समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

15 दिसम्बर 2020

👉लखनऊ : योगी ने की बड़ी घोषणा, 32 कस्बों की चमकी किस्मत ।
 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द 32 कस्बों को नगर पंचायत का दर्जा देने वाली है। नगर विकास विभाग ने नई नगर पंचायतों के गठन का प्रस्ताव की तैयारी कर ली है। कैबिनेट से जल्द मंजूरी लेकर अधिसूचना जारी होगी। विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है।
 सरकार ने 20 हजार से अधिक आबादी वाले सभी कस्बों को नगर पंचायत का दर्जा देकर शहर की तरह विकसित कराने की घोषणा की थी। साथ ही एक लाख तक की आबादी वाले बाजारों को नगर पालिका परिषद का दर्जा देने का भी एलान हुआ था। इसी कड़ी में नगर विकास विभाग ने नगर पंचायतों के गठन की प्रक्रिया शुरू की है।
प्रदेश में इस समय कुल 490 नगर पंचायतें हैं। 32 नई नगर पंचायतों के बनने से इनकी संख्या 522 हो जाएगी और कुल नगर निकायों की संख्या 707 से बढ़कर 739 हो जाएगी।

👉कासगंज : तहसील कासगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न। कुल 80 प्रार्थना पत्र हुये प्राप्त ।
भूमि विवादों का निस्तारण प्राथमिकता से करें- जिलाधिकारी
 जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता तथा पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सोनकर की उपस्थिति में तहसील कासगंज के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ। सभी फरियादियों की मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये शिकायतों व समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को अतिशीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये गये।
        भूमि विवाद, अवैध कब्जा, मेंड़बन्दी व पैमायश के प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाये। भूमि विवाद व शिकायतें प्राप्त होने पर तत्काल पुलिस और राजस्व विभाग की टीमें मौके पर जायें तथा प्रकरणों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित करने के आदेश दिये । 
       जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि कासगंज नगर में सर्कुलर रोड से अतिक्रमण हटवाकर अतिशीघ्र नाली, पुलिया आदि का निर्माण कराकर यातायात व्यवस्था सुचारू करायें। अवरोधों को हटवाकर कार्य में तेजी लायें।  
इस कार्य में कोई भी लापरवाही न बरती जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 80 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये। जिनमें अधिकांश भूमि विवाद, पैमायश, राशनकार्ड, राजस्व विभाग आदि से सम्बन्धित थे।  
       इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, डीएफओ, एसडीएम/सीओ कासगंज, डीडीओ, डीएसओ, बीएसए, अधिशाषी अभियंता लो0नि0विभाग, नलकूप, सिंचाई, जिला कृषि अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, ग्रामोद्योग अधिकारी, एलडीएम, दिव्यांग सशक्तिकरण सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, थाना प्रभारी व खण्डविकास अधिकारी मौजूद रहे।
--------------
👉कासगंज : कासगंज, अमांपुर व पटियाली में आयोजित सामूहिक विवाह समारोहों में 114 जोड़ों ने किया गृहस्थ जीवन में प्रवेश। 
विधायक, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व जनप्रतिनिधियों ने नव विवाहित जोड़ों को दिया आशीर्वाद।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विकास खण्ड कासगंज परिसर, विकासखण्ड अमांपुर परिसर तथा पटियाली के अलीगंज रोड स्थित डी0सी0गार्डन में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पूरे जनपद में 114 जोड़ों ने गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया। शासन द्वारा प्रत्येक जोड़े के विवाह पर 51 हजार रू0 व्यय किया गया है। इस प्रकार कुल 58 लाख 14 हजार रू0 व्यय करके 114 निर्धन परिवार की कन्याओं का विवाह कराया गया। कासगंज में विधायक सदर देवेन्द्र सिंह राजपूत, सांसद प्रतिनिधि केत सिंह वर्मा, चेयरमेन नगर पालिका कासगंज रजनी साहू, जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, ब्लाक प्रमुख सहावर तथा पटियाली में जिलाध्यक्ष भाजपा केपी सिंह सोलंकी व अन्य जनप्रतिनिधियों ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।
        इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना निर्धन कन्याओं का सरकारी खर्च पर निःशुल्क विवाह कराने की एक अनूठी योजना है। शादी का पूरा खर्च सरकार वहन कर रही है। प्रत्येक जोड़े पर कुल व्यय 51 हजार रू0 में से 35 हजार रू0 कन्या के बैंक खाते में भी जमा किये गये हैं। पूरे जनपद में 114 निर्धन कन्याओं का विवाह कराया गया है। इनमें से ब्लाक कासगंज के 41, सोरों के 15, अमांपुर के 07, सिढ़पुरा के 08, सहावर के 17, गंजडुण्डवारा के 12 तथा पटियाली के 14 जोड़े सम्मिलित हैं।
------------

👉कासगंज : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को जागरूक करने के लिये , जिलाधिकारी ने प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।
 जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर व मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने संयुक्त रूप से तहसील कासगंज परिसर से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति जागरूक करने के लिये प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
          जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिये स्वैच्छिक कर दी गई है। फसली ऋण लेने वाले किसान यदि अपनी फसलों का बीमा नहीं कराना चाहते हैं बैंक शाखा पर जहां से उन्होंने ऋण लिया है, 24 दिसम्बर 2020 तक लिखकर अवगत करा दें। अन्यथा बैंक शाखा द्वारा फसली बीमे के लिये प्रीमियम का पैसा काट लिया जायेगा।
         जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चैहान ने बताया कि कृषक अधिक जानकारी और जिज्ञासाओं के लिये बीमा कं0 के टोल फ्री नं0 1800116515 व 1800120909090 पर भी संपर्क कर सकते हैं।
                             ---------------

👉कासगंज : श्री राम निर्णाण के लिए विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल ने की धन संग्रह हेतु योजना बैठक । 
आज दिनाँक 15/12/2020 को गंगा देवी धर्मशाला कासगंज में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल की बैठक श्री राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह योजना पर योजना बैठक हुई जिसमें मुख्य अतिथि श्री मान आचार्य नारायण उपाध्याय जी प्रान्त सुरक्षा प्रमुख व्रज प्रान्त ने उपस्थित कार्यकर्ताओ को समोधित करते हुए कहा कि श्री राम मंदिर निर्माण के लिए हमे जिला ,नगर,  खंड , उपखण्ड, ग्राम, के घर घर जाकर मंदिर निर्माण के लिए 10 रु की राशि प्रति व्यक्ति एकत्रित करके राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण ट्रस्ट तीर्थ क्षेत्र में भेजना है ।विनय राज माहेश्वरी विभाग मंत्री विश्व हिन्दू परिषद ने कहा कि अभी 13 दिसंबर को जो प्रांतीय समन्वय बैठक हुई है उसमें उत्तर प्रदेश सरकार के छः मंत्री ब्रज प्रान्त के जिलों में विधायक सहित पूरे संघ परिवार के संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया  जिसमे राम मंदिर निर्माण के लिए सभी को 15 जनवरी से 28 फरवरी तक धन संग्रह करके राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को भेजना है ,यह धन राशि आयकर से मुक्त समझी जाएगी ।जगदीश प्रसाद विरथरे जिलाध्यक्ष  ने कहा कि हमे 500 वर्ष से प्रतिक्षित राम मंदिर की बेला हमारे सामने है ,हैम सब बढ़ भागी है कि राम मंदिर निर्माण का पवित्र सौभाग्य प्राप्त हुआ है हम इस शुभ अवसर में जिले के समस्त धर्म प्रेमियों से निवेदन करेंगे कि इसमें अधिक से अधिक तन मन धन का सहयोग प्रदान करे सुखवीर सिंह एडवोकेट जिला मंत्री विहिप ने कहा कि हिन्दुओ का परम सौभाग्य है जो उनके कर कमलों की सद कमाई से कुछ अंश निकल कर मंदिर निर्माण में योगदान के लिए जा रहा है इसके लिए हम जिले के आठो प्रखंड के समस्त ग्रामो में पहुच कर प्रत्येक परिवार से धन संग्रह करके भव्य राम मंदिर निर्माण करेंगे।योजना बैठक में स्वामीसत्या नन्द जी महाराज, प्रमोद साहू  जिला कार्यकारी अध्यक्ष ,पंकज पुंढीर जिला उपाध्यक्ष,अखिल पुंढीर जिला मीडिया प्रभारी, जिला सत्संग प्रमुख ,बाशु जैन नगर उपाध्यक्ष ,विक्रम सिसौदिया बजरंग दल सयोंजक , अमरीश वशिष्ठ सह सयोंजक मनोज ठाकुर सह सयोंजक , विशाल चौहान जिला गौ रक्षा प्रमुख ,मनोज लोधी ,,संजीव ऋषव सक्सेना, शशांक सारदा, सतेंद्र सिंह ,प्रतीक केला ,विश्वनाथ चौहान ,उदय राजपूत ,दीपक के साथ अन्य लोग उपस्थित रहे ।
----------

👉कासगंज : कच्ची शराब बनाते एक अभियुक्त गिरफ्तार ।
 जनपद कासगंज के थाना सहावर पुलिस ने आज गांव गुड़गुड़ी के पास नहर की पटरी से अवैध कच्ची शराब बनाते हुए अखिलेश पुत्र राजाराम निवासी नवाबगंज थाना सहावर जनपद कासगंज को 20 लीटर कच्ची शराब एवं शराब बनाने के उपकरण (भट्टी) के साथ गिरफ्तार किया गया जिस के संबंध में अपराध संख्या 419 /2020 धारा 60(2) आबकारी अधिनियम पंजीकृत की गई । 
---------

👉कासगंज : अवैध तमंचे से फायर कर भाई को घायल करने वाला अभियुक्त 2 दिवस के भीतर गिरफ्तार, कब्जे से अवैध तमंचा 315 बोर मय कारतूस के बरामद । 
  2 दिवस पूर्व जनपद के थाना ढोलना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम जखेरा में 2 भाइयों में आपसी सम्पत्ति को लेकर विवाद चल रहा था जिसमे एक भाई अरविंद उर्फ लल्लू पुत्र चन्द्रपाल द्वारा दूसरे भाई को अवैध तमंचे से फायर कर घायल कर दिया गया था, जिसके संबंध में थाना ढोलना पर अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु लागतार प्रयास किये जा रहे थे, इन्ही प्रयासों के क्रम में आज दिनाँक 15.12.2020 को घटना में संलिप्त अभियुक्त अरविंद को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गयी है । गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से 2 एक तमंचा 315 बोर मय कारतूस के बरामद किए गए है ।
----------

👉-1 . तहसील कासगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न।
2. कासगंज, अमांपुर व पटियाली में आयोजित सामूहिक विवाह समारोहों में 114 जोड़ों ने किया गृहस्थ जीवन में प्रवेश। 
3. कच्ची शराब बनाते एक अभियुक्त गिरफ्तार । 
4. अवैध तमंचे से फायर कर भाई को घायल करने वाला अभियुक्त 2 दिवस के भीतर गिरफ्तार, कब्जे से अवैध तमंचा 315 बोर मय कारतूस के बरामद । 
5. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को जागरूक करने के लिये ।

👉 बिहार प्रेमी प्रेमिका की थाने में हुई शादी पुलिस बनी पंडित ।
कैमूर जिले के भभुआ में दो प्रेमी युगलों का शादी कराया गया। लेकिन ऐन वक्त पर मंत्र उच्चारण के लिए और वैवाहिक रस्म पूरा करने के लिए पंडित नहीं मिले तो पुलिस ने  निभाया पंडित का रोल । फिर हिंदू धर्म के विधि विधान के अनुसार धूम धाम से हुई शादी। प्रेमिका के पहल पर पुलिस ने आरोपी प्रेमी को रोहतास जिले के कहगर थाना क्षेत्र के तेनुआ गांव से लाकर महिला थाना भभुआ स्थित कोटेश्वर मंदिर में शादी कराया। 
एक साल पहले शादी समारोह में आए एक युवक को गांव के ही एक लड़की से हो गया प्यार। कई महीनों तक फोन पर बातचीत करने का जारी रहा सिलसिला। जब शादी करने की लड़की देने लगी दबाव तो आरोपी शादी करने से मुकरा और लड़के के परिजनों द्वारा लड़की के परिजनों से दहेज में लाखों रुपए का किया जाने लगा डिमांड। फिर पीड़िता ने कैमूर एसपी के पास आवेदन देकर शादी कराने का लगाया गुहार। जहां एसपी के पहल पर महिला थाना स्थित कोटेश्वर मंदिर में धूमधाम से दोनों के परिजनों को बुलाकर करा दी गई शादी। नहीं मिले पंडित तो पुलिस ने निभाया पंडित का भूमिका। पुलिस ने मंत्रोच्चारण के साथ कराया शादी संपन्न। दोनों के परिजनों की उपस्थिति में पुलिस ने दोनों परिवारों को मेल करा कर थाने से किया विदा ।

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन