समाचार पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

23 मार्च 2024

Image
➡लखनऊ- सूत्रों के हवाले से खबर,एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ेगी अपना दल (K),सपा से गठबंधन टूटने के बाद लिया बड़ा फैसला,11 बजे प्रेसवार्ता में पल्लवी पटेल कर सकती हैं घोषणा,अभी तक अपना दल (K) ने 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे,प्रतापगढ़, बांदा, भदोही, प्रयागराज में प्रत्याशी उतार सकती हैं,वाराणसी, चंदौली, राबर्ट्सगंज में प्रत्याशी दे सकती है पार्टी. ➡लखनऊ- भाजपा लगभग 300 रैलियां और सभाएं करेगी,भाजपा चुनाव संचालन समिति में तय हुई जिम्मेदारी,स्वतंत्रदेव सिंह को मिली रैलियों की जिम्मेदारी,जितिन प्रसाद अन्य व्यवस्थाओं पर रखेंगे नजर,मंत्री जेपीएस राठौर बाकी चुनाव प्रबंधन देखेंगे,पीएम मोदी, सीएम योगी की रैली हर क्षेत्र में होगी. ➡ग़ाज़ियाबाद- शातिर चेन स्नेचर मुठभेड़ में हुआ घायल,साहिबाबाद इलाके में महिला से की थी चेन स्नेचिंग,गिरफ्तारी के बाद भागने की कोशिश की थी,असलहा बरामदगी के दौरान भागने की कोशिश की थी,पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लगी गोली,साहिबाबाद थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़. ➡ग्रेटर नोएडा- एल्विश यादव के मामले में आज सुनवाई होगी,एल्विश की जमानत याचिका पर आज सुनवाई,NDPS कोर्ट में जमानत याचिका पर आ

09 जून 2019

कासगंज : प्रभारी मंत्री द्वारा की गई विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा


कासगंज: राज्यमंत्री, आवास एवं शहरी नियोजन तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ0प्र0/जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश पासी जी, की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की गई। मंत्री जी ने कहा कि जनपद में विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिये अधिकारी रूचि लेकर कार्य करें। विद्युत व्यवस्थाओं में सुधार लाना सुनिश्चित करें। जितने घन्टे विद्युत आपूर्ति के आदेश हैं उतने घन्टे विद्युत आपूर्ति की जाये तथा खराब विद्युत ट्रांसफार्मरों आदि को शीघ्रता से ठीक कराया जाये। लाइन शिफ्टिंग के मामलों में संबंधित कम्पनियों के खिलाफ कार्यवारही अमल में लायी जाये।
         मंत्री जी ने कहा कि अवैध और जहरीली शराब पीने से जन हानि की घटनायें जनपद में न होने पायें जिसके लिए विशेष निगरानी की व्यवस्था की जाये। जनपद में स्थित गौशालाओं की निगरानी के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाये, जो प्रतिसप्ताह जाकर गौशालाओं का निरीक्षण करें। मंत्री जी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप दैवीय आपदा पीड़ितों को यथाशीघ्र सहायता उपलब्ध करायी जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण/शहरी का लाभ पाने से जो पात्र अवशेष रह गये हैं उनका भी नाम सामिल करते हुए, लाभान्वित किया जाये। गंगा किनारें के गाॅवों में शोंचालयाें के इस्तेमाल के लिए जन जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जाये।
         बैठक में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने जनपद के विकास कार्यो के बारे में बताया कि जिला अस्पताल में ब्लड बैंक की बिल्डिंग निर्माणाधीन अवस्था में है 30 जून तक इसमें ब्लड बैंक शिफ्ट कर लिया जायेगा। निर्वाचन के दौरान 350 विद्यालयों की बाउन्ड्री वाल बनवा ली गयी थी अवशेष विद्यालयों का कार्य मिशन कायाकल्प के माध्यम से कराया जा रहा है। जनपद में 09 गौषालाओं में 1649 निराश्रित गौवंश रखें गये हैं, जिनके लिए पानी व चारे की पर्याप्त व्यवस्था है। जनपद को आवंटित गेहूॅ खरीद लक्ष्य के सापेक्ष 76 प्रतिषत गेहूॅ खरीद की जा चुकी है। जनपद में कुल 476 नलकूप हैं जिसमें से 26 अस्थायी रूप से सहित  75 बन्द है। इस पर मंत्री जी ने निर्देष दिए कि आप द्वारा बताये गये 401 चालित नलकूपों की भी एक सप्ताह में पुनः जाॅच करायी जाये और जितने खराब मिले उसकी रिपाेर्ट की जाये।
        बैठक में विधायकों/जनप्रतिनिधियों द्वारा भी अपनी समस्यायें और सुझाव रखे गये जिसमें मानपुर नगरिया स्थित स्वास्थ्य केन्द्र को संचालित अवस्था में रखने, गंगा किनारे के जो गाॅव बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं उनके बचाव की व्यवस्था करने, कौषल विकास मिषन के अंतर्गत संचालित प्रषिक्षण केन्द्रों तथा समस्त प्राइवेट प्रषिक्षण केन्द्रों की संयुक्त बैठक कर प्लेसमेन्ट उपलब्ध कराने के निर्देष देने तथा आग बुझाने हेतु सांसद निधी से एर्क अिग्नषमन की गाड़ी देने का भी प्रस्ताव रखा गया।
       जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि यदि कहीं कोई समस्या है तो उसका प्रभावी ढंग से निस्तारण कर मंत्री जी के निर्देषों का शतप्रतिषत पालन किया जाये। पुलिस अधीक्षक अषोक कुमार ने बताया कि जनपद में कानून व्यवस्था सामान्य है, कोई समस्या नहीं है। लोकसभा निर्वाचन भली प्रकार सम्पन्न हुआ कहीं कोई दिक्कत नहीं आयी। छोटी-छोटी घटनाओं की जांच जारी है। उन्हें शीघ्र निस्तारित कर पारदर्षी और भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था लागू की जायेगी।
       बैठक में विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर देवेन्द्र प्रताप, जिलाध्यक्ष भाजपा पूर्णेन्द्र सोलंकी, पुलिस अधिक्षक अषोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी डा0 दिनेष कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वि/रा योगेन्द्र कुमार सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
       बैठक के उपरांत मंत्री जी 06 जून 2019 की सायं को आई तेज आंधी के कारण मृत्यु को प्राप्त हुए दरियाब सिंह, लालाराम एवं भगवान देवी के तहसील कासगंज स्थित ग्राम भिदौनी व फतेहपुर कलां पहुंच कर मृतकों के परिवारीजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी और विष्वास दिलाया कि दुख की इस घड़ी में षासन उनके साथ है और पीड़ितों को हर सम्भव मदद पहुॅचायी जायेगी। इसके अतिरिक्त सोराें स्थित गौशाला का भी निरीक्षण किया और आवष्यक दिषा निर्देष दिए।
-------------

मृतक विचाराधीन बन्दी की न्यायिक जांच जारी, 22 जून को दें साक्ष्य।
कासगंज: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट भारत सिंह यादव द्वारा अवगत कराया गया है कि उनके न्यायालय में मृतक विचाराधीन बन्दी राम शरन पुत्र नाथूराम निवासी ग्राम अल्हेपुर थाना गंजडुण्डवारा जनपद कासगंज की न्यायिक जांच लम्बित है।
         उक्त न्यायिक जांच के सम्बन्ध में यदि कोई व्यक्ति अपना पक्ष एवं साक्ष्य देना चाहता है तो वह 22 जून 2019 को प्रातः 10 बजे से 5 बजे तक न्यायालय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कासगंज के न्यायालय में अपना पक्ष/साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।
                         ------------
10 जून से 22 जून तक चलेगा टी0बी0 रोगी खोज अभियान
कासगंजः भारत को 2025 तक टी0वी0 रोग से मुक्त करने के लक्ष्य के साथ जिला क्षय रोग विभाग द्वारा एक बार फिर चतुर्थ चरण में सक्रिय टी0बी0 रोगी खोज अभियान आज 10 जून से 22 जून तक चलाया जायेगा जिसमें कुल 75 टीमें, 25 सुपरवाइजर नियुक्त कर दिये गये है इसी क्रम में जनपद के चिन्हित 5 ब्लाॅकों कासगंज, गंजडुण्डवारा, सिढपुरा, सोरों एवं अमांपुर में टीम सदस्यों मे आषाओं एवं विभिन्न स्वंयसेवी संस्थाओं के सदस्यों को प्रषिक्षण दिया गया।
जिला क्षय रोगी अधिकारी डाॅ0 एस0पी0 सिंह ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी टीमें चिन्हित पाॅच ब्लाॅकों की 10 प्रतिषत जनसंख्या 1,70,000 को केन्द्रित कर प्रतिदिन 50 से 60 घर घर जाकर टी0बी0 लक्षणों जैसे 2 हफ्ते से अधिक खाॅसी आदि के मरीजों को खोजेगीं उन्होंने बताया घर के हर सदस्य से बात करने का निर्णय इसलिए लिया गया ताकि कोई व्यक्ति छूटनें न पायें उन्होंने बताया कि टी0बी0 का एक मरीज 10 से 15 लोगों को संक्रमित कर देता है इसलिए टी0बी0 के मरीज की जल्दी पहचान होने के बाद तत्काल उपचार षुरू होना आवष्यक है उन्होंने बताया कि जनपद में 75 टीमें 25 सुपरवाइजर के साथ ही जनपद के 5 मेडीकल आॅफिसर को नोडल अधिकारी के रूप में पूरे अभियान पर नजर रखने लिए नियुक्त किया गया है। टीमें स्लम ऐरिया, घनी आबादी, दूर दराज के क्षेत्र, जिला जेल और वृद्धा आश्रम पर खास फोकस करेगीं। उन्होंने बताया कि टीमें कासगंज के बिलराम, अहरोली, पवसरा, भैंसोरा, मनोटा अमांपुर के टोडरपुर, बजीरपुर, नौगाँव, वहटा, ददवारा, गंजडुण्डवारा के शहवाजपुर, म्यासुर, म्याउ, उसमानपुर, नगला पंंिडत, सिकन्दरपुर खुर्द सिढ़पुरा के ढूढरा, बसावली, सुल्तानपुर, हमीरपुर, किलौनी एवं सिकहरा में टी0बी0 के लक्षणों जैसे दो सप्ताह से अधिक खांसी, सुबह सांय बुखार, बलगम में खून आना या वजन के गिरने पर सुबह का बलगम सैम्पल लेकर उसकी जाॅच करायेगीं। जाॅच में टी0बी0 पायी गई तो मेडीकल सुपरवाईजर उस मरीज के घर पर जाकर टी0बी0 का उपचार षुरू करेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव ने समस्त जनता से टीमों को सहयोग कर कासगंज को टी0बी0 मुक्त करने का आहवान किया है।
----------

Comments

संवाददाता / ब्यूरो चीफ भर्ती प्रक्रिया साक्षात्कार हेतु आवेदन 👉 https://bit.ly/35fVFRt

28 जून 2022

01 अगस्त 2022

08 जून 2022

21 जून 2022

15 जून 2022

06 अगस्त 2022

17 जून 2022

27 जुलाई 2022

03 जून 2022

समाजशास्त्र विभाग ने किया श्रमिक दिवस का आयोजन