समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

07 फरवरी 2023


➡️कासगंज : बाल मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत शिविर आयोजित ।
बच्चों की सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी रखे ख्याल : बाल रोग विशेषज्ञ ।
जनपद में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर के नेतृत्व में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला संयुक्त चिकित्सालय मामो कासगंज पर मेगा मानसिक विशेष शिविर ( बाल मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह 1 से 7 फरवरी)  का समापन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अवध किशोर प्रसाद व मानसिक स्वास्थ्य नोडल अधिकारी डॉ.कुलदीप के द्वारा हस्ताक्षर अभियान चलाकर किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कृष्ण अवतार ने बताया कि शिविर में सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं बाल रोग ,अस्थि रोग,महिला रोग,मानसिक रोग  तथा सामान्य रोग तथा सभी प्रकार की जांचे जैसे बीपी सुगर एवं रक्त संबंधित जांचे के स्टॉल लगाए गए। शिविर में कुल 170 ओपीडी हुई,जिसमें 52मानसिक रोगियों की काउंसलिंग कर उपचार दिया गया।
नोडल अधिकारी ने बताया कि बाल मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत जिले में दो कैम्प पटियाली व सयुंक्त जिला अस्पताल मामो पर आयोजित किए, जिसमें 325 कुल ओपीडी हुई, जिसमें 12 बच्चों समेत 69 मानसिक रोगीयों की काउंसलिंग कर उपचार दिया गया। उन्होंने कहा कि सयुंक्त जिला चिकित्सालय की ओपीडी सोमवार से गुरुवार तक मानसिक रोगियों को साइकेट्रिक नर्स अरुण कुमार शर्मा द्वारा काउंसलिंग की जाती है, काउंसलिंग के बाद वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. आनंद स्वरूप द्वारा उपचार दिया जाता है।
 बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश शर्मा  ने बाल मानसिक स्वास्थ्य के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अभिभावकों को बच्चों के सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। बच्चो को शिक्षा से लेकर आराम, सम्बल ,प्यार एवं व्यायाम की भी आवश्यकता होती है, तभी उनका मानसिक विकास हो पाता है,

  बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा बढ़ती उम्र में बच्चों में तनाव व चिड़चिड़ापन स्वभाव में शामिल हो जाता है, जिससे अवसाद बढ़ने का डर रहता है।ऐसे में यदि परिवार साथ रहे आपस में बातचीत करते रहें। एक दूसरे की बात ध्यान से सुनें और बेवजह टोका टाकी से बचें। यदि अकेले रह रहे हैं तो दिनचर्या में बदलाव लाएं। खाली समय में मनोरंजन के लिए टीबी देखें। किताबें पढ़ने या अपनी हाॅवी के काम करें। जिससे अवसाद तो कम होगा ही साथ ही साथ आप और सामने वाला बच्चा भी प्रसन्न महसूस करेंगे। साथ ही अवसाद कम होगा। 
मानसिक तौर पर दूरी बनी रहेगी तो ,  मानसिक स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव कम पड़ेगा, इसलिए ऐसे समय में अपनों का साथ ज़रूरी है ।
शिविर में वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ आनंद स्वरूप ,डॉ रोहिताश यादव,डॉ गयाज़ खान, डॉ नवीला,डॉ अंजू यादव,डॉ आमिर,अस्प्ताल प्रवंधक राजवीर सिंह, साइकेट्रिक नर्स अरुण शर्मा,सोशल वर्कर वीरेंद्र कुमार, शुभम पचौरी,प्रीती ,सपना ,शिखा,अभिषेक आदि मौजूद रहे।








| Sachchi Pahal News | SPNews | सच्ची पहल समाचार | सच्ची पहल | SP News | SachiPahal | sachchipahal |

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन