समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

24 जनवरी 2023


➡️भारतीय महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा अत्याधिक कार्य एवं योजनाओं का शुभारंभ किया गया है 
उन योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है जिस योजना को हम फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से जानते हैं इस योजना के माध्यम से प्रत्येक आर्थिक रूप से कमजोर एवं निम्न परिवार की महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान की जाती है अगर आप भी केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा ।
इस लेख के माध्यम से हम आपको सिलाई मशीन योजना 2023 में आवेदन करने के लिए दर्ज किए जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया, मुफ्त सिलाई मशीन योजना के प्रमुख लाभ आदि बताने जा रहे हैं ।
फ्री सिलाई मशीन योजना हमारे प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई थी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य हमारे भारत देश की निम्न तथा मध्यम वर्ग की महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान करना है ताकि प्रत्येक भारतीय महिला एक आत्मनिर्भर महिला बन सके वर्तमान समय में इस योजना का लाभ सिर्फ भारत देश के राज्य बिहार हरियाणा, गुजरात,महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश , कर्नाटक, राजस्थान मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ आदि जैसे राज्यों को प्रदान किया जा रहा है ।
इस योजना के माध्यम से भारत देश के हर राज्य में 50-50 हजार सिलाई मशीनें वितरित करने का दावा करता है और भविष्य में इस योजना का लाभ भारत के हर राज्य में वितरित किया जाएगा और इस योजना का लाभ लेने के लिए, प्रत्येक महिला के लिए 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है क्योंकि यह आयु सीमा केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

✒️अस्तित्व बचाना है,ज्यादा बच्चे पैदा करें,हिंदू महिला भाजपा नेत्री उदिता ने दिया विवादित बयान
भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश मंत्री एवं पूर्व मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड उदिता त्यागी ने अलीगढ़ में विवादित बयान दिया। उन्होंने हिंदू परिवारों की महिलाओं को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए कहा।भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश मंत्री एवं पूर्व मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड उदिता त्यागी ने रविवार अलीगढ़ में विवादित बयान दिया। उन्होंने हिंदू परिवारों की महिलाओं को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म के सबसे बड़े शत्रु हम स्वयं हैं। हमने ज्यादा बच्चे पैदा न करके हिंदुओं को कमजोर किया है। वह महानगर के बी.दास कंपाउंड में मां बगलामुखी मंदिर स्थापना पर हुए नौ दिवसीय अनुष्ठान के समापन हुए संत सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। इस मंदिर की स्थापना महामंडलेश्वर डॉ. अन्नपूर्णा भारती ने कराई है।उदिता त्यागी ने कहा कि वह बच्चा अभागा होता है, जिसके कोई भाई-बहन नहीं होता। हमारी संतानें रिश्तों को भूलती जा रही हैं, क्योंकि हमने एक बच्चे का नियम लागू कर दिया है। उधर, सभा में न पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री एवं फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने वीडियो भेजकर असमर्थता व्यक्त की,सम्मेलन में स्वामी अमृतानंद सरस्वती ने कहा कि कलियुग में दुष्टों के संहार के लिए मां बगलामुखी का अवतार है। हमें श्रीमद्भगवद् गीता के मूल्यों को समझना चाहिए। भगवान कृष्ण ने भी पांडवों को युद्ध में विजय के लिए मां बगलामुखी की उपासना करने के लिए कहा था। गीता में उन्होंने कहा कि जब सभी रास्ते बंद हो जाएं तो शस्त्र उठाना ही एकमात्र समाधान है।हिमाचल प्रदेश से आए देवानंद सरस्वती ने कहा कि पूरे देश में गीता गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। अध्यक्षता प्रदीप सिंघल ने की। यहां विपिन वार्ष्णेय, विपिन लाल, अमन गुप्ता, कुलसुमन गोयल अग्रवाल, राजीव अग्रवाल, अतुल अग्रवाल, निर्मल पिंका, सुबोध गुप्ता आदि मौजूद रहे।


✒️अलीगढ़ कोर्ट ने छेड़छाड़ के मामले में दोषी को सुनाई चार साल कारावास की सजा
अलीगढ़ एडीजे पाक्सो प्रथम ओमबीर की अदालत ने गभाना थाना क्षेत्र में करीब साढ़े आठ साल पहले छेड़छाड़ के मामले में दोषी को चार साल कारावास की सजा सुनाई है.विशेष लोक अभियोजक ललित सिंह पुंढीर ने बताया कि गभाना क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति ने मुकदमा पंजीकृत कराया था। इसमें कहा था कि 26 मई 2014 की देररात 12 बजे वह अपनी बेटी व अन्य स्वजन के साथ मकान की छत पर सो रहे थे। तभी पड़ोसी जितेंद्र आया और बेटी का हाथ पकड़कर छेड़छाड़ करने लगा। बेटी के शोर मचाने पर स्वजन जाग गए, जिस पर आरोपित छत से नीचे कूद गया। किशोरी के पिता ने भी नीचे कूदकर आरोपित को पकड़ लिया। लेकिन, वह छूटकर भाग गया और उसने भूसे की बुर्जी में आग लगा दी थी। हालांकि बाद में लोगों ने दोबारा उसे दबोच लिया। पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर आरोप पत्र दायर किया। विशेष लोक अभियोजक ने बताया कि अदालत ने सत्र परीक्षण व गवाहों के आधार पर जितेंद्र को दोषी करार देते हुए निर्णय सुनाया है। आरोपित पर साथ ही 10 हजार रुपये के जुर्माने से दंडित किया है।

✒️सस्ता बीमा और आयुष्मान भारत की कवरेज बढ़ाने से सबको मिलेगी स्वास्थ्य सुरक्षा
हेल्थकेयर क्षेत्र में भारत के नाम कई उपलब्धियां हैं। दुनिया की लगभग 60% वैक्सीन भारत में बनती हैं। ग्लोबल हेल्थ प्रोग्राम में वैक्सीन के लिए यूनिसेफ काफी हद तक भारत पर निर्भर है। देश में रिकॉर्ड 220 करोड़ से ज्यादा कोविड-19 वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। भारत जेनरिक दवाओं का भी सबसे बड़ा निर्यातक है। लेकिन स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्धियों की फेहरिस्त बहुत लंबी नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार भारत में एक हजार लोगों पर अस्पतालों में सिर्फ 0.5 बेड उपलब्ध हैं। यहां 143 करोड़ लोगों के लिए सिर्फ 1.25 लाख आईसीयू बेड हैं। डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या भी वैश्विक मानकों से बहुत कम है। इस लिहाज से अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है.

✒️गांधीपार्क थाना क्षेत्र के कुंवर नगर कालोनी में शादी समारोह में युवक को गोली मारने वाला गिरफ्तार, दो की तलाश में दविश
अलीगढ़ गांधीपार्क थाना क्षेत्र के कुंवर नगर कालोनी में शादी समारोह में खाना गर्म करने के विवाद में युवक को गोली मारने वाला रविवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सोमवार को उसे अदालत में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया। अभी दो आरोपी फरार चल रहे हैं। फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।बता दें कि कुंवर नगर कालोनी निवासी पवन कुमार डाई कास्टिंग का काम करता है। बीते गुरुवार को मोहल्ले में ही एक युवती की शादी थी। वह परिवार समेत शादी समारोह में गया था। आरोप है कि देर रात बारात चढ़त के बाद बाराती खाना खाकर जा चुके थे। इसी बीच दुल्हन पक्ष के कुछ रिश्तेदार खाना खाने से रह गए तो वह हलवाई के पास पहुंच गए थे। उन्होंने खाना गर्म करने के लिए कहा। हलवाई ने खाना गर्म करने से मना कर दिया था। इसी बात पर दोनों के बीच विवाद हो गया। पवन ने विरोध किया तो हमलावरों ने फायरिंग कर दी थी। फायरिंग में एक गोली पवन के पेट में जा लगी थी। इस संबंध में आरोपी कुलदीप, गौरव व शिवम पुत्र बालकिशन निवासी चंदनियां के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। इंस्पेक्टर रविन्द्र कुमार ने बताया कि आरोपी अभिषेक उर्फ शिवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। फरार आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

✒️क्वार्सी थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में शोहदा कर रहा महिला से फोन पर अश्लील बात,शिकायत
अलीगढ़ क्वार्सी थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में शोहदे से महिला परेशान है। शौहदा महिला के फोन पर कॉल कर अश्लील बातें करता है। विरोध करने पर धमकी दे रहा है। सोमवार को पीड़िता ने एसएसपी से गुहार लगाई है।एसएसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में एक मोहल्ला निवासी महिला ने कहा है कि चार दिन पहल उसके मोबाइल पर एक अनजान नंबर से कॉल आई थी। महिला ने फोन रिसिव किया तो आरोपी अश्लील बातें करने लगा। महिला के विरोध करने पर धमकी दे डाली। आरोप है कि व से आरोपी युवक दिन में कई-कई बार कॉल कर रहा है। इस संबंध में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने थाना प्रभारी को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

✒️अलीगढ़ पालीमुकीमपुर में वृद्ध महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत
अलीगढ़ पालीमुकीमपुर थाना क्षेत्र के गांव धुर्रा टोडकपुर में रविवार की रात घेर में सो रही वृद्धा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। वह घेर में अकेली सो रही थी। परिजन दूसरे मकान में थे। वहीं,परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।गांव धुर्रा टोडकपुर निवासी गायत्री देवी (65) पत्नी स्व. भूपसिंह के परिवार में दो बेटे हैं। रविवार की रात वह घर से कुछ दूरी पर घेर में अकेली सो रही थी। सोमवार की सुबह बेटा वीरपाल पहुंचा तो वह चारपाई पर मृत अवस्था में पड़ी थी। नाक से खून निकल रहा था। यह दे ख बेटा ने शोर मचा दिया। शोर शराबा सुनकर मोहल्ले के लोग आ गए। सूचना मिलते ही इल का पुलिस मोके पर पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी भेज दिया। बेटे वीरपाल का आरोप है कि कुछ दिन पहले गांव के ही एक युवक से विवाद हो गया था। तभी से दोनों के बीच रंजिश चल रही है। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मोत का कारण हार्ट अटेक बताया जा रहा है।

✒️अलीगढ़। गांधीपार्क के भदेसी फाटक के पास रेलवे ट्रैक पर मिला शव कुंवर नगर के वृद्ध का निकला
अलीगढ़ गांधीपार्क के भदेसी फाटक के पास रेलवे ट्रैक पर मिला शव कुंवर नगर के वृद्ध का निकला। वह घर से दवा लेने के लिए निकले थे। इसके बाद घर वापस नहीं लौटे। सोमवार को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे परिजनों ने शव की शिनाख्त कर ली। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया। कुंवर नगर कालोनी निवासी प्यारेलाल (70) मजदूरी करते थे। परिवार में छह बच्चे हैं। परिजनों के अनुसार पिछले कई दिनों से उनकी तबियत खराब चल रही थी। शनिवार की शाम वह घर से दवा लेने के लिए भदेसी गए थे। रेलवे ट्रैक पार करते समय ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई। शिनाख्त न होने पर पुलिस ने शव को मोर्चरी भेज दिया। तभी से परिजन तलाश में जुटे थे। सोमवार को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे बेटे सनी ने शव की शिनाख्त प्यारेलाल के रूप में कर ली। वहीं, परिजनों का रो रोकर बुरा हाल था। इंस्पेक्टर रविन्द्र कुमार दुबे ने बताया कि ट्रेन की चपेट में आकर वृद्ध की मौत हुई थी। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।

✒️पिसावा गांव दमुआंका में पूर्व कैप्टन के मकान से लाखों के आभूषण व नकदी चोरी
अलीगढ़ पिसावा गांव दमुआंका से रविवार की रात चोरों ने पूर्व कैप्टन के घर का ताला तोड़कर आभूषण व सवा लाख रुपए की नगदी चोरी कर ली गई।कैप्टन धनवीर सिंह पुत्र तेजपाल सिंह के अनुसार वह नोएडा में रहते हैं। गांव में उनके मकान का ताला लगा हुआ था। रात को चोरों ने कमरों का ताला तोड़कर कमरों में रखी तीन अलमारियों से चांदी के सिक्के, दो प्लेट, बच्चों के कड़े, पायजेब, शील्ड, राखी आदि जो करीब 2 किलो चांदी का सामान था। एक सोने की अंगूठी तथा स्टील की गुल्लक में रखें करीब सवा लाख रुपए गुल्लक का ताला तोड़कर चोरी कर लिए गए। इसके बाद चोर वीरपाल फौजी के मकान की छत पर बने कमरे का ताला तोड़ने लगे। जगार होने पर चोर अंधेरे का फायदा उठाकर लापता हो गए। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई तो मौके पर पहुंची पुलिस ने सीसी कैमरे आदि की फुटेज खंगाली गई। जिसमें गांव के सोनू को पहचान लिया गया है। बाकी तीन लोग पहचान में नहीं आ पाए हैं। पुलिस ने पूर्व कैप्टन की तहरीर पर सोनू व तीन अज्ञातों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।

✒️अलीगढ़ दादों क्षेत्र के रामनगर में भैंसों के लिए उधार इंजेक्शन मांगने पर दबंग दुकानदार ने कर डाली युवक की पिटाई,जांच में जुटी पुलिस
अलीगढ़ दादों के रामनगर में भैंसों के इंजेक्शन को लेकर एक दबंग दुकानदार की दबंगई का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जहां एक युवक ने दुकान पर पहुंचकर दुकानदार से अपनी भैंसों को लगाने के लिए दो इंजेक्शन उधार मांगे थे। जिस पर दुकानदार ने युवक को भैंसों के लिए उधार इंजेक्शन देने से इनकार कर दिया। उधार इंजेक्शन लेने और देने की इसी बात पर दुकानदार और युवक के बीच विवाद हो गया। जिसके बाद उधार इंजेक्शन लेने के लिए दुकान पर पहुंचे युवक के साथ दुकानदार और उसके साथी ने उधार इंजेक्शन देने से मना करते हुए लाठी-डंडों से हमला बोलते हुए मारपीट कर डाली। घटना घटित होने के बाद पीड़ित युवक ने थाने पहुंचकर उसके साथ मारपीट करने वाले दुकानदार और उसके साथी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही किए जाने की मांग की। पुलिस ने तत्काल पीड़ित की तहरीर पर संज्ञान लेते हुए मारपीट में घायल युवक को मेडिकल परीक्षण के लिए सीएचसी छर्रा में भर्ती कराया गया। जिसके बाद पुलिस तहरीर के आधार पर दबंग दुकानदार व उसके साथी के खिलाफ मामले की जांच करते हुए कार्रवाई में जुट गई।

✒️यूनिवर्सिटी पेट्रोल पम्प के समय में बदलाव
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का फिलिंग स्टेशन (पेट्रोल और डीजल पंप) आगामी एक फरवरी से शुक्रवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा, जबकि शुक्रवार को यह प्रातः 8 बजे से 11.30 बजे तक खुलेगा,एएमयू के सीएडब्ल्यू एंड ट्रांसपोर्ट प्रभारी सदस्य प्रोफेसर मोहम्मद अली के अनुसार, नया समय 1 फरवरी 2023 से प्रभावी होगा।

✒️आरसीए के छात्र जम्मू-कश्मीर पीसीएस और यूपी पीएससी परीक्षा में सफल
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आवासीय कोचिंग अकादमी के छह छात्रों ने जम्मू-कश्मीर पीसीएस परीक्षा 2021 और यूपी पीएससी परीक्षा 2021 में सफलता प्राप्त की है।आरसीए निदेशक प्रो सगीर अहमद अंसारी ने बताया कि राहिल अमीन, नजीर अहमद बिजरान, और पीरजादा रासिक हामिद शाह ने जम्मू-कश्मीर पीसीएस परीक्षा 2021 उत्तीर्ण की है, जबकि शहरयार आलम, जमील अहमद और यासर अराफात ने यूपीपीएससी, प्रयागराज द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा 2021 में सफलता प्राप्त की है।एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने चयनित छात्रों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि एएमयू के और अधिक छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होंगे और विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा करेंगे।

✒️अलीगढ़ जे.एन.मेडिकल में करते रहे डॉक्टरों की करते रहे मिनते, स्ट्रेचर पर तड़पी रही जिंदगी
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में रविवार को भी डॉक्टर हड़ताल पर रहे। दिनभर स्ट्रेचर पर मरीज दर्द से कराहते रहे। तीमारदारों के गले रूंधे और आंखें नम थीं। वे इलाज कराने के लिए डॉक्टरों की बंदगी में लगे रहे फिर भी उनका दिल नहीं पसीजा।शनिवार शाम करीब सात बजे जेएन मेडिकल कॉलेज स्थित सीएमओ दफ्तर में आंख का इलाज कराने को लेकर सीएमओ और छात्रों में कहासुनी के बाद मारपीट हो गई थी। इससे नाराज डॉक्टर देर रात हड़ताल पर चले गए। इससे भर्ती मरीजों को परेशानी होने लगी। उनकी हालत देखकर तीमारदार भी परेशान हो गए। उम्मीद थी कि रात में हड़ताल खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रविवार सुबह मरीज का इलाज करने के लिए तमीरदार डॉक्टरों से गुहार लगाते रहे। कोई सुनवाई नहीं होने पर निजी वाहन या एंबुलेंस के जरिये मरीजों को निजी अस्पताल ले गए। वहीं, हड़ताल से अनजान सुदूर इलाकों से आने वाले मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

✒️25 जनवरी को समस्त कार्यालयों में दिलाई जाएगी मतदाता शपथ
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने जनपद के समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में 25 जनवरी को 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कराते हुये अपने कार्यालयों में कार्यरत सभी अधिकारी, कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपरान्ह 01 बजे मतदाता शपथ दिलाये जाने का कार्यक्रम आयोजित कर कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों का विवरण, फोटो सहित जिलाधिकारी कार्यालय में प्रत्येक दशा में अगले कार्यदिवस में प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

✒️नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया
जिला युवा अधिकारी तन्वी एवं वरिष्ठ समाज सेविका तनुजा देशराज ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर नगर पंचायत मडराक के ग्राम मईनाथ में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नेताजी के जयंती को ’’पराक्रम दिवस’’ के रूप में मनाने के लिये नेताजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिला युवा अधिकारी तन्वी ने नेता जी की जीवन शैली पर चर्चा करते हुए युवाओं को नेहरू युवा केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विसतार से बताया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ समाज सेविका श्रीमती तनुजा देशराजन ने किया और युवाओं को देश के प्रति कैसे समर्पित रहें इस बारे में जागरूक किया। नेहरू युवती मंडल की अध्यक्ष ने युवाओं को नेहरू युवा केंद्र से जुड़ने की अपील की। कार्यक्रम में युवाओं ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर नेता जी को श्रद्धांजलि दी। जिला युवा अधिकारी द्वारा प्रतिभागी युवाओं को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कृत भी किया गया। इस मौके पर एडवोकेट प्रिंस प्रताप सिंह, हुकुम सिंह, डौली, महिपाल सिंह, धनंजय उपाध्याय समेत बड़ी संख्या में प्रतिभागी बच्चे मौजूद रहे।

✒️मंगलायतन विश्वविद्यालय में नेताजी की जयंती पराक्रम दिवस के रुप में मनाई
मंगलायतन विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की सभी इकाईयों ने नेताजी की जयंती पराक्रम दिवस के रुप में मनाई। मुख्य अतिथि कुलसचिव बिग्रे. समरवीर सिंह ने नेताजी के जीवन पर आधारित संस्मरणाें को साझा किया। स्वयं सेवक एवं एमयूएससी के प्रेसीडेंट मोहित बंसल एवं वाइस प्रेसीडेंट शशांक सिंह ने भी नेताजी के जीवन के प्रेरक प्रंसगाें को सुनाया। कार्यक्रम अधिकारी लव मित्तल ने आभार प्रकट किया। वहीं सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण का आयोजन किया। विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रंखला का निर्माण किया गया। कार्यक्रम अधिकारी डा. पूनम रानी, डा. सोनी सिंह, डा. दीपशिखा सक्सैना एवं लव मित्तल आदि थे। कार्यक्रम समन्वयक प्रो. सिद्धार्थ जैन नें शुभकामनाए प्रेषित की। एसडीएम भावना विमल के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा मानव श्रंखला तथा सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। परोपकार सामाजिक सेवा संस्था द्वारा विजय विद्यालय इंटर कालेज तोछीगढ़ में श्रद्धांजलि दी गई। अध्यक्ष जतन चौधरी ने कहा कि नेताजी ने मातृभूमि को स्वतंत्र कराने हेतु अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था। अध्यक्षता जयप्रकाश सिंह व संचालन ओमप्रकाश सिंह रावत ने किया। इस अवसर पर प्रमोद कुमार, अरुण कौशल, अजय शर्मा, गुलाब सिंह, कंचन सिंह पीटीआई, विजय प्रकाश, सिदार्थ चौधरी, दुष्यंत कुमार, रामगोपाल चाहर, गिर्राज किशोर शर्मा, जगवीर सिंह, अखिलेश यादव, मनोज कुमार, सुनील कुमार, देवेश पांडेय, विशाल ठैनुआं आदि थे।

✒️प्रतिस्पध्रात्मक वातावरण में व्यवसाय को बढ़ाने के दिए टिप्स
इगलास : मंगलायतन विश्वविद्यालय में इन्कूयवेंशन सेंटर के इंचार्ज राजेश पंचासरा द्वारा एक दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किया। विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रारंभिक दौर में उद्योगों को स्टार्ट अप के तहत सरकारी योजनाओं को दृष्टिगत रखते हुए क्या बातें ध्यान में रखना आवश्यक है। उन्हे उद्योग जगत की प्रतिस्पध्रात्मक वातावरण में व्यवसाय को आगे ले जाने की टिप्स दिए। गोष्ठी का आयोजन प्रबंधन एवं वाणिज्य संस्थान के सहयोग से किया। विभागाध्यक्ष प्रो. राजीव शर्मा ने व्यावसायिक वातावरण के संबंध में चर्चा की। अंतिम सत्र में राजेश पंचासरा प्रतिभागियाें को इन्कूयवेशन सेंटर ले गए एवं उनको विभिन्न प्रयोगात्मक पहलुओं पर वीडियो दिखाते हुए चर्चा की।

✒️जय श्री मॉडर्न पब्लिक स्कूल में मनाया गया पराक्रम दिवस
नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर महेंद्र नगर अलीगढ़ स्थित जय श्री मॉडर्न पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमे सर्वप्रथम सुभाष चन्द्र बोस जी के चित्र पर विद्यालय की प्रधानाचार्या रुचि वार्ष्णेय और अतिथि गौरव गुप्ता गुरु  ने पुष्पांजलि अर्पित की और गौरव गुप्ता ने नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला और आजादी के लिए किए संघर्ष के बारे में बच्चो को बताया. बच्चो ने भी नेताजी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।इस दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या रुचि वार्ष्णेय, शिक्षिका ऋतु वर्मा, संगीता, रेनू, जया, योगिता आदि सभी लोग मौजूद रहे।

✒️पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिये ई-केवाईसी एवं भूलेख अंकन आवश्यक
पी एम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत आगामी किश्त प्राप्त करने के लिये कृषकों की ई-के0वाई0सी0 अनिवार्य है। इसके साथ ही पी0एम0 किसान पोर्टल पर भूलेख अंकन होना भी आवश्यक है। उप कृषि निदेशक यशराज सिंह ने जनपद के किसानों को उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि जिन कृषकों के मोबाइल नम्बर बदल गये हैं या पंजीकरण एवं आधार में लिंक मोबाइल नम्बर बन्द हो गये हैं, जिनमें ओटीपी न जा पाने से उनकी ई-के0वाई0सी0 नहीं हो पा रही है तो वे कृषक अपना नया मोबाइल नम्बर सीएससी या आधार केन्द्र अथवा जन सेवा केन्द्र पर जाकर अपने आधार से लिंक करायें, जिससे उनकी ई-के0वाई0सी0 हो सके। उन्होंने बताया कि कृषक अपनी सम्बन्धित तहसील से सम्पर्क कर भूलेख अंकन भी करायें, जिससे कृषकों को आगामी किश्त का लाभ प्राप्त हो सके। इसके साथ ही बैंक जाकर अपने खाते की आधार सीडिंग (के०वाई०सी०) एवं अपने खाते को एनपीसीआई से लिंक करायें।

✒️जयंती पर याद किए नेताजी सुभाषचंद्र बोस
इगलास : एलबीके पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आजादी के महानायक सुभाष चंद्र बोस का 126 वां जन्मदिवस मनाया गया। जिसमें सुभाष के जीवन से प्रेरणा व उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प भी लिया गया। प्रधानाचार्या रुबीना शाहीन ने कहा कि नेताजी का जीवन छात्रों एवं युवाओं के लिए अनुकरणीय है और रहेगा। शिक्षक राहुल उपाध्याय ने संचालन किया। हिंदी शिक्षक राजेश कुमार ने कहा कि यह तेज हमारे दिलों में हमेशा जलता रहना चाहिए, हमें अपनी स्वातंत्रय प्रेमियों की स्मृतियों को अपने दिलों में जीवित रखना है। इस अवसर पर नीतू तौमर, सीमा खुराना, पूनम राघव, तीक्ष्ण तिवारी, यूनिस खान, जान मोहम्मद, ज्योत्सना शर्मा, नूतन मित्तल, राजकुमार शर्मा आदि थे।









| Sachchi Pahal News | SPNews | सच्ची पहल समाचार | सच्ची पहल | SP News | SachiPahal | sachchipahal |

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन