समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

24 फरवरी 2023


➡️कासगंज : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का हुआ आयोजन - गर्भवतियों की काउंसलिंग कर किया जागरूक  ।
634 गर्भवतियों की हुई स्वास्थ्य जांच, 18मिली उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली
जनपद में गर्भवतियों को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से शुक्रवार को सयुंक्त जिलाचिकित्सालय समेत सोरों, सहावर, अशोकनगर प्रथम संदर्भन इकाइयों (एफआरयू) पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल634 गर्भवतियों की निशुल्क जांच की गई। जांच के दौरान18उच्च जोखिम वाली गर्भवती चिन्हित की गई।
नोडल अधिकारी डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि उक्त दिवस पर द्वितीय व तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की एमबीबीएस चिकित्सक अथवा महिला रोग विशेषज्ञ की देखरेख में निशुल्क जांच की जाती है। साथ ही हीमोग्लोबिन, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, वजन, यूरिन, एचआईवी, सिफलिस आदि जांच तथा अल्ट्रासाउंड के साथ अन्य जांच निशुल्क की जाती हैं। इसके अलावा  आवश्यकता पड़ने पर उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था (एचआरपी) को आयरन सूक्रोज इंजेक्शन  लगाया जाता है।व सभी गर्भवतियों को आयरन फोलिक एसिड व कैल्शियम की गोली वितरित की जाती हैं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. मारुती ने कहा कि  गर्भवस्था में गर्भवतियों को खान पान पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है | उन्होंने कहा गर्भवती हरी पत्तेदार सब्ज़ी, फल, दूध आदि का सेवन करें जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। उन्होंने कहा बीच- बीच में गर्भवती को किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस हो तो लापरवाही न करें, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर चिकित्सक से परामर्श लें।
फतेहपुर निवासी 24 वर्षीय महादेवी ने बताया कि वह तीन माह की गर्भवतीहै, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर पर उनकी वजन, बीपी, सिफलिस, हीमोग्लोबिन व शुगर की प्रसवपूर्व जाँच की गई। सभी रिपोर्ट नार्मल है वह बिल्कुल स्वास्थ्य है, इसके साथ ही डॉक्टर ने  उन्हे खान पान में दूध, घी  दाल ,फल हरीपत्तेदार सब्जियां अधिक मात्रा में लेने, कैल्शियम व आयरन की गोली लेने के विषय में परामर्श भी दिया है। इस दौरान स्टॉफ नर्स उमा, एएनएम गौरी, परिवार नियोजन काउंसलर व लाभार्थी मौजूद रहे।


➡️मेरठ :  इंटरनेशनल यर ऑफ मिलेट्स के उपलक्ष्य में कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय के राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के द्वारा "इंटरनेशनल यर ऑफ मिलेट्स 2023" विषय पर  जागरूकता रैली कार्यक्रम का आयोजन। 
इंटरनेशनल ईयरऑफ मिलेट्स के उपलक्ष्य  में कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय के राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के द्वारा इंटरनेशनल यर ऑफ मिलेट्स2023" विषय पर जागरूकता रैली कार्यक्रम  का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ प्रचार्या प्रो.(डॉ )अलका चौधरी जी ने हरी झंडी दिखाकर किया। इंटरनेशनल यर ऑफ मिलेट्स के उपलक्ष्य में आयोजित जागरूकता रैली के माध्यम से एन.सी.सी.कैडेट्स,ए न.एस.एस.की स्वयंसेविकाओं और छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ पोस्टर बनाकर एवं स्लोगन के द्वारा जन-जन को  जागरूक किया । एन.सी.सी.कैडेट्स,  एन.एस.एस.की स्वयंसेविकाओं और छात्राओं ने रैली में "पोषण युक्त आहार अपनाना हैशरीर को स्वस्थ बनाना है। " और "हम सब का एक ही नारा, प्रतिदिन के भोजन में हो पोषण युक्त आहार सारा।
"फल सब्जी और अनाज का सेवन बढ़ाएं। फास्ट फूड से बचें और शरीर को स्वस्थ बनाएं" "स्वस्थ संतुलित आहार, एनर्जी से भरपूर अपार" स्लोगन के माध्यम से जनमानस को जागरूक किया। मिलेट्स अर्थात् मोटे अनाज या कदन्न में ज्वार, बाजरा, रागी, कंगनी, कुटकी, सावां आदि शामिल  हैं। यह अनाज मनुष्य को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं और उसे  पूर्ण रूप से स्वस्थ रखते हैं। यह अनाज कम पानी और कम उपजाऊ में भी उग जाते हैं। मिलेट्स  किसानों की आमदनी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। NCC कैडेट्स कु.साधना, कु.तनु, कु.श्रुतिजैन, कु.राखी, कु.अंजलि, कु.भावना, कु.वर्षा राठौर, कु.शिवानी सैनी, कु.ज़ोया, कु.गुनगुन, कु.नेहा, कु.दीपा, कु.सोनिक, कु.वर्षा, कु.नेहा आदि ने रैली में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में सुश्री सिद्धी गुप्ता केयरटेकर ऑफिसर एन.सी.सी., दीपा शर्मा, सुश्री स्मृति यादव राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी, डॉ. प्रीति सिंह, सोनिका नागर और अन्य प्रवक्ताएँ उपस्थित रहीं ।

➡️मेरठ : अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष का आयोजन
देवनागरी महाविद्यालय मेरठ,२२ यूपी गर्ल्स बटालियन के कैडेट्स ने कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एम के चौहान के निर्देशन में कॉलेज के प्रांगण में अंतराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष २०२३ का आयोजन किया।
वनस्पति विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अंशु ढाका ने मोटे अनाज की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए विस्तार रूप से व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने कहामोटा अनाज कैल्शियम,फाइबर, आयरन आदि तत्वों से भरपूर होता है। जिसे खाने से कुपोषण की समस्या खत्म हो जाती है तथा रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं। साथ ही उन्होंने जंक फ़ूड को त्यागकर मोटे अनाज को अपने भोजन में शामिल करने की शपथ दिलाई। व्याख्यान के पश्चात कैडेट्स ने नुक्कड़ नाटिका के माध्यम से छात्र-छात्राओं को मोटे अनाज के महत्व के बारे मे जागरूक किया।
कार्यक्रम का नेतृव कैप्टन एवरेस्ट शिवाच ने किया। कॉलेज के प्राचार्य (डॉ.) प्रोफेसर अजय कुमार ने मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने तथा इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाने पर जोर दिया । कार्यक्रम में कॉलेज के उप प्राचार्य  प्रोफेसर बी एस यादव, प्रोफेसर एम. के यादव, चीफ़ प्रॉक्टर प्रोफेसर दीपक कुमार, प्रोफेसर एस. के शर्मा, प्रोफेसर शैफाली पुनिया उपस्थित रहे ।






| Sachchi Pahal News | SPNews | सच्ची पहल समाचार | सच्ची पहल | SP News | SachiPahal | sachchipahal |

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन