समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

अंग्रेजी विभाग में विभागीय परिषद के अंतर्गत पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया


➡️मेरठ : शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला महाविद्यालय में कार्यक्रम में अंग्रेजी परिषद के अंतर्गत आयोजित की गई प्रतियोगिताओं में विजेता छात्राओं तथा परिषद के पदाधिकारियों को पुरस्कृत किया गया ।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ )अंजू सिंह ने प्रतियोगिताओं की विजेता छात्राओं को बधाई दी तथा छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की प्रशंसा की । कार्यक्रम का शुभारंभ  अंग्रेजी विभाग की विभाग प्रभारी, प्रोफेसर मोनिका चौधरी द्वारा प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ )अंजू सिंह के स्वागत उद्बोधन से किया गया। उक्त अवसर पर अंग्रेजी विभाग में निबंध प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं शिखा रानी, कुमारी काजल सिंह, कुमारी विनीता , कुमारी आयुषी  चौधरी , कुमारी विनीता, कुमारी सृष्टि, एलिजा खान, इशिका , कुमारी मधु तथा कुमारी काजल आदि छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अंत में डॉ उषा साहनी द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया । उक्त कार्यक्रम को आयोजित कराने में अंग्रेजी विभाग की डॉ उषा साहनी तथा डॉक्टर शबीना परवीन का विशेष योगदान रहा।

अलीगढ़ समाचार
✒️12वीं में रिया अग्रवाल और 10वीं में रुशील कुमार किया टॉप, आईसीएसई, आईएससी रिजल्ट cisce.org पर घोषित
ICSE (10वीं), ISC (12वीं) के नतीजे आज, रविवार 14 मई, 2023 को cisce.org पर जारी कर दिए गए हैं। नतीजों के साथ-साथ पास प्रतिशत और टॉपर लिस्ट भी रिलीज कर दिया गया है।काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आज यानी रविवार, 14 मई 2023 को कक्षा 10 और 12 के बोर्ड परिणाम 2023 जारी कर दिया गया है। बोर्ड द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक, ICSE, ISC Results 2023 आज दोपहर 3 बजे जारी किया गया है। CISCE कक्षा 10, 12 के नतीजों को लेकर नोटिस बीते दिन 13 मई 2023 को जारी किया गया था। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने अब ICSE, ISC परिणाम 2023 की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि पहले ही कर दी है। स्टूडेंट्स को केवल आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर रिजल्ट से जुड़ी डिटेल्स के लिए अपडेट चेक करते रहना चाहिए।

✒️मायावती ने बैलट पेपर पर फोड़ा न‍िकाय चुनाव में हार का ठीकरा, बोलीं- BJP ने क‍िया सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग
यूपी नगरीय न‍िकाय चुनाव में बसपा की करारी हार के बाद आज मायावती ने ट्वीट कर भाजपा पर हमला बोला। मायावती ने भारतीय जनता पार्टी पर हार का ठीकरा फोड़ते हुए कहा क‍ि सरकारी सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग क‍िया गया। बसपा समय आने पर इसका जवाब देगी।बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा क‍ि यूपी निकाय चुनाव में भाजपा के साम, दाम, दण्ड, भेद आदि अनेकों हथकण्डों के इस्तेमाल के साथ ही साथ इनके द्वारा सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग से बीएसपी चुप होकर बैठने वाली नहीं है, बल्कि वक्त आने पर इसका जवाब बीजेपी को जरूर मिलेगा।मायावती ने ये भी कहा क‍ि, तमाम विपरीत हालात का सामना करते हुए बीएसपी पर भरोसा करके पार्टी उम्मीदवारों को वोट करने के लिए लोगों का तहेदिल से आभार व शुक्रिया। अगर यह चुनाव भी फ्री एण्ड फेयर होता तो नतीजों की तस्वीर कुछ और होती। बैलेट पेपर से चुनाव होने पर बीएसपी मेयर चुनाव भी जरूर जीतती।

✒️कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद बनाए गए CBI के नए डायरेक्टर, 25 मई को खत्म होगा मौजूदा डायरेक्टर का कार्यकाल
वीण सूद को दो साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के IPS अधिकारी सूद 2 साल तक इस पद पर रहेंगे। CBI के मौजूदा डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। इसी दिन सूद जॉइन कर सकते हैं।सूद मार्च में तब सुर्खियों में आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में भाजपा सरकार का साथ देने का आरोप लगाया गया था।शिवकुमार ने यह दावा करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक की गिरफ्तारी की भी मांग की थी कि वह कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे हैं

✒️निष्क्रिय संगठन, भितरघात और परिवारवाद ने यूपी न‍िकाय चुनाव में निकाली सपा की हवा
यूपी नगरीय न‍िकाय चुनाव में प्रदेश की 17 नगर न‍िगम सीटों में से एक भी समाजवादी पार्टी के हाथ नहीं लगी। वहीं लखनऊ सह‍ित अन्‍य ज‍िलों में निष्क्रिय संगठन भितरघात और परिवारवाद ने सपा की हवा न‍िकाल दी।संगठन की निष्क्रियता, मेहनती कार्यकता की जगह अपनों को टिकट देने और भीतरघात के कारण लखनऊ के नगर निगम के साथ नगर पंचायत चुनाव में सपा की हवा निकल गई। शहरी क्षेत्रों में सपा का प्रदर्शन पिछली बार से अधिक पिछड़ गया। पिछली बार 34 वार्ड में सपा के पार्षद चुने गए थे, यह संख्या इस बार 21 हो गई। वहीं सपा गांवों में भी वर्ष 2017 का प्रदर्शन नहीं दोहरा सकी। पिछली बार सपा ने नगर पंचायत की आठ में से पांच सीट सपा ने वर्ष 2017 में जीती थी। पिछले साल विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तीन जुलाई 2022 को महानगर, जिला संगठन सहित सभी कार्यकारिणी भंग कर दी थी। संगठन भंग होने के बाद क्षेत्रों में पार्टी कार्यकताओं की सक्रियता भी कम हो गई। निकाय चुनाव से ठीक पहले सपा ने जय सिंह जयंत को दोबारा जिलाध्यक्ष और सुशील दीक्षित महानगर अध्यक्ष बना दिया। इस बीच निकाय चुनाव की घोषणा हो गई।

✒️बजरंग बली भाजपा के साथ नहीं हैं, उनका आशीर्वाद तो हमें मिला है- भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बजरंग बली भाजपा के साथ नहीं हैं। हमारे साथ हैं। उनका आशीर्वाद हमें मिला है। भूपेश बघेल ने कहा, ''बजरंग बली हमेशा धर्म के साथ हैं। बजरंग बली हमेशा अन्यायी और अत्याचारियों को परास्त करते रहे हैं। कर्नाटक में यही हुआ है और आगे भी यही होने वाला है।''बजरंग बली हमेशा धर्म के साथ हैं और बजरंग बली हमेशा अन्यायी और अत्याचारियों को परास्त करते रहे हैं, कर्नाटक में यही हुआ है और आगे भी यही होने वाला है। बीजेपी के साथ तो बजरंग बली नहीं हैं...बजरंग बली का आर्शीवाद तो हमें मिला है:

✒️नगर निकाय : अलीगढ़ में 33 में से 32 सपा के मुस्लिम पार्षद, भाजपा के सभी मुस्लिम पार्षद हारे
शहर में बहुसंख्यक मुस्लिम वोटों पर डोरे डालने के इरादे से सपा ने सर्वाधिक और भाजपा ने 18 मुस्लिम पार्षद प्रत्याशी उतारे थे। जिनमें से सपा सिर्फ एक महफूज नगर से विनीत कुमार को गैर मुस्लिम के रूप में जिता पाई है। वहीं भाजपा एक भी मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत पाए। इस चुनाव में नगर निगम में कुल 35 मुस्लिम पार्षद जीते हैं। जिनमें 32 सपा के, 1 एक निर्दल व 2 बसपा के हैं।

✒️नगर निकाय : अलीगढ़ में नए मेयर के गृह वार्ड में हारी भाजपा
सबसे खास बात है कि नवनिर्वाचित मेयर प्रशांत सिंघल जिस वार्ड आठ के सराय लवरिया में रहते हैं। उस वार्ड पर भाजपा का पार्षद प्रत्याशी विशाल चुनाव हार गया है। वहां भाजपा के बागी के तौर पर नरेंद्रपाल सिंह उर्फ राकेश ठाकुर को जीत मिली है। इसके पीछे टिकट वितरण बड़ा कारण माना जा रहा है।

✒️सदन में मेयर प्रशांत को नहीं होगी दिक्कत, 45 पार्षदों संग है पूरा बहुमत
मेयर के साथ-साथ पार्षद के गणित पर ध्यान दें तो पिछले चुनाव में मेयर भाजपा बेशक हारी थी। मगर 70 वार्ड वाले सदन में 35 पार्षद जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। मेयर जीतने वाली बसपा को मात्र 21 पार्षद मिले थे। वहीं सपा 8 पार्षद ही जीत सकी थी। कांग्रेस को दो और चार निर्दल जीते थे। इस बार के चुनाव में भाजपा को 45, सपा को 33, बसपा को 7, चार निर्दल और कांग्रेस को एक पार्षद पर संतोष करना पड़ा है।पिछली बार की तरह इस बार परिणाम पूरी तरह नवनिर्वाचित मेयर और भाजपा के पक्ष में आए हैं। सदन में भाजपा के मेयर के साथ-साथ 90 में से 45 पार्षद भी निर्वाचित होकर पहुंचे हैं। इस तरह सदन में प्रशांत को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। हां, इस बार मेयर हारने के साथ-साथ बसपा को पार्षद पदों पर भी तगड़ा झटका लगा है। मात्र सात सीटों पर ही बसपा जीत पाई है, जबकि सपा इस बार मेयर पद पर दूसरे स्थान पर रहने के साथ-साथ सदन में मुख्य विपक्षी के रूप में खड़ी है।मेयर के साथ-साथ पार्षद के गणित पर ध्यान दें तो पिछले चुनाव में मेयर भाजपा बेशक हारी थी। मगर 70 वार्ड वाले सदन में 35 पार्षद जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। मेयर जीतने वाली बसपा को मात्र 21 पार्षद मिले थे। वहीं सपा 8 पार्षद ही जीत सकी थी। कांग्रेस को दो और चार निर्दल जीते थे। इस बार के चुनाव में भाजपा को 45, सपा को 33, बसपा को 7, चार निर्दल और कांग्रेस को एक पार्षद पर संतोष करना पड़ा है। चार निर्दलीय में से आईटीआई रोड, रघुवीरपुरी वार्ड के दो पार्षद ऐसे निर्दल जीते हैं जो भाजपा के बागी हैं। उन्होंने टिकट मांगी थी। मगर नहीं मिली और निर्दल चुनाव मैदान में उतर गए। वहीं सपा मुख्य विपक्षी दल के रूप में सदन में काम करेगी। कांग्रेस एक सीट और खिसक गई है। सबसे खास बात है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता जिस वार्ड में रहते हैं, वहां से भी पार्टी पार्षद तक नहीं जिता पाई है। बसपा को सबसे बड़ा झटका लगा है।

✒️अलीगढ़ में हार के बाद कांग्रेस में रार, प्रत्याशी सीपी गौतम ने अपनों को ठहराया जिम्मेदार, आमरण अनशन पर बैठे
अलीगढ़ नगर निगम मेयर सीट पर हार के बाद कांग्रेस में रार बढ़ती जा रही है। परिणाम आने के बाद वरिष्ठ नेताओं एवं पदाधिकारियों पर मदद न करने व दूसरे दल के प्रत्याशी को लाभ पहुंचाने का आरोप कांग्रेस प्रत्याशी सीपी गौतम ने लगाया था।प्रदेश अध्यक्ष बृज लाल खाबरी ने मामले का संज्ञान लेते हुए तत्काल तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की है। सीपी गौतम निष्पक्ष रिपोर्ट को लेकर आशंकित हैं। इसलिए दोषी पार्टी नेताओं पर कार्रवाई की मांग को लेकर वह चुनाव कार्यालय पर आमरण अनशन पर बैठ गए। जांच पूरी होने तक अनशन जारी रखने का एलान किया है। कांग्रेस प्रत्याशी सीपी गौतम ने अपनी हार के लिए सीधे तौर पर अपनों (पार्टी नेताओं) को ही जिम्मेदार ठहराया है। इसमें हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रभारी विवेक बंसल, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रतिमा सिंह, पूर्व प्रदेश महासचिव रूही जुबैरी, पूर्व राष्ट्रीय सचिव श्योराज जीवन, जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जादौन, महानगर अध्यक्ष सलाउद्दीन वसी, पूर्व प्रत्याशी मधुकर शर्मा समेत सभी वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों को कटघरे में खड़ा किया।

✒️प्रशांत सिंघल ने मेयर बन पापा का किया सपना साकार, मम्मी को दिया मदर्स डे का उपहार
जीत के बाद भाजपा के नवनिर्वाचित मेयर प्रशांत सिंघल ने कहा कि शहर को पहली बार ट्रिपल इंजन की सरकार मिली है। देश के विकास में जिस तरह मोदी जी, प्रदेश के विकास में योगी जी लगे हैं। ठीक उसी मेहनत और ताकत के साथ शहर के विकास में मैं अब जुट जाऊंगा।अलीगढ़ में भाजपा प्रत्याशी प्रशांत सिंघल ने मेयर पद जीत कर अपने पापा शहर के प्रमुख उद्योगपति रमेश चंद्र सिंघल का सपना साकार किया है। साथ में मदर्स डे से एक दिन पहले जीत मां की झोली में डालकर उन्हें यह मदर्स डे का उपहार दिया है। प्रशांत कहते हैं कि शहर के भाग्य विधाताओं ने मुझ पर जो भरोसा जिताया है। उस पर हर कीमत पर खरा उतरूंगा और शहर को क्लीन अलीगढ़-ग्रीन अलीगढ़ बनाकर दिखाऊंगा। वे इस जीत का श्रेय भाजपा संगठन, एक एक कार्यकर्ता और भाइयों-दोस्तों व वोटरों को देते हैं।

✒️एएमयू की बीटेक और बीएएलएलबी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा संपन्न
 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बी.टेक एवं बी.आर्क की संयुक्त प्रवेश परीक्षा तथा बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षा रविवार को एएमयू सहित कोलकाता, लखनऊ, पटना, श्रीनगर और कोझीकोड पर बने परीक्षा केन्द्रों पर प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच संपन्न हो गई। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में 11152 उम्मीदवार शामिल हुए। इसमें 13401 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। इसके अलावा, बीएएलएलबी व बीएड की प्रवेश परीक्षा एएमयू और कोलकाता और कोझीकोड के केंद्रों में रविवार को शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की गई। बीएएलएलबी पाठ्यक्रम के लिए 4761 उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था। एएमयू कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने प्रोक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली तथा विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने प्रवेश परीक्षा सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए शिक्षकों और अन्य सहयोगियों की प्रशंसा की।परीक्षा नियंत्रक डा मुजीबुल्लाह जुबेरी के अनुसार इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा अलीगढ़ में 13 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। एएमयू के वरिष्ठ शिक्षकों को एएमयू के विभिन्न केंद्रों पर पर्यवेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था। साथ ही अलीगढ़ से बाहर के केंद्रों पर वरिष्ठ शिक्षकों को ओवरऑल प्रभारी नियुक्त किया गया। उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों की मदद और मार्गदर्शन के लिए परिसर में एनएसएस स्वयंसेवकों और एएमयू स्टाफ सदस्यों द्वारा शिविर भी लगाए गये।






| Sachchi Pahal News | SPNews | सच्ची पहल समाचार | सच्ची पहल | SP News | SachiPahal | sachchipahal |

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन