समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

16 मार्च 2023

➡️चंडीगढ़ : सोनाली शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय ग्लोबल ह्यूमैनिटी चेंज मेकर अवार्ड से सम्मानित किया ।
बीकानेर में आयोजित हुए समारोह में चंडीगढ़ निवासी सोनाली शर्मा ने पिछले कई वर्षों से रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर लिए अंतर्राष्ट्रीय ग्लोबल ह्यूमैनिटी चेंज मेकर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
सोनाली शर्मा ने बताया की राष्ट्रहित फाउंडेशन सर्वोपरि ट्रस्ट की ओर से बीकानेर में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस ऑफ सोशल वर्कर सम्मान समारोह कार्यक्रम में शनिवार को हुए अवार्ड सेरेमनी में उन्हें कारगिल युद्ध के वीर योद्धा दीप चंद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ग्लोबल ह्यूमैनिटी चेंज मेकर अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में भारत के सभी राज्यों के साथ साथ नेपाल, भूटान, जापान, यूएई, सऊदी अरब, दुबई सहित कई देशों के चयनित 780 समाजसेवियों को यह अवार्ड प्रदान किया गया ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त नीरज के पवन एवं कारगिल युद्ध के हीरो मेजर एन के दीप चंद, विशिष्ट अतिथि सेना कर्नल हेमसिहं एवं काशी से संत रत्न वशिष्ठ महाराज आदि रहे। और आयोजनकर्ता राष्ट्रहित फाउंडेशन ट्रस्ट एवं कम्युनिटी वेलफेयर सोसाइटी के  पूर्व सेना अधिकारी मेवा सिंह, सुचित्रा आहिरे , रूपाली सिंघई आदि को विशेष धन्यवाद जो सभी देश- विदेश के समाजसेवियों को एक जगह सम्मानित करने के लिए तथा 
देश विदेशों की संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिला।
सोनाली शर्मा को सम्मान मिलने पर रक्तदाताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, डॉक्टर्स, पत्रकारों आदि कई गणमान्य लोगों व शुभचिंतकों ने कॉल, मैसेज करके शुभकामनाएं प्रेषित की।
सभी का हदय की अनंत गहराइयों से बहुत बहुत धन्यवाद यह सम्मान आप सभी का सम्मान है

➡️मेरठ : उ०प्र०मा०शि०संघ(चेतनारायण सिंह)की मेरठ मंडल की बैठक में प्रदेशीय नेतृत्व के आह्वान पर, गाजियाबाद मे उ०प्र०मा०शि०परिषद प्रयागराज द्वारा आयोजित मूल्यांकन कार्य दिनांक18-3-2023 के बहिष्कार का कड़ाई से पालन करने व कराने हेतु की गई।
बैठक मे उपस्थित सभी वक्ताओं ने कहा कि इस बहिष्कार कार्य में सवित्त व वित्तविहीन सभी शिक्षक संगठनों से सहयोग की अपील की जावे। प्रदेश से मिली जानकारी के अनुसार वित्तविहीन शिक्षकों के संगठनों के साथ -साथ ठकुराई गुट, पाण्डेय गुट एवं राजकीय शिक्षक संगठनों ने मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार में सहयोग करने का निर्णय ले लिया है।शर्मा गुट आज रात्रि तक अपने निर्णय से अवगत करा देगा।सरकार यदि शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल को बुला कर 17 मार्च2023 तक शिक्षकों की समस्याओं का समाधान नही करती तो 18मार्च से प्रस्तावित मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार निश्चित है। शिक्षकों सात सूत्रीय मांग इस प्रकार है --1-पुरानी पैंशन बहाल हो।
2-अद्यतन तदर्थ शिक्षकों का नियमितीकरण।
3-वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षकों को भी वेतन वितरण अधिनियम 71 व मा०शि०सेवाचयन बोर्ड से आच्छादित किया जाय।
4-सरकारी कर्मचारियों की भांति माध्यमिक शिक्षकों को भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाय।
5-इण्टरमीडियेट एजुकेशन एक्ट की धारा 21-छ के अनुपालन में आमेलित विषय विशेषज्ञों को को पुरानी पैंशन योजना का लाभ दिया जाए।
6-केन्द्र सरकार की भांति 28-3-2005 से पूर्व विज्ञापित रिक्तियों के सापेक्ष नियुक्त शिक्षकों को भी पुरानी पैंशन योजना का लाभ दिया जाए।
7-उ०प्र०मा०शि०प०के समस्त कार्यों यथा परीक्षा, मूल्यांकन आदि कार्यों का पारिश्रमिक सीबीएसई बोर्ड के समान हो तथा वर्ष 2018से बाद के सभी देयकों का भुगतान तुरंत किया जाय।  
बैठक की अध्यक्षता श्री कमल सिंह यादव व संचालन श्री राजेश कुमार भारद्वाज ने किया। बैठक के अन्त में कानपुर उन्नाव क्षेत्र से विजयी शिक्षक एम एल सी श्री राजबहादुर सिंह चंदेल को बधाई दी गई जिसका प्रस्ताव सदस्य प्रान्तीय संरक्षण मण्डल श्री धर्मपालसिंह ने रखा था। बैठक में उपस्थित सर्व श्री स्वराज पाल दुहूण,कोमबीर सिह तोमर,ओमबीर सिंह तोमर, ज्ञानेंद्र तोमर, ब्रजमोहन शर्मा, राजेश सौलंकी,ब्रह्म पाल सिंह,साहब सिंह, मनोज कुमार सिद्धू, जगन्नाथ कसाना,कर्ण सिंह,रघुबीर सिंह,आदि ने भी अपने विचार रखे।

➡️मेरठ : समाजशास्त्र विभाग द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन
शहीद मंगल पांडेय राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ के समाजशास्त्र विभाग द्वारा आज एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजित व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में सेवानिवृत्त डा. विनोद कुमार, पूर्व विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग, मेरठ कॉलेज, मेरठ मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। डा. विनोद कुमार ने ‘सामाजिक व्यवस्था सिद्धांत के मुख्य बिंदु’ विषय पर छात्राओं को संबोधित किया। आपने अमेरिकी समाजशास्त्री टालकाट पारसंस के व्यवस्था सिद्धांत के संदर्भ में सामाजिक व्यवस्था, व्यक्तित्व व्यवस्था और सांस्कृतिक व्यवस्था पर प्रकाश डालते हुए ‘एजिल’ पैराडाइम का भी विश्लेषण किया। आपने बताया कि पारसंस ने अपने व्यवस्था सिद्धांत में समाज के साथ व्यक्ति को भी महत्वपूर्ण स्थान दिया है। समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. लता कुमार ने बताया कि समाजशास्त्र के विश्लेषण और अध्ययनों में टालकाट पारसंस का नाम बहुत ही सम्मान पूर्वक लिया जाता है। उनके व्यवस्था सिद्धांत को समाजशास्त्र में ‘महान सिद्धांत’ के रुप में भी जाना जाता है। इस आयोजन में समाजशास्त्र विषय की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं मुख्य वक्ता से प्रश्न भी किए जिनका वक्ता द्वारा कुशलता पूर्वक उत्तर भी दिया गया। कार्यक्रम में 40 छात्राएँ उपस्थित रहीं।
 महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. अंजू सिंह ने समाजशास्त्र विभाग द्वारा छात्राओं के ज्ञान संवर्धन हेतु विशेषज्ञ व्याख्यानों की निरंतरता के लिए विभाग को शुभकामनाएँ दीं और समाजशास्त्र विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम का संयोजन व संचालन विभागाध्यक्ष प्रो. लता कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डा. मनीषा भूषण, सहायक प्रोफ़ेसर-समाजशास्त्र विभाग द्वारा किया गया।
-डा० लता कुमार....मीडिया प्रभारी










| Sachchi Pahal News | SPNews | सच्ची पहल समाचार | सच्ची पहल | SP News | SachiPahal | sachchipahal |

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन