समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

14 मई 2020

भारतीय समाजशास्त्र के पुरोधा और जानेमाने समाजशास्त्री प्रो. योगेंद्र सिंह का  10 मई 2020 को  नई दिल्ली में निधन हो गया। प्रो. योगेंद्र सिंह के निधन से समाजशास्त्र से जुड़ा समस्त अकादमिक जगत् हतप्रभ है। दि. 13.05.2020 को सायं 6 बजे शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ के समाजशास्त्र विभाग द्वारा एक अॉनलाइन गोष्ठी आयोजित कर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। सर्वप्रथम विभाग प्रभारी डा. लता कुमार ने प्रो. योगेंद्र सिंह के जीवन और अकादमिक उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बताया कि प्रो. योगेन्द्र सिंह का जन्म 2 नवंबर, 1933 को उत्तर प्रदेश के बस्ती में हुआ था । भारतीय समाजशास्त्र के प्रतीक, आधुनिकीकरण के सिद्धांत और सामाजिक परिवर्तन के पैरोकार प्रोफेसर योगेंद्र सिंह ने सामाजिक विषमता के समाजशास्त्र में अपना विशिष्ट योगदान दिया।वह पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती के एक ग्रामीण परिवार से थे। उन्हें 1950 के दशक में लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। प्रो योगेंद्र सिंह जे.एन.यू. समाजविज्ञान संस्थान के संस्थापक और जोधपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग प्रमुख भी रह चुके हैं। वह इंडियन सोशियोलॉजिक सोसायटी के अध्यक्ष रह चुके थे। उन्हें वर्ष 2007 में इंडियन सोशियोलॉजिक सोसायटी, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ समाज वैज्ञानिक पुरस्कार भी मिला था। वह योजना आयोग और इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के शोध सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके थे। उन्हें समाजशास्त्र और समाजिक मानव विज्ञान में अग्रणी योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्होंने समाजशास्त्र विषय की कई पुस्तकों का लेखन भी किया। उनकी पुस्तक 'भारतीय परंपरा का आधुनिकीकरण' को भारतीय समाज और इसके विकास के बेहतरीन विश्लेषणों में से एक माना जाताहै।
प्रो योगेंद्र सिंह की प्रसिद्धि का आंकलन इस बात से भी लगाया जा सकता है कि समाजशास्त्र के क्षेत्र में उनकी किताबों को पढ़कर सीख लेने वाले छात्र आज खुद प्रोफेसर बन चुके हैं।
 देश के समकालीन समय के बेहतरीन समाजशास्त्रियों में से एक रहे प्रो योगेंद्र सिंह को समाजशास्त्र विषय के अकादमिक जगत् में हमेशा याद रखा जाएगा और छात्रों को उनके जीवन से प्रेरणा मिलती रहेगी।
डा. ममता सागर ने उनके कृतित्व और और भारतीय समाजशास्त्र में उनके योगदान की चर्चा की। डा. गीता चौधरी ने प्रो. योगेंद्र सिंह के परंपराओं का आधुनिकीकरण सिद्धांत पर विमर्श करते हुए उसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। समाजशास्त्र की शोध छात्रा अंजू चौधरी और प्रीति चौधरी ने भी प्रो. योगेंद्र सिंह के भारतीय समाजशास्त्र में अविस्मरणीय योगदान पर विमर्श करते हुए कहा कि समाजशास्त्र के प्रत्येक विद्यार्थी के  लिए वह मार्गदर्शक रहेंगे। भारतीय समाजशास्त्र में उनके योगदान को सदैव याद किया जाएगा। गोष्ठी में महाविद्यालय प्राचार्य डा. संध्या रानी और  समाजशास्त्र विभाग के प्राध्यापकों डा. लता कुमार (प्रभारी), डा. ममता सागर और डा. गीता चौधरी तथा छात्राओं द्वारा प्रो. योगेंद्र सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

डा. लता कुमार
मीडिया प्रभारी

➡दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 8 हजार पार,24 घंटे में दिल्ली में 472 मामले सामने आए,कोरोना मरीजों की कुल संख्या 8470 हुई,दिल्ली में कोरोना से कुल 115 लोगों की मौत।

➡दिल्ली- लाजपत नगर के SHO कोरोना पॉजिटिव, 5 पुलिसकर्मी भी क्वारेंटाइन किए गए हैं,रोहिणी जेल में एक कैदी कोरोना संक्रमित,डकैती मामले में सजा काट रहा था कैदी।

➡दिल्ली- दिल्ली के सीएम केजरीवाल का बयान,जनता ने मुझे 5 लाख सुझाव भेजे हैं ,सुझाव भेजने के लिए सभी का शुक्रिया, कम सवारी से ट्रांसपोर्ट खोलने का सुझाव, मेट्रो लिमिटेड तरीकों से खोलने का सुझाव', शाम 4 बजे एलजी के साथ बैठक होगी-CM. 

➡लखनऊ- अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का बयान- प्रवासी से किराया नहीं लिया जाएगा, यूपी आने वाली ट्रेन का किराया देंगे, किसी प्रवासी को समस्या नहीं होगी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, कामगारों को मदद राशि दी जा रही, निशुल्क राशन किट वितरित कर रहे, कहीं किसी उद्योग को लेबर कमी नहीं होगी, DM की अनुमति से बाहर जा सकेंगे, रिकॉर्ड संख्या में प्रवासी मजदूर आए, स्पेशल ट्रेन,बस से प्रवासी आ रहे हैं- अवनीश।    

➡लखनऊ- MSME मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का बयान- आज 2002 करोड़ का लोन वितरण किया, सवा दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, लोकल को वोकल बनाने पर काम करेंगे, आर्थिक पैकेज से अर्थव्यवस्था को फायदा, रोजगार, लोन मिलने की प्रक्रिया सरल बनाई, MSME साथी पोर्टल से लोन आसानी से मिलेगा।

➡लखनऊ- ऑनलाइन ठगी का मामला आया सामने, राजाजीपुरम निवासी युवक से ठगे 26000 रुपए, ब्लू डार्ट से ऑनलाइन दवाई मंगाने पर ठगी, क्षेत्रीय थाना मुकदमा लिखने से कर रहा मना, लखनऊ के तालकटोरा क्षेत्र का मामला।

➡लखनऊ- एटा जिले के 9 कोरोना मरीज डिस्चार्ज हुए, इलाज बाद सभी मरीज ठीक होकर घर गए, अस्पताल से कोरोना मरीज ठीक होकर घर गए।

➡लखनऊ- डीजी पर्यटन रवि कुमार एनजी लौटे, 2 माह बाद बेंगलुरु से लौटे डीजी, लॉकडाउन में बेंगलुरु में फंसे थे DG      

➡प्रयागराज- संगम नगरी में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीज, प्रयागराज में 5 कोरोना पाज़िटिव मरीज मिले, प्रयागराज में 5 नए लोगों को कोरोना की पुष्टि, मुंबई से लौटे परिवार के 4 लोग पॉजिटिव मिले, सराय इनायत के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव, एक युवक कोरोना पॉजिटिव झूंसी का निवासी, प्रयागराज में कोरोना मरीजों की संख्या 25, डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने की पुष्टि।

➡मेरठ- कोरोना पीड़ित युवक की दिल्ली में मौत, LNJP अस्पताल में 4 दिन से रखा है शव, 1 मई को मेडिकल से दिल्ली हुआ था रेफर, 10 मई को LNJP अस्पताल में मरीज की मौत, न्यूरो की गंभीर बीमारी के साथ हुआ कोरोना, लिसाड़ीगेट इलाके का रहने वाला था युवक, जिले में कोरोना से मौत का आंकड़ा 17, CMO डॉ राजकुमार ने मौत की पुष्टि की।    

➡चित्रकूट- प्रवासी मजदूरों के आने जाने का सिलसिला जारी, एक ट्रक के माध्यम से मानिकपुर पहुंचे मजदूर, ट्रक वाले ने 3-3 हजार रूपए लिए- मजदूर, रुपए लेकर मुंबई से मानिकपुर छोड़ा-मजदूर, हमें 21 दिन क्वारेंटीन के लिए बोला गया-मजदूर।  

➡मुज़फ्फरनगर- मुज़फ्फरनगर के लिए राहत की खबर, 44 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव,4 और कोरोना संक्रमित मरीज हुए ठीक, 24 संक्रमितों में से अबतक 23 ठीक हुए, DM सेल्वा कुमारी जे ने दी जानकारी।

➡कन्नौज- सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर कार्रवाई, 2 अल्ट्रासाउंड सेंटरों को किया गया सीज, सदर एसडीएम शैलेश कुमार ने की कार्रवाई,  सूरज और परफेक्ट अल्ट्रासाउंड सेंटर सीज, सदर के मकरंदनगर में स्थित है दोनो सेंटर।    

➡आगरा- एचटी लाइन गिरने से लगी आग,तार की पेट में आया एक मवेशी,चिंगारी से किसान की फसल में लगी आग,ग्रामीणों की सूचना पर काटी सप्लाई,पिढौरा क्षेत्र के मडैयनपुरा का मामला। 

➡अमरोहा- पंजाब से पैदल अमरोहा पहुंचे प्रवासी मजदूर, अमरोहा में रोके जाने पर भड़के मजदूर, बिहार जा रहे सैकड़ों मजदूरों को पुलिस ने रोका, समजसेवियो ने मजदूरों को खाने का सामान दिया, नगर के टीपी चौराहे पर पुलिस ने रोका। 

➡कौशाम्बी- सिराथू तहसील के 3 इलाके सील किए गए, महमदपुर, बघेलापुर,भटपुरवा, गांव सील, तीनों गांवों में मिले हैं कोरोना के मरीज, डॉक्टरों की टीम गांव में कर रही जांच, एसडीएम ने गांव में कराई मुनादी, घर से बाहर जाने पर होगी एफआईआर।   

➡मऊ- तरबूज तोड़ने के विवाद में मारपीट, मारपीट का वीडियो हुआ वायरल, मारपीट में 6 लोग हुए घायल, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात, 6 उपद्रवियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,  23 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया, कोपागंज के कुर्थीजाफरपुर गांव का मामला।    

➡प्रतापगढ़- प्रतापगढ़ में एक और कोरोना मरीज मिला, मुंबई से आए युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव,सैंपल देने के बाद युवक चला आया गांव, प्रतापगढ़ में कोरोना मरीजो के संख्या 15.       

➡आगरा - श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्चे को जन्म, ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, आगरा फोर्ट स्टेशन पर कराई डिलीवरी, पहले भी स्पेशल ट्रेन में हो चुकी डिलीवरी। 

➡अलीगढ़- अलीगढ़ में कोरोना का नया केस मिला, 8 महीने का मासूम कोरोना संक्रमित, अलीगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 67, अलीगढ़ में कोरोना 6 मरीजों की मौत।     

➡मुरादाबाद- बोरवेल में उतरा किसान मिट्टी धंसने से दबा, पुलिस और ग्रामीण राहत कार्य में लगे, कुंदरकी क्षेत्र के रफतपुर सालार की घटना।    

➡बाराबंकी- जिलाधिकारी और एसपी का औचक निरक्षण ,बिना मास्क मिले दुकानदारों और ग्राहक,फतेहपुर कस्बे की दुकानों को किया गया बंद,फतेहपुर के कस्बा फतेहपुर का मामला।  

➡आगरा- नाबालिग लड़की के साथ रेप की वारदात,चंबल के जंगल में नाबालिग के साथ रेप,एक नामजद और तीन अन्य पर एफआईआर,पिनाहट थाना क्षेत्र के मनौना गांव की घटना।
----------------------------------------------------------------------

क्या आपको पता है..? महिलाएं आटा गूंथने के बाद उस पर उंगलियों से निशान क्यों बनाती हैं, मेरी दादीजी ने बचपन में बताई थी ये बात..
रोचक जानकारी: आपने अक्सर देखा होगा खासकर महिलाएं रोटी पकाने से पहले जब आटा गूंथतीं हैं तो अंत में उस पर उंगलियों से कुछ निशान बना देती हैं. और फिर कई महिलाएं अपने हाथ में लगा हुआ आटा, गूथे हुए आटे पर चिपकाती हैं ।
दरअसल इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है बल्कि हमारी एक प्राचीन मान्यता है. हिंदुओं में पूर्वजों एवं मृत आत्माओं को संतुष्ट करने के लिए पिंड दान की विधि बताई गई है. पिंडदान के लिए जब आटे की लोई (जिसे पिंड कहते हैं) बनाई जाती है तो वह बिल्कुल गोल होती है. इसका आशय होता है कि यह गूंथा हुआ आटा पूर्वजों के लिए है. मान्यता है कि इस तरह का आटा देखकर पूर्वज किसी भी रूप में आते हैं और उसे ग्रहण करते हैं.
यही कारण है कि जब मनुष्यों के ग्रहण करने के लिए आटा गूंथा जाता है तो उसमें उंगलियों के निशान बना दिए जाते हैं. यह निशान इस बात का प्रतीक होते हैं कि रखा हुआ आटा, लोई या पिंड पूर्वजों के लिए नहीं बल्कि इंसानों के लिए है.
प्राचीन काल में महिलाएं प्रतिदिन एक लोई पूर्वजों के लिए, दूसरी गाय के लिए, तीसरी कुत्ते के लिए निकालती थी. घर में अनेक महिलाएं होती थी उंगलियों का निशान लगाने से पता चल जाता था कि इन्सानों के लिए गूँधा हुआ आटा कौनसा है

➡दिल्ली- स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए, देश में 2415 लोगों की कोरोना से मौत, देश में अब तक 74281 लोगों को कोरोना।

➡दिल्ली- ज्यादा ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, मेल,एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलेंगी, देशभर में ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे, 15 मई से ट्रेनों की बुकिंग शुरू होगी, देश भर में 22 मई से चलेंगी ट्रेनें, IRCTC की वेबसाइट के जरिए बुकिंग होगी, रेल मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी किया।

➡लखनऊ- यूपी सरकार ने जारी किए आंकड़े, कोरोना को लेकर आंकड़े जारी किए, यूपी में 3758 कोरोना पॉजिटिव, यूपी में कोरोना से 86 लोगों की मौत।

➡मुजफ्फरनगर- मुजफ्फरनगर में भीषण सड़क हादसा, रोडवेज बस ने दर्जनों मजदूरों को कुचला, हादसे में 6 मजदूरों की दर्दनाक मौत, 5 मजदूर घायल,अस्पताल में कराया भर्ती, सहारनपुर से पैदल जा रहे थे सभी मजदूर, पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, 5 मजदूरों की गंभीर हालत,मेरठ किया रेफर, शहर कोतवाली के रोहाना टोल की घटना।

➡अयोध्या- कोरोना पॉजिटिव मरीज की ट्रेन में मौत, मुंबई से घर लौट रहा था कोरोना मरीज, मुंबई से अयोध्या घर आ रहा था मृतक, उन्नाव के आसपास हुई युवक की मौत, मृतक का लखनऊ में हुआ पोस्टमार्टम, पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा शव, अंतिम संस्कार के बाद रिपोर्ट आई पॉजिटिव, परिवार के सभी लोग किए गए क्वारंटीन, गोसाईगंज के मानापारा निवासी था मृतक, सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह ने की पुष्टि।

➡मेरठ- आज मेरठ में अघोषित कर्फ्यू !, बाजार में मिलेगी केवल दूध, दवा, सब्जी, फल की दुकानें बंद रहेंगी, सरकारी ऑफिसों की भी बंदी होगी, मेडिकल, नगरनिगम, विकास भवन, कलेक्ट्रेट, PVVNL के ऑफिस खुलेंगे, घर से निकले तो आज पुलिस लेगी खबर, लॉकडाउन तोड़ा तो जेल होगी, केस होगा।

➡मुजफ्फरनगर- पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, मुठभेड़ में 3 बदमाश अरेस्ट, 2 फरार, 2 बदमाशों के पैर में गोली लगने से घायल, मुठभेड़ में सिपाई विजय सिंह भी घायल, 2 तमंचे, 8 कारतूस, 1 बाइक बरामद, शाहपुर के पलड़ी गांव के जंगल में मुठभेड़।

➡मेरठ- 3 ट्रेनी पीएसी जवान कोरोना पॉजिटिव, बटालियन के 70 जवान क्वारेंटाइन हुए, पूरी बटालियन थर्मल स्कैनिंग जारी, सभी जवानों के कल होंगे कोरोना टेस्ट, संक्रमित जवान की मंडी में थी ड्यूटी, पीएसी की छठी वाहिनी में कोरोना फैला।

➡बाराबंकी- बाराबंकी में 3 नए मरीज मिलने से हड़कंप, 3 नए लोगों को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि, अन्य राज्यों से आए 3 लोग पॉजिटिव मिले, बाराबंकी में कोरोना मरीजों की संख्या 9, जिलाधिकारी ने ट्वीट कर दी जानकारी।

➡शाहजहांपुर- युवक की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्ती, संपर्क में आए लोगों को किया क्वारंटीन, मुंबई से शाहजहांपुर आया था युवक, सीएमओ आर.के गुप्ता ने की पुष्टि।

➡बदायूं- महिला का कब्र से दोबारा निकाला शव, पोस्टमार्टम के लिए निकाला गया शव, पिछले दिनों संदिग्ध हालत में हुई थी मौत, मायके वाले जता रहे हत्या की आशंका, सहसवान के भवानीपुर गांव का मामला।

➡बुलंदशहर- जिले में 2 और कोरोना पॉजिटिव मिले, कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 77 हुई, एक महिला,एक बालिका कोरोना संक्रमित, बुलंदशहर सीएमओ अविनाश प्रताप ने पुष्टि।

➡मुरादाबाद- मुरादाबाद में 10 नए कोरोना केस मिले, 2 लोगों की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव, कोरोना पॉजिटिव में एक हेल्थ वर्कर भी, मुरादाबाद में कोरोना मरीजों की संख्या 132

➡वाराणसी- वाराणसी में आज 5 नए केस मिले, कोरोना वायरस के 5 नए केस मिले, आज 5 लोगों को कोरोना की पुष्टि, वाराणसी में कोरोना मरीजों की संख्या 90

➡हरदोई- लुधियाना से मजदूर साइकिल से निकले, 8 मजदूर उन्नाव और हरदोई पहुंच, खाने पीने की समस्या होने पर भागे, रास्ते में साइकिल हुई खराब,पैदल निकले।

➡चंदौली- जिले में पहला मिला कोरोना पॉजिटिव, बीएचयू से आई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, मैनुद्दीनपुर में मिला कोरोना पॉजिटिव।

➡हापुड़- हापुड़ में कोरोना के 2 नए केस मिले, 2 नए लोगों को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि, सीएमओ रेखा शर्मा ने की पुष्टि।

➡मेरठ- मेरठ में आज 12 नए मामले आए सामने, 12 नए और लोगों को कोरोना की पुष्टि, मेरठ में कोरोना मरीजों की संख्या 275

➡झांसी- झांसी में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज, एक और मरीज को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि, झांसी में कोरोना मरीजों की संख्या 30

➡गाजियाबाद- गाजियाबाद में 2 नए मरीज आए सामने, 2 नए लोगों को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि, गाजियाबाद में कोरोना मरीजों की संख्या 145

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन