समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

04 दिसम्बर 2020


➡दिल्ली - किसान आंदोलन पर अकाली दल और सक्रिय, विपक्ष को एकजुट करने में जुटा अकाली दल, 5 दिसंबर को ममता बनर्जी से बात करेगा अकाली दल, 6 दिसंबर को उद्धव ठाकरे से करेंगे मुलाक़ात, अखिलेश यादव,शरद पवार से भी बातचीत होगी.

➡दिल्ली - किसान आंदोलन को लेकर कई बॉर्डर बंद, सिंघु, लामपुर, औचंदी, साफियाबाद बॉर्डर बंद, पिआवो मनियारी और सबोली बॉर्डर बंद, एनएच-44 भी दोनों तरफ से बंद किया दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की लोगों से अपील, अल्टरनेट रास्तों का इस्तेमाल करने की सलाह, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइज़री, हरियाणा जाने वाले लोगों के लिए एडवाइज़री, हरियाणा जाने के लिए धानसा, कापसहेड़ा, राजोकरी NH-8, बिजवासन/बाजगहेड़ा, पालम विहार, और डूंडाहेड़ा बॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

➡दिल्ली - सर्वदलीय बैठक पर राहुल गांधी का ट्वीट, कोरोना वैक्सीन को लेकर राहुल का ट्वीट, नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन कब दी जाएगी, हमें आशा है कि PM ये स्पष्ट करेंगे-राहुल, मुफ़्त वैक्सीन कब तक दी जाएगी, स्पष्ट हो.

➡लखनऊ - शिक्षक स्नातक एमएलसी चुनाव रिजल्ट, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर BJP जीती, बरेली-मुरादाबाद सीट पर बीजेपी की जीत, BJP प्रत्याशी हरि सिंह ढिल्लों चुनाव जीते, सपा के प्रत्याशी संजय मिश्र को हराया, हरि सिंह ने 4864 मतों के अंतर से हराया.

➡लखनऊ - उत्तर प्रदेश में अवैध असलहों की सप्लाई, MP, राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र से सप्लाई, पंचायत चुनाव को लेकर असलहों की बढ़ी मांग, कुछ दिन पहले एसटीएफ ने पकड़े से असलहे, लखनऊ में आरोपी जेडी, उसके साथी हुए थे अरेस्ट, 19 पिस्टल और 38 मैगजीन बरामद की गई थी, पूछताछ में खुलासा, पूर्वांचल में होनी थी सप्लाई, गिरफ्तार MP के गिरोह ने भी डिमांड की बात कबूली.

➡लखनऊ - यूपी 112 की लिंक सेवा से जुड़े 5 हजार प्रतिष्ठान, प्रतिष्ठानों को किया गया पैनिक बटन से लैस, बटन दबाते ही यूपी 112 को पहुंचेगी सूचना, सूचना मिलते ही तत्काल सेवाएं उपलब्ध होंगी, पुलिस,फायर,एम्बुलेंस समेत तमाम सेवाएं मिलेंगी, सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द शुभारम्भ करेंगे.

➡सीतापुर - घरेलू विवाद में महिला की पिटाई, जेठानी और भतीजियों ने बेरहमी से पीटा, महिला की पिटाई का वीडियो हो रहा वायरल, महमूदाबाद के संगत वार्ड का मामला.

➡मिर्जापुर - 3 बच्चों की निर्मम हत्या का मामला, कल देर रात परिजनों से मुख्यमंत्री ने की बात, फोन से की बात कर सीएम ने बंधाया ढांढस, आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी का दिया आश्वासन, नगर विधायक के पहुंचकर सीएम से बात कराई, मुख्यमंत्री योगी ने की पीड़ित परिवार से बात, सीएम योगी ने परिवार को न्याय का भरोसा दिलाया.

➡मेरठ - कूड़े के ढेर पर मिली नवजात बच्ची का मामला, चाइल्ड लाइन ने लावारिश बेटी का किया नामकरण, चाइल्ड लाइन ने बिटिया का नाम अपर्णा रखा, आज से शुरू होगी बाल गृह भेजने की कवायद, बिटिया अपर्णा को बदायूं बालगृह भेजा जाएगा, अपर्णा को गोद लेने वालों की लंबी लाइन है, देश के कई सेलेब्रिटी भी अपर्णा को लेना चाहते है.

➡मेरठ - शिक्षक, स्नातक MLC चुनाव से जुड़ी खबर, ओम प्रकाश शर्मा का दबदबा टूटा, मेरठ सीट पर बीजेपी ने तोड़ा 48 साल का रिकॉर्ड, 8 बार से MLC रहे ओपी शर्मा को हराया, 1970 के बाद चुनाव हारे ओम प्रकाश शर्मा, BJP के श्रीचंद शर्मा ने बड़ी जीत दर्ज की, श्रीचंद शर्मा ने 4187 वोटों से हराया, द्वितीय वरीयता के आधार पर शिकस्त, पिछले 8 बार से एमएलसी थे ओपी शर्मा.

➡मेरठ - सीसीएसयू के कुलपति की पत्नी कोरोना पॉजिटिव, कल कुलपति एनके तनेजा भी पॉजिटिव मिले थे, दोनों को दिल्ली के मैक्स अस्पताल में कराया भर्ती, सीसीएसयू कैंपस में अभी तक मॉस टेस्टिंग नहीं.

➡मेरठ - अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज सौरभ चौधरी को मदद, अर्जुन अवॉर्डी खिलाड़ी को मिलेंगे हर महीने 20 हजार, सरकार में खिलाड़ियों के लिए शुरू की है योजना, खिलाड़ियों को आजीवन मिलेगी सरकारी आर्थिक मदद, 
देश के सबसे कम उम्र के अंतरराष्ट्रीय शूटर हैं सौरभ.

➡कानपुर देहात - घर में घुसकर महिला से मारपीट-छेड़छाड़,  मोहल्ले के 4 लोगों पर लगाया आरोप, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई, कोर्ट के आदेश पर 4 युवकों पर केस हुआ, थाना मंगलपुर क्षेत्र के झींझक कस्बे का मामला.

➡झांसी - झांसी-प्रयागराज स्नातक एमएलसी सीट पर 10 राउंड की गिनती पूरी, सपा के मानसिंह यादव 2500 वोटों से आगे, उन्हें 19421 मत मिले, भाजपा के यज्ञदत्त शर्मा को मिले 16888 वोट, सपा 2533 वोटों से आगे, अब होगी दूसरी वरीयता के मतों की गिनती.

➡सोनभद्र - संदिग्ध परिस्थितियों में मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, राबर्ट्सगंज के बढौली चौराहे के पास मिला शव, चोपन के सलखन क्षेत्र का रहने वाला था युवक.

➡हरदोई - 4 दुकानों का ताला तोड़कर चोरी, दुकान पहुंचने पर दुकानदारों को दुकान मिली खाली, बिलग्राम नगर के राठौर बाजार का मामला.

➡गोरखपुर - शिक्षक स्नातक एमएलसी चुनाव रिजल्ट, MLC चुनाव में ध्रुव कुमार त्रिपाठी की हैट्रिक, शर्मा गुट ने अपना वर्चस्व कायम रखा, गोरखपुर-फैजाबाद खंड में शर्मा गुट की जीत, ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने जीत की हैट्रिक लगाई, ध्रुव त्रिपाठी ने 1900 से ज्यादा वोटों से जीते, अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अजय सिंह को हराया, दूसरे वरीयता के मतों की गिनती के बाद नतीजा.

➡गोंडा - बाबागंज बाजार में आग से हाहाकार, तेज रफ्तार डीसीएम ने पोल में मारी टक्कर, टक्कर से डबल पोल पर रखा ट्रांसफॉर्मर गिरा, आनन-फानन में कटवाई गई बाजार की बिजली, तेल खत्म होने पर 3 घंटे बाद बुझी आग, बाजार के 250 घर-दुकानों की गुल हुई बिजली.

➡प्रतापगढ़ - कोहरे के चलते आपस में टकराई दो ट्रकें, पीछे से आई ट्रेलर भी ट्रक से टकराई, हादसे में एक ट्रक ड्राइवर की हुई मौत, ट्रेलर का ड्राइवर गंभीर रूप से घायल, हाईवे के छैवा पुल के पास की घटना.

➡बिजनौर - ट्रक की टक्कर से बाइक सवार मां-बेटी की मौत, बाइक सवार एक युवक गंभीर रूप से घायल, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, थाना धामपुर के नहटौर मार्ग की घटना.

➡गाजियाबाद - एक्सप्रेस-वे पर कई गाड़ियां आपस में भिड़ीं, हादसे में ट्रक चालक की मौत, 3 घायल, मसूरी थाना क्षेत्र के एक्सप्रेस-वे का मामला.

➡नोएडा - किसानों का धरना लगातार जारी, चौथे दिन भी किसान बैठे चिल्ला बॉर्डर पर, वार्ता विफल होने के बाद बना रहे रणनीति, अन्य किसानों के पहुंचने का किया आह्वान, 6 महीने का राशन लेकर बॉर्डर पर बैठे किसान, प्रदर्शन को बड़ा करने को लेकर कर रहे बैठक, 4 दिन से बंद है दिल्ली-नोएडा रुट का चिल्ला बॉर्डर.

➡अमरोहा - बिना अनुमति के काट डाला 5 बीघे का बाग, पुलिस की मिलीभगत से रातों रात हरे भरे बाग पर चलवा दिया आरा, बाग के मालिक के भाई ने पुलिस से की शिकायत, थाना डिडौली क्षेत्र के मंजुपुरा का मामला.

इस शहर में खरीद सकते हैं अपने मन पसन्द की दुल्हन, लगती है दुल्हनों की मार्केट...
👉बुल्गारिया : इस दुनिया में सब कुछ बिकाऊ है बस कीमत सही होनी है। दुनिया में एक ऐसी भी मार्केट है जहां जाकर पुरुष अपनी मनपसंद दुल्हन खरीद सकते हैं। बुल्गारिया के स्टारा जागोरा में दुल्हनों की मार्केट लगती है। इस दुल्हनों की मार्केट में आपको अपनी पसंद की दुल्हन जरूर मिल जाएगी।
सजता है दुल्हनों का मार्केट
ये दुल्हनों की मार्केट बुल्गारिया में तीन साल में एक बार सजती है। दुल्हनों की इस मार्केट में गरीब परिवार की बेटियों को बेचा जाता है। इन लड़कियों के परिवार वाले इनकी शार्दी का खर्च वहन कर पाने में असक्षम होते हैं इसलिए इन्हें दुल्हनों की इस मार्केट में बिकने के लिए आना पड़ता है।
खरीद सकते हैं अपनी मन पसंद दुल्हन
यहां पर लड़के अपने परिवार और परिजनों के साथ दुल्हन पसंद करने आते हैं।
यहां पर आने वाले लड़के दुल्हन को पसंद कर उसे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार कर लेते हैं। इस मार्केट में शादी से पहले लड़कों को अपनी दुल्हन से बात करने का मौका भी दिया जाता है। इसके पश्चात् लड़के का परिवार उस दुल्हन के परिवार को तय रकम अदा करता है और दुल्हन को अपने साथ ले जाता है। दुल्हन बेचने की ये मार्केट गरीब परिवारों में यहां कई सालों से चली आ रही है। इस प्रथा पर कानून की तरफ से भी कोई रोक नहीं है।

👉आगरा : एमएलसी चुनाव 2020 - निर्दलीय प्रत्याशी आकाश अग्रवाल ने बाजी मारी ।
भाजपा प्रत्याशी को 2113 वोटों से हराया
विजयी प्रत्याशी निर्दलीय डॉ. आकाश अग्रवाल 
◾आगरा खंड शिक्षक विधायक सीट पर देर रात हुई परिणाम की घोषणा
◾दिनभर चली थका देने वाली मतगणना के बाद देर रात आकाश अग्रवाल को विजयी घोषित किया गया
◾24 साल से काबिज शर्मा गुट के जगबीर किशोर जैन परास्त हो गए हैं। वह तीसरे स्थान पर रहे। 
◾पहली बार वित्तविहीन शिक्षकों के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े निर्दलीय डॉ. आकाश अग्रवाल ने शानदार जीत दर्ज की है। उन्हें 5798 मत मिले। 
◾भाजपा से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे डॉ. दिनेश चंद्र वशिष्ठ को 3685 मत प्राप्त हुए। 
◾जगवीर किशोर जैन को 2952, निर्दलीय गुमान सिंह यादव 2288 और सपा के हेवेंद्र सिंह को 1509 वोट मिले। 
◾सपा इस चुनाव में पांचवें स्थान पर रही है।

👉कासगंज : प्रतिरोधक शक्ति पर दें ध्यान, अथवा कोरोना से करें बचाव मास्क और शारीरिक दूरी ज़रूरी ।
कोरोना काल मे  डाईविटीज और टीवी मरीज़ रहे सतर्क -  3 दिसंबर कासगंज 2020 ।
कोरोना संक्रमण  कमजोर प्रतिरोधक शक्ति वाले लोगों में आसानी से हो सकती है। इससे ग्रस्त होने की संभावनाएं तब और बढ़ जाती है, जब  शरीर पहले से ही किसी अन्य संक्रमण जनित रोग से जूझ रहा हो।  जो रोगी  कोरोना संक्रमण डाईविटीज, टीवी मरीज़  रोगियों में होने की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती है। सही समय लक्षण पहचान कर न डॉ से सम्पर्क करे  यह परिस्थिति रोगी के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

इनको आसानी से हो सकता है कोरोना ।
कोरोना संक्रमण किसी को भी हो सकता है। विशेष तौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या प्रतिरोधक शक्ति वाले व्यक्तियों, नवजात शिशुओं, बच्चों, गर्भवतियों, बुजुर्गों, किसी संक्रमण से संक्रमित, एड्स या एचआइवी पॉज़िटिव, टीवी, डायिवीटीज़, संबन्धित रोगों से ग्रसित व्यक्ति को|  मौजूदा कोरोना संक्रमण की  संभावनाएं और ज्यादा बढ़ा दी है। 

क्या है लक्षण और उपाय :  
 स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसमें बुखार और कंपकपी, सांस लेने में कठिनाई, सांस फूलना या तेज होना, खांसी, सर्दी ज़ुकाम लक्षण होते हैं।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कोरोना संक्रमण  हो जाने पर शुरुआती स्टेज में शरीर में पनप रहे संक्रमण को एंटीबायटिक्स द्वारा खत्म कर इस रोग को फैलने से रोका जा सकता है। लेकिन यदि लक्षण के प्रति सतर्क होकर तुरंत उपचार नहीं कराया गया तो यह गंभीर हो सकता और डाईविटीज, टीवी मरीज, को कोरोना संक्रमण फैलने ज़्यादा से कोरोना संक्रमण भयंकर  रूप में परिणत होकर रोगी के जीवन के लिए संकट पैदा कर सकता है। इसलिए ऐसे किसी भी लक्षण के दिखते ही बिना लापरवाही बरते चिकित्सक से संपर्क करें ताकि चिकित्सक अविलंब रक्त जांच कर स्थिति का पता लगा सकें और इलाज शुरू कर सकें। 

स्वच्छता और पोषण से बचाव संभव :
डॉ अविनाश कुमार  ने बताया से कोरोना का संक्रमण  हो जाने पर उसका इलाज घरेलू उपायों से नहीं हो सकता है। लेकिन कोई रोग हो जाने पर उसका इलाज करवाने से अच्छा है कि रोग को शरीर में पनपने न दें। कोरोना ने वैसे भी समुदाय को स्वास्थ्य के प्रति पहले की अपेक्षा ज्यादा जागरूक कर दिया है। यह स्पष्ट है कि संक्रमण  होने का मुख्य कारण स्वच्छता के अभाव में फैला संक्रमण है। इसलिए अपने आसपास स्वच्छता बनाए रख कर संक्रमित होने से बचें। दूषित पानी और उससे बने भोजन से बचें। भोजन की गुणवत्ता और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए विटामिन-सी युक्त आहार लें और पर्याप्त जल पीयें। खुद को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। दो गज की शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन