुद्ध पेयजल की तर्ज पर ग्रामीण इलाकों में आरओ प्लांट का शुद्ध पानी ग्रामीणों को उपलब्ध कराने की योजना बनाकर जगह जगह प्लांट लगाए गए। ग्रामीणों को कम कीमत में पीने के लिए शुद्ध आरओ वाटर मिल सके। इसके लिए मोटी रकम खर्च कर मंडाबासनी गांव में भी आरओ प्लांट तो लग गया मगर आज तक आरओ प्लांट शुरू नही हो सका। आज भी आरओ प्लांट पर ताला है और ग्रामीणो को पेयजल के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

 कासगंज 👉 समय दोपहर 12:00 बजे स्थान बिलराम से पहली बार सड़क मार्ग द्वारा ग्राम नगला सैय्यद, अहरौली कासगंज आगमन पर नवनियुक्त जिलाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ राष्ट्रीय लोक दल कासगंज श्रीमती आसमा वारसी का रालोद कार्यकत्रियों ने पुष्प/फूल माला पहनाकर गर्म जोशी के साथ भव्य रूप से स्वागत किया तत्पश्चात  जिलाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ कासगंज श्रीमती आसमा वारसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की महिलाओं का हित रालोद  में ही सुरक्षित है ।

 साथ ही जिलाध्यक्ष आसमा वारसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार में हर रोज लूट,  हत्या, डकैती, के अलावा स्कूल की बच्चियों और महिलाओं के साथ उत्पीड़न एवं बलात्कार की घटनाएँ लगातार घटित हो रही हैं

 और उत्तर प्रदेश सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है और उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से  जंगलराज कायम हो गया है

 वही स्वागत करने वालों में प्रमुख रूप से उपस्थित श्रीमती नाजमा, श्रीमती रजिया, कु मुस्कान, कु सवाना, कु अलीशा ,कु रेशमा, श्रीमती अच्छन बानो, जेनब, बिलकिस, कु जरीना, समीना, इकरा, श्रीमती मुवीना, श्रीमती सावरा, श्रीमती जहरा, श्रीमती जीनत, श्रीमती साकरा प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन