समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

24 अक्टूबर 2020

 

शिक्षिका की सच्ची पहल विद्यार्थी को असाध्य रोग से निकाल सकुशल घर पहुंचाया ।

      असाध्य रोग ट्यूबरकुलोसिस मेनिनजाइटिस से जूझ रही गांव अलीनगर खुर्द में अपनी नानी के यहां रहने वाली राधिका जो कि वही के प्राथमिक स्कूल अलीनगर खुर्द की कक्षा तीन की छात्रा है ।उसके पिता ने पैदा होते ही उसे और उसकी मां को छोड़ दिया था ।

              इस वर्ष विद्यार्थी कोरोना महामारी के कारण विद्यालय नहीं जा सके जिसके कारण से शिक्षकों को बीच-बीच में विद्यार्थियों की सुधि लेनी पड़ती है। बच्ची की नानी के माध्यम से जब विद्यालय की शिक्षिका रीना त्रिपाठी को यह पता चला कि गरीबी के कारण राधिका का इलाज कराने में समस्या आ रही है, तो पहल करते हुए शिक्षिका रीना त्रिपाठी प्राइवेट राशि अस्पताल गई और वहां पर वस्तुस्थिति का पता किया तो पता चला ग्लूकोस की बोतल के सिवा कुछ भी सार्थक नहीं हो रहा था। शिक्षिका ने व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों को खबर दी जिससे मदद के लिए कई हाथ आगे आए और सब ने मिलकर प्राइवेट अस्पताल के चंगुल से इस बच्चे को निकाला ।

      सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया। बच्ची की हालत इतनी गंभीर थी कि बस आंखें खुली थी पर शरीर की सभी गतिविधियां बंद हो चुकी थी। पहले तो सिविल अस्पताल में लेने से मना कर दिया परंतु काफी दबाव के बाद पेशेंट को जगह मिली और इलाज शुरू हुआ ।कई प्रकार के टेस्ट हुए सरकारी और प्राइवेट दोनों, कई बार रीढ़ की हड्डी से पानी निकाला गया और लगभग 1 हफ्ते के बाद डॉक्टरों के अथक प्रयास से और डॉक्टर नंदकिशोर के कुशल मार्गदर्शन में बच्चे के हाथ और पैर में हलचल प्रारंभ हुई।

               ईश्वर की असीम अनुकंपा से लगभग 15 दिन की डॉक्टरों ,राधिका की मां और शिक्षिका रीना त्रिपाठी की मेहनत रंग लाई और एक महीने की जीवन और मौत की जंग से राधिका बाहर निकल आई। रिकवरी एक बार जब शुरू हुई तो तेजी से जारी रही ।                    

 नवरात्रि के शुभ अवसर पर कन्या राधिका खुशी खुशी सिविल अस्पताल की इमरजेंसी वार्ड जहां से रोज असहाय लाशे निकलती हैं वहां से सकुशल मौत से लड़ कर जंग जीतअपने घर वापस आ गई। 

                     वाकई शिक्षकों का काम सिर्फ विद्यालय में जाकर अपने टाइम टेबल का पालन करना ही नहीं है बल्कि समय-समय पर अपने विद्यार्थियों के साथ आत्मीय रूप से जुड़ाव रखते हुए नैतिकता का पालन करते हुए, उन्हें गंभीर परिस्थितियों में सहायता देना होता है।

                     अपने बच्चों के प्रति आत्मीयता और स्वयं के आत्मविश्वास और सहयोग की भावना के बल पर रीना त्रिपाठी ने मासूम बच्ची को मौत की जंग से हाथ पकड़ कर बाहर खींच लिया जो उनके बच्चों के प्रति समर्पण को दिखाता है।

                      आज की भौतिकता युक्त, कोरोना महामारी कि नैराश्य उक्त वातावरण के बीच श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के चक्कर लगाना शायद बहुत ही दुरूह कार्य है। 

              कोरोना महामारी के इस समय किसी और के लिए जीना और उसके संघर्षों में साथ देना वाकई कठिन कार्य है इसके लिए प्राथमिक विद्यालय अलीनगर खुर्द की सहायक अध्यापक रीना त्रिपाठी   अन्य अध्यापकों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी  तथा अन्य शिक्षकों के लिए यह मार्गदर्शन की बात भी है कि सभी बच्चों से आत्मीयता रखें जिससे देश का भविष्य सुनहरा हो सके, तभी बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान सार्थक होंगे और शायद मिशन शक्ति का भी उद्देश्य भी धरातल पर प्रतिबिंबित हो सकेगा।

              अगर शिक्षक जागरूक हो जाए तो गरीबी और अशिक्षा के कारण किसी बेटी को अपने जीवन को खोना नहीं पड़ेगा।

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन