समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

06 अगस्त 2019

दिल्ली :  फारूक अब्दुल्ला के धारा 370 के विरोध में सदन में उपस्थित न रहने पर टिप्पणी करते हुए भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसी को कनपटी पर बंदूक रखकर सदन में नहीं लाया जा सकता जिसे सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेना है तो मैं उसे कैसे ला सकता हूं ।

कासगंज : जिलाधिकारी कासगंज श्री सी0 पी0 सिंह एवं पुलिस अधीक्षक कासगंज श्री सुशील घुले द्वारा तहसील पटियाली सभागार में तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। 

इस दौरान जनता की समस्याओं को सुनकर कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कराया गया  तथा शेष समस्याओं में अग्रिम तिथि नियत की गई। तहसील समाधान दिवस के दौरान सीएमओ कासगंज व  एसडीएम पटियाली, सीओ पटियाली, तहसीलदार पटियाली एवं सर्किल के थाना प्रभारी तथा सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। बाद समाधान दिवस जिलाधिकारी महोदय एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा तहसील पटियाली पटियाली परिसर में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सभी अधिकारियों द्वारा वृक्ष लगाए गए।
------------------------------------------------------------

एटा। कोतवाली नगर क्षेत्र के अंतर्गत महिला थाने के पीछे बने पुलिस आवास में निवास कर रही सहायक अभियोजन अधिकारी कुं0 नूतन यादव की किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई है। 


सूचना मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम राहुल कुमार  तथा सीओ सिटी देवानंद सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। डीआईजी अलीगढ़ भी मौके पर पहुंचे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई के निर्देश पर फोरेसिंक टीम मय फील्ड यूनिट के घटनास्थल का बारीकी से मुआयना करने में जुट गयी है। मौके से पांच 32 बोर के खौके पुलिस ने अपने कब्जे में लिये है । कुं0  नूतन  यादव 1 वर्ष पूर्व से एटा जनपद में सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर कार्यरत थी , नूतन यादव आगरा जनपद के ग्राम खुशालपुर थाना  बरहन की निवासी बताई जाती हैं।

मौके पर मौजूद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्निल मंगाई ने पत्रकारों को बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी  फॉरेंसिक टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं तथा घटना की बारीकी से छानबीन की जा रही है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने यह भी बताया के नूतन यादव के मुंह में  पिस्टल की गोली मारी गई है।

------------------------------------------कासगंज :


       पेप्सी पीने से एक ही परिवार के सात सदस्यों की हालात बिगड़ी।

 वैधता दिनांक खत्म होने के बाद भी बेची जा रही है पेप्सी।
नजदीकी मढ़ावली चौराहा से खरीदी गई थी पेप्सी।
सभी को जिलाअस्पताल में कराया गया भर्ती उपचार जारी।
सोरों थाना क्षेत्र के गाँव अभयपुर रामपुर का मामला।
प्रिया गोल्ड की थी मैंगो एक्सप्रेस कोल्डड्रिंक।
एक्सपायर दिनांक की निकली कोल्डड्रिंक
डीएम ने दुकानशील कर दुकानदार एवं सप्लायर के विरुद्ध मुकद्दमा दर्ज कराने के दिए निर्देश।
-------------------------------------------------------------------

छुट्टियों में दिल्ली जाने वाले IAS से CM योगी नाराज, कहा- ऐसे अधिकारियों की यूपी में जरूरत नहीं

सीएम योगी ने कहा कि कुछ लोग शुक्रवार से मंगलवार तक दिल्ली-नोएडा और गाजियाबाद जाते हैं. अगर किसी का वहां और यहां आवास हो तो दिल्ली का आवास रद्द करें।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में चल रही समीक्षा बैठक के दौरान छुटियों में दिल्ली जाने वाले अधिकारियों से नाराज़गी जाहिर की. सीएम योगी आदित्यनाथ ने फटकार लगाते हुए कहा कि हर हफ्ते दिल्ली जाने वाले IAS अधिकारियों की यूपी को कोई जरूरत नहीं है.
सोमवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में चल रही समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने ये सब बातें कहीं. लोकभवन में बुंदेलखंड, विंध्य क्षेत्र पेयजल योजना को लेकर समीक्षा बैठक थी. इस बैठक में सीएम योगी के साथ ग्राम विकास मंत्री महेन्द्र सिंह, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे, अपर मुख्य सचिव वित्त, प्रमुख सचिव ग्राम विकास भी मौजूद थे.
सीएम योगी ने कहा कि कुछ लोग शुक्रवार से मंगलवार तक दिल्ली-नोएडा और गाजियाबाद जाते हैं. अगर किसी का वहां और यहां आवास हो तो दिल्ली का आवास रद्द करें. सरकारी सुविधा एक ही जगह मिलती है. दिल्ली आने जाने में तीन दिन बर्बाद होते हैं. ऐसे में यूपी को ऐसे अधिकारियों की जरूरत नहीं है जो हर हफ्ते दिल्ली जाते हैं।
बता दें, इससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने 15 अगस्त तक प्रदेश के सभी सरकारी कर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं. इस मामले की अधिसूचना रविवार देर रात जारी की गई है. अधिकारियों की मानें तो यह फैसला त्योहारों को देखते हुए लिया गया है. नियम हर सरकारी विभाग पर लागू होगा. वहीं यूपी पुलिस ने भी इस मामले का सर्कुलर जारी करके सभी पुलिसकर्मियों को उनका पोस्टिंग स्थल न छोड़ने को कहा गया है.

प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडेय ने बयान जारी कहा कि आगामी पर्वों के दौरान शांति व्यवस्था समेत अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के मद्देनजर 15 अगस्त तक पुलिस समेत अन्य संबंधित विभाग के कर्मियों को कोई अवकाश स्वीकृत न किया जाए. बता दें कि बकरीद 12 अगस्त मनाई जाएगी जबकि रक्षाबंधन 15 अगस्त को है।
-------------------------------------------------------------------

एक शर्मनाक बीमारी का एक गरिमापूर्ण समाधान

आँकड़ों के अनुसार, अधिकांश गर्भवती महिलाओं और प्रसव के बाद महिलाओं (गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के दौरान प्राप्त भार के कारण), पुराने कब्ज से पीड़ित लोगों और भारी वजन उठाने वाले लोगों को अक्सर बवासीर का खतरा हो सकता है।
बवासीर के मुख्य लक्षणों में शामिल हैं खुजली, मलद्वार के पास दर्द और दर्दनाक शौच। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, चलने और बैठने के दौरान भी दर्द महसूस हो सकता है, साथ ही रक्तस्राव भी हो सकता है।
सामान्यतः मेरे पास आने वाले अधिकतर रोगियों को इसकी जानकारी होती है कि खुद को कैसे ठीक किया जाए। क्या मुझे यह उल्लेख करने की ज़रूरत है कि जब मरीज लगभग सभी संदिग्ध विज्ञापनों पर भरोसा करने लगते हैं, तो उसका कितना असर होता है? इस संवेदनशील समस्या के बारे में विस्तार से बात करना ज़रूरी है, साथ ही इस बीमारी को समाप्त करने वाले समकालीन उपायों के बारे में भी। .
बवासीर का उपचार एक जटिल प्रक्रिया है। यह रोग की जटिल प्रकृति और उसकी अवधि पर बहुत निर्भर करता है। पुराने उपचारों में, आमतौर पर, आहार पर प्रतिबंध के साथ-साथ, एंटीफ्लोगिस्टिक (सूजन कम करने वाली) और एनल्जेसिक (दर्द कम करने वाली) गोलियों के सेवन की सलाह दी जाती है। सबसे गंभीर मामलों में, सर्जरी की सलाह भी दी जा सकती है। मेरा अनुभव यह है कि इन उपायों से बीमारी का पूर्ण उपचार नहीं होता है।
सौभाग्य से, आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की खोजों में हम सभी की सक्रिय जीवन शैली का ख़याल रखा जाता है। बवासीर के उपचार के लिए विशेषज्ञों ने रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण खोज की है - यह जैविक उपाय वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है, इसमें सूजन कम करने का प्रभाव है, और इससे क्षतिग्रस्त त्वचा (त्वचा की संवेदनशील सतह पर पतली दरारें और घाव) की बहाली भी होती है।
अगर नियमित रूप से इसका प्रयोग किया जाए, क्रीम पारंपरिक उपचार का प्रभाव बढ़ाती है। अगर आप बीमारी के प्रारंभिक स्तर पर क्रीम उपयोग करते हैं, आप जटिलताओं के विकास और बीमारी के तेज़ गति से बढ़ने को रोक सकती है। मुख्य सामग्री हैं:
  • बोरिक एसिड 0.01%
  •  
  • हल्दी 0.1%
  •  
  • ज़िंक ऑक्साइड 0.2%
  •  
  • कॉपर सल्फेट 0.1%
  •  
  • स्टीएरिक एसिड
अपने असरदार अवयवों की बदौलत, क्रीम ने मेरे कई रोगियों की प्राकृतिक तौर पर मदद की है। डॉक्टर और रोगी की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए हमने नीचे दिए गए नामों को बदल दिया है।
जसमीत - तीन बच्चों की माँ। दूसरे बच्चे के जन्म के बाद बवासीर के लक्षण प्रकट होने लगे थे। क्रीम की सलाह उसे अतिरिक्त उपचार के रूप में दी गई थी। जसमीत ने सभी निर्देशों का सुचारू ढंग से पालन किया और एक माह तक क्रीम लगाई । उपचार के बाद जाँच के दौरान निम्नलिखित बदलाव दिखाई दिए -बवासीर की गाँठों और सूजन का आकार कम हो गया था। रोगी ने ध्यान दिया कि क्रमाकुंचन कम दर्दनाक हो गया था और रक्तस्राव बंद हो गया था।उसके अपने ही शब्दों में, उसे अब बिलकुल भी असुविधा नहीं होती थी और उसका जीवन काफी बेहतर हो गया था।
आइए 24 वर्षीय मोहन की कहानी के माध्यम से इस उत्पाद की ताकत के बारे में बताता हूँ। इस युवा को 17 साल की उम्र से बवासीर की शिकायत थी। जिम में भारी वज़न उठाने के बाद से उसकी बीमारी और भी बढ़ गई। दवा की जैविक और सुरक्षित संरचना बवासीर की आवश्यक उपचार विधियों के लिए पूरक है। इसके अलावा, क्रीम का उपयोग बीमारी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। उचित उपचार रणनीति को चुनने के लिए, हमें यह जानना ज़रूरी है कि बीमारी किस अवस्था में है, वाहिकाएँ किस स्थिति में हैं और रोगी को किस तरह का उपचार पहले मिला था (जैसे सर्जरी),

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन