समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

15 सितम्बर 2019

"हिन्दी-दिवस*"पर निर्झर ने आयोजित की *"विचार-एवं काव्य- गोष्ठी*" कवियों ने कविताओं के माध्यम से, तो वक्ताओं ने अपने प्रभावशाली वक्तव्यों के द्वारा 
"हिन्दी-भाषा* " *को प्रमाणित किया सर्वश्रेष्ठ !!!!!!*
जनपद की अग्रणी साहित्यिक संस्था *"निर्झर*"के तत्वावधान में *"हिन्दी-दिवस*" भव्यता से मनाया गया। इस अवसर पर एक विचार गोष्ठी-एवं काव्य- संध्या का आयोजन "साहब वाला पेच"कासगंज में किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य दामोदर दास गुप्ता, कार्यक्रम अध्यक्ष डा० अखिलेश चन्द्र गौड़, विशिष्ट अतिथि डा० सुभाष चंद्र दीक्षित, लक्ष्मी कांत माहेश्वरी , संस्थाध्यक्ष डा० राम प्रकाश " पथिक",  आदि ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। डा० अखिलेश चन्द्र गौड़ की सरस्वती वंदना- *"भारती वागीश्वरी श्वेतांवरा माँ शारदे, दूर कर मन का अंधेरा, ज्ञान का उजियार दे*"से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ, तत्पश्चात मनोज'मंजुल' ने पढ़ा- *"भारत का सम्मान छिपा है, राष्ट्र-भाषा हिन्दी में*" गीतकार होरी लाल व्यास ने पढ़ा - *" हिन्दी है संतों की वाणी और देवों की भाषा*"निर्झर के सचिव और कार्यक्रम के संचालक अखिलेश सक्सेना ने पढा- *"हिन्दी मेरे मन-भावों की है मधुरिम -सी वाणी...*"डा०रामप्रकाश "पथिक" ने पढ़ा- *"बजा वर्ष में एक दिन, अब हिन्दी का शंख*"डा० अखिलेश चन्द्र गौड़ ने हिन्दी को समर्पित रचना प्रस्तुत की- *"जन-जन की भाषा अभिलाषा इतिहास धरोहर है हिन्दी, महलों से झोंपड़ पट्टी तक भारत माँ का स्वर है हिन्दी*"इसी क्रम में डा० वीरेंद्र कुमार सिंह, देवेन्द्र प्रकाश शर्मा "भ्रमर" आदि ने भी अपनी रचनाएँ प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दूसरे दौर में प्रमुख वक्ता डा० सुभाष चन्द्र दीक्षित ने कहा- *"भारत में अभी तक हिन्दी भाषा,*राष्ट्र भाषा के रूप में प्रतिष्ठित नहीं हो सकी है,तो इसका कारण हम हिन्दी-भाषी लोगों की इच्छा शक्ति की कमी ही है*। "मधुर पुंढीर , दामोदर दास गुप्ता आदि ने भी हिन्दी को भारत की राष्ट्रभाषा की मान्यता के लिए भाषणों से बाहर निकल कर, दृढ इच्छा शक्ति के साथ प्रयासरत होने पर जोर दिया। कार्यक्रम में,आदर्श सक्सेना एड०, सतीश चन्द्र माहेश्वरी, अतुल सक्सेना,लक्ष्मी कांत माहेश्वरी, आलोक सक्सेना, आदि की सराहनीय उपस्थिति रही। कार्यक्रम का सफल संचालन अखिलेश सक्सेना ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डा० अखिलेश चन्द्र गौड़ ने किया।
-----------------------------------

यूपी में स्कूल और अस्पताल जाने वाली सड़कें दो लेन की बनेंगी

लखनऊ , उत्तर प्रदेश : स्कूलों, अस्पतालों और ग्रामीण क्षेत्र की कृषि बाजारों को जोड़ने वाली सकरी सड़कें चौड़ी कर दो-लेन बनाई जाएंगी। अगले पांच सालों में प्रदेश में इस योजना के तहत 18938 किमी. सड़कें चौड़ी की जानी हैं। जिसपर करीब 20 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने ऐसी सड़कों के चयन का काम जिलेवार शुरू कराया है।
सड़कों के चौड़ीकरण का यह काम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के तहत किया जाना है। केंद्र सरकार ने इसके लिए विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दी है। 2019-20 से 2024-25 तक के लिए यह योजना है।
केंद्र सरकार की गाइड लाइन आने के साथ ही उ.प्र. ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने हर जिले में पीएमजीएसवाई के तहत बनी सड़कों की जियो टैगिंग शुरू करा दी है। सभी सड़कों को ऑनलाइन किया जा रहा है। अभिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुजीत कुमार के मुताबिक जिलेवार सड़कों का चयन कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए शीघ्र भेजा जाएगा।
सड़कों से छात्रों, किसानों और मरीजों पर दिया गया ध्यान: केंद्र सरकार ने पहली बार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में छात्रों, किसानों और मरीजों पर ध्यान केंद्रित किया है। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों की कृषि मंडियों, उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा अस्पतालों को जोड़ने वाली सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर 5.5 मीटर चौड़ा किया जाएगा।
केंद्र सरकार के मानकों के मुताबिक ही जिला पंचायतों की समितियां सड़कों का चयन करेंगी। योजना के तहत 5.5 मीटर चौड़ाई में काली सड़कें बनाने के साथ ही अगल-बगल पाथ-वे होगा। इस प्रकार इन सड़कों की कुल चौड़ाई करीब सात मीटर हो जाएगी।
मेंटनेंस पांच साल से बढ़ाकर दस साल किया: पीएमजीएसवाई के तहत बनने वाली सड़कों के रखरखाव (मेंटनेंस) की समयावधि अभी तक पांच साल थी। पीएमजीएसवाई-3 में इसे बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया है।
एक अप्रैल 2020 से शुरू हो सकेगा काम
अभिकरण के सीईओ सुजीत कुमार के मुताबिक पीएमजीएसवाई-2 के तहत चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश में करीब 700 किमी. सड़कों का चौड़ीकरण और निर्माण का कार्य चल रहा है। पीएमजीएसवाई-3 की योजनाओं का काम एक अप्रैल 2020 से शुरू किया जाएगा। इससे पूर्व सड़कों का चयन और डीपीआर बनाने का काम होगा।
        _____________

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन